2 महीनों से लगातार फूल रहा था महिला का पेट, जांच में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

MY अस्पताल के चिकित्सकों ने किया महिला का बड़ा जटिल ऑपरेशन।

By: Faiz

Updated: 28 Jan 2021, 01:29 PM IST

इंदौर/ मध्य प्रदेश की आर्थिक नगरी इंदौर स्थित एमवाय अस्पताल के स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग में एक महिला का बड़ा ही जटिल केस सामने आया, जिसे एमवाय के चिकित्सकों ने अपनी कुशलता से एक बड़ी सर्जरी करते हुए सुलझा लिया।

 

पढ़ें ये खास खबर- कान्हा नेशनल पार्क में बाघिन का शिकार, बफर जोन स्थित फंदे में फंसा मिला शव


जांच में सामने आई 17 किलो का ट्यूमर

जानकारी के अनुसार, देवास निवासी 45 वर्षीय महिला बीते दिनों से एमवाय में दिखाने पहुंची, जहां उसने चिकित्सकों को बताया कि, पिछले दो महीनों से उसका पेट लगातार फूल रहा था। जिस कारण वो काफी तकलीफ से ग्रस्त थी। महिला मधुमेह की भी शिकार है। जब चिकित्सकों द्वारा एमआरआई कराई गई, तो पता लगा कि उसके अंडाशय में गठान है, जिसकी पुष्टि के लिये एक अन्य लेप्रोटॉमी जांच की गई, जिसमें खुलासा हुआ कि, महिला के पेट में 17 किलोग्राम का ट्यूमर है, जो लगातार बहुत तेजी से बढ़ रही है। अस्पताल में जिस किसी ने भी इस बारे में सुना वो केस को लेकर हैरान था। लेकिन, गुरुवार की सुबह एमवाय के चिकित्सकों ने बड़ी कुशलता से सर्जरी करते हुए उस 17 किलो वजनी ट्यूमर को महिला के पेट से सफलता पूर्वक निकाल लिया है।

 

पढ़ें ये खास खबर- आलू की खेती करके कमाया जा सकता है कम लागत में बड़ा मुनाफा, आपके लिये फायदेमंद हो सकती हैं ये बातें


महिला को इन समस्याओं का करना पड़ता था सामना

एमवाय अस्पताल की स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. सुमित्रा यादव के मुताबिक, पिछले महीने महिला का मामला सामने आया था, जिसके बाद हमने करीब महीने तक महिला को अस्पताल में भर्ती रखकर उसके शुगर लेवल को कंट्रोल किया। महिला के फिट होते ही गुरुवार को उसकी सफलतापूर्वक सर्जरी की गई। इस गठान की वजह से महिला का पेट काफी बड़ा दिखता था। उसे सांस लेने, उठने-बैठने में भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। एमवायएच में पहली बार इस तरह के केस में 17 किलो की गठान अंडाशय से निकाली गई है। डॉ. यादव के मुताबिक ये गठान इतनी बड़ी थी कि, उसका वजन नापने के लिए नवजात शिशुओं का वजन नापने वाली मशीन भी काम नहीं आ सकी। इसका वजन एक अलग बड़ी मशीन पर किया गया।

 

सीएम की सभा में आत्महत्या की कोशिश, Video

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned