किसानों को सौगात : 20 लाख किसानों के खाते में कल डाले जाएंगे सम्मान निधि के 400 करोड़ रुपये

सम्मान निधि के 400 करोड़ रुपए 20 लाख किसानों के खाते में शुक्रवार को होंगे ट्रांसफर।

By: Faiz

Updated: 28 Jan 2021, 02:50 PM IST

भोपाल/ मध्य प्रदेश के करीब 20 लाख किसानों को सूबे की शिवराज सरकार शुक्रवार को उनके खातों में किसान सम्मान निधि के 400 करोड़ रुपए ट्रांसफर करने जा रही है। ये राशि सागर में एक कार्यक्रम के माध्यम से मुख्यमंत्री शि‍वराज सिंह चौहान द्वारा किसानों के खातों में डाली जाएगी। कार्यक्रम के जरिये सीएम शिवराज नगरीय विकास से जुड़े कामों की समीक्षा करके कई कार्यों का लोकार्पण भी करेंगे। आपको बता दें कि, इससे पहले 18 दिसंबर को 2020 को भी मुख्यमंत्री द्वारा प्रदेश के 35 लाख 50 हजार किसानों के खातों में सोयाबीन की फसल नुकसान के 1600 करोड़ रुपए डाले गए थे।

 

पढ़ें ये खास खबर- 2 महीनों से लगाताक फूल रहा था महिला का पेट, जांच में हुआ चौंकाने वाला खुलासा


पीएम किसान सम्मान निधि की तर्ज पर सीएम शिवराज की योजना

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रदेश में अब तक साढ़े 17 लाख किसानों के खातों में किसान सम्मान निधि की राशि जमा की जा चुकी है। शिवराज सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की तर्ज पर सितंबर 2020 में मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की शुरुआत की है। इसके तहत हर किसान के खाते में दो किस्तों में 4 हजार रुपए राशि जमा की जा रही है। जबकि, केंद्र सरकार द्वारा 6 हजार रुपए सम्मान राशि 3 किस्तों में दी जा रही है।

 

पढ़ें ये खास खबर- आलू की खेती करके कमाया जा सकता है कम लागत में बड़ा मुनाफा, आपके लिये फायदेमंद हो सकती हैं ये बातें


प्रदेश के 75 लाख किसान किये गए चिन्‍हित

मध्य प्रदेश में इस योजना के तहत करीब 75 लाख किसानों चिन्‍हित किया गया है। राजस्व विभाग के मुताबिक, मार्च 2021 तक सभी पात्र किसानों को प्रदेश सरकार की योजना के तहत पहली किस्त अदा कर दी जाएगी। योजना के तहत पहले छोटे किसानों को चिन्हित किया गया है। अगली श्रेणी में मध्यम किसानों को योजना का लाभ दिया जाएगा। अगर प्रदेश और केन्द्र सरकार द्वारा चलाई जा रही दोनो योजनाओं के तहत दी जा रही कुल रकम की बात करें, एक साल के भीतर किसानों के खाते में 10 हजार रुपए पहुंचाए जाएंगे।

 

पढ़ें ये खास खबर- 500 करोड़ से बदलेगा महाकाल का कायाकल्प, देश का सबसे आधुनिक मंदिर बनाने का ये है प्लान


सितंबर में 19 लाख किसानों के खाते में आए थे 4500 करोड़

किसान सम्मान निधि की शुरुआत 6 सितंबर 2020 से हुई है। इस दौरान पहली बार प्रदेश सरकार द्वारा 19 लाख किसानों के खातों में 4500 करोड़ रुपए की राशि जमा की थी, जबकि इसके बाद 3 दिसंबर 2020 को सम्मान निधि के 100 करोड़ रुपए 5 लाख किसानों के खाते में डाले गए थे। अब शुक्रवार को प्रदेश के 20 लाख किसानों के खाते में 400 करोड़ रुपये सीएम शिवराज द्वारा डाले जाएंगे।

 

ट्रक और टवेरा की टक्कर में 4 की मौत, 7 गंभीर घायल, देखें Video

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned