scriptविदिशा रोड, कोलार में जहां ज्यादा प्लॉट कट रहे वहां पर बढ़ेगे जमीनों के दाम | Collector Guideline | Patrika News
भोपाल

विदिशा रोड, कोलार में जहां ज्यादा प्लॉट कट रहे वहां पर बढ़ेगे जमीनों के दाम

कलेक्टर गाइडलाइन

भोपालFeb 01, 2021 / 02:29 pm

Pushpam Kumar

विदिशा रोड, कोलार में जहां ज्यादा प्लॉट कट रहे वहां पर बढ़ेगे जमीनों के दाम

विदिशा रोड, कोलार में जहां ज्यादा प्लॉट कट रहे वहां पर बढ़ेगे जमीनों के दाम

भोपाल. वर्ष 2021-22 की नई कलेक्टर गाइडलाइन में इस बार उन स्थानों को प्राथमिकता दी जा रही है जहां तीन या इससे अधिक कॉलोनी काटी जा रही हैं। इन लोकेशनों में लांबाखेड़ा, विदिशा रोड, कोलार, जाटखेड़ी की कई लोकेशनों को शामिल किया गया है।
पंजीयन अफसर इसके लिए यहां पिछले तीन वर्षों में हुई रजिस्ट्री का अध्यन कर रहे हैं। वहीं आरआई पटवारी इन लोकेशनों पर चल रहे प्रोजेक्टो की वास्तविक स्थिति के बारे में जानकारी कर बैठक में रखेंगे। पिछली बैठक में पंजीयन अफसरों ने कई ऐसी लॉकेशनों पर रेट बढ़ाने प्रस्तावित कर दिए थे जहां कमर्शियल प्रॉपर्टी के कारण अधिक दरों पर रजिस्ट्री हुईं थी।
इस पर उप जिला मूल्यांकन समिति के अध्यक्ष और एसडीएम हुजूर आकाश श्रीवास्तव ने नाराजगी व्यक्त करते हुए प्रस्ताव को लौटा दिया था। उनका कहना है कि वास्तविक रेट ही बढ़ाए जाएं, अनावश्यक जमीनों के रेट बढ़ाने की जरूरत नहीं है।
पंजीयन अफसरों ने राजस्व बढ़ाने के लिए बिना जमीनी सर्वे कराए सिर्फ हाईवैल्यू रजिस्ट्रियों के आधार पर 42 लोकेशनों पर 5 से 15 फीसदी का प्रस्ताव तैयार किया था, जिसे लौटा दिया गया। हालांकि पिछले दो सालों से जमीनों के रेट नहीं बढ़ रहे हैं,
इस बार भी रेट नहीं बढऩे की उम्मीद है। लेकिन पंजीयन मुख्यालय हर साल जमीनों की वास्तविक स्थिति का पता कराने के लिए गाइडलाइन बनाने की प्रक्रिया पूरी कराता है। कुछ राज्यों में ये तीन साल में एक बार तैयार की जाती है।

Home / Bhopal / विदिशा रोड, कोलार में जहां ज्यादा प्लॉट कट रहे वहां पर बढ़ेगे जमीनों के दाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो