सीएम हेल्पलाइन : शिकायतों के निराकरण में परिवहन महकमा ने कायम रखा दबदबा

एक दर्जन जिले भी कदमताल करते हुए रहे आगे

भोपाल। सीएम हेल्पलाइन के माध्यम से प्राप्त शिकायतों के निराकरण में परिवहन विभाग ने अपना दबदबा कायम रखा है। अगस्त 2021 की विभागीय रेटिंग में विभाग टॉप पर रहा है। जुलाई माह की रेटिंग में विभाग ने प्रथम स्थान प्राप्त किया था।

सीएम हेल्पलाइन एक ऑनलाइन प्लेटफार्म है। इसके माध्यम से कोई भी आम व्यक्ति अपनी समस्या बता सकता है। उसकी शिकायत का निराकरण किया जाता है। इसकी मुख्यमंत्री सीधे तौर पर मॉनीटरिंग करते हैं। माहवार इसकी समीक्षा भी होती है। इसी समीक्षा में परिवहन विभाग ने स्थान कायम किया है।

ऐसे मिली सफलता -

परिवहन आयुक्त मुकेश जैन द्वारा साप्ताहिक बैठक एवं लगातार समीक्षा कर शिकायतों का यथोचित एवं प्रभावी निराकरण करने के निर्देश दिए गए हैं। जिसके पालन में सभी परिवहन अधिकारियों द्वारा प्राप्त शिकायतों का तत्परतापूर्व गुणवत्ता तरीके से निराकरण कराया गया है। परिणाम स्वरूप विभाग ने सभी विभागों को पीछे छोड़ते हुए अगस्त 2021 में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। परिवहन आयुक्त द्वारा स्पष्ट निर्देश दिए गए थे कि ऐसी शिकायतें जो नियमानुसार निराकृत हो सकती हैं, सभी शिकायतों को संतुष्टिपूर्वक निराकरण तत्काल अनिवार्य रूप से किया जाए। विभाग ने इसका पालन किया और प्रथम स्थान पाया।

बेतहर काम पर हौसलाअफजाई -

परिवहन आयुक्त ने सभी विभागीय अधिकारियों कर्मचारियों को बधाई दी है। साथ ही सभी अधिकारियों से अपेक्षा की है कि आप सभी इसी तरह आगामी माह में अपनी पूर्ण निष्ठा एवं क्षमता के साथ सीएम हेल्पलाइन के अंतर्गत आने वाली शिकायतों का निराकरण करें। उन्होंने कहा कि सीएम हेल्पलाइन के अंतर्गत दर्ज प्रकरणों का निराकरण न सिर्फ हमारी प्रशासनिक क्षमता की ओर संकेत करता है बल्कि आमजन की समस्याओं का त्वरित निराकरण कर, सुशासन सुनिश्चित करने का सर्वश्रेष्ठ तरीका है।

आधा दर्जन जिलों का बेहतर परफॉरमेंस -

सीएम हेल्पलाइन से प्राप्त शिकायतों के मामले में देवास, सतना, उज्जैन, राजगढ़, हरदा, रायसेन, सीहोर, विदिशा, शाजापुर, गुना, आगर-मालवा, उमरिया जिलों के परिवहन अधिकारियों ने शिकायतों का शत प्रतिशत संतुष्टिपूर्ण निराकरण किया है। क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी जितेन्द्र सिंह रघुवंशी को सीएम हेल्पलाइन द्वारा स्टार परफार्मर घोषित किया गया है। साथ ही अन्य परिवहन अधिकारियों के द्वारा भी शिकायतों का प्रभावी एवं त्वरित निराकरण किया गया।

पुरुस्कृत होंगे कर्मचारी -

परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत द्वारा विभाग द्वारा दो माह से लगातार विभागीय ग्रेडिंग में परिवहन विभाग द्वारा प्रथम स्थान प्राप्त करने पर बधाई दी गई है। एवं श्रेष्ठ कार्य करने वाले अधिकारी कर्मचारियों को पुरस्कृत करने के निर्देश दिए हैं।

-------

नगरीय निकायों में बड़वानी जिला टॉप पर -
वहीं नगरीय निकायों की शिकायतों के मामले की रेटिंग भी हुई। सीएम हेल्पलाइन के निराकरण के मामले में बड़वानी जिले के नगरीय निकाय टॉप पर रहे। बड़वानी जिले के कलेक्टर ने इसके लिए संबंधित अधिकारियों को बधाई दी है। साथ ही अपेक्षा की है कि वे इसी तरह काम करते रहेंगे, जिससे जिले का स्थान सर्वोच्च शिखर पर कायम रहे। साथ ही कहा है कि उम्मीद है कि जिले के अन्य विभाग भी बेहतर काम करेंगे।

दीपेश अवस्थी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned