scriptकांग्रेस विधायक आरिफ मसूद अफसरों पर भड़के, बोले – आंकड़ों पर नहीं जमीन पर फिर से करें रिव्यू | congress MLA Arif Masood in very bad mood due to government officers | Patrika News

कांग्रेस विधायक आरिफ मसूद अफसरों पर भड़के, बोले – आंकड़ों पर नहीं जमीन पर फिर से करें रिव्यू

locationभोपालPublished: Jun 09, 2019 12:02:49 am

जमीनी नहीं रजिस्ट्री के आंकड़ों पर अफसर कर लाए रिव्यू, जनता से मांगे 12 जून तक दावे आपत्ति, रेट क्रॉस चेक करने के बाद 13 को होगी अंतिम बैठक…
 

Collector guide line- will be given in the meeting of the District Eva

Collector guide line- will be given in the meeting of the District Eva

भोपाल@परमेंद्र सिंह तोमर की रिपोर्ट…

मध्यप्रदेश की राजधाानी भोपाल की नई कलेक्टर गाइडलाइन को लेकर कलेक्टर कार्यालय में हुई जिला मूल्यांकन समिति की बैठक में कांग्रेस विधायक आरिफ मसूद ने पंजीयन अफसरों की जमकर फटकार लगाई। उन्होंने कहा कि आचार संहिता लगने से पहले हुई बैठक में उन्होंने रेट कम करने के लिए कहा था, लेकिन चुनाव बाद आप लोगों ने रेट और बढ़ा दिए।

45 फीसदी तक वृद्धि प्रस्तावित कर दी। इस पर पंजीयन विभाग के अफसर पवन अहिरवार और स्वपनेश शर्मा ने विधायक को खड़े होकर समझाया, लेकिन विधायक ने उनकी एक नहीं सुनी। 12 जून तक फिर से रिव्यू करने को कहा है। अफसरों की तरफ से बढ़ाए गए रेट को क्रॉस चेक करने के लिए जनता से दावे आपत्ति भी बुलवाए हैं।

जहां गड़बड़ी मिलेगी उस जगह के रेट कम किए जाएंगे। करीब 45 मिनट चली बैठक में अफसर तर्क देते रहे, लेकिन विधायक ने सिर्फ एक बात बोली की रेट कम कर आम जनता को राहत पहुंचानी है।

जिले की 3887 लोकेशनों में से 353 लोकेशनों की एक हजार से ज्यादा कॉलेानियों में बढ़ी दरों पर हुई रजिस्ट्री को आधार बनाते हुए पंजीयन अफसरों ने ढाई प्रतिशत से लेकर 45 फीसदी तक 321 लोकेशनों पर रेट बढ़ाने का प्रस्ताव जिला मूल्यांकन समिति के सदस्य व विधायक आरिफ मसूद के सामने रखा तो वे नाराज हो गए।
इसी प्रस्ताव में कुछ लोकेशनों पर 48 फीसदी की वृद्धि भी दर्शाई गई है। एक जगह पर अस्सी फीसदी रेट बढ़ाने के प्रस्ताव के साथ चौदह नई कॉलोनियों के रेट भी खोले गए हैं। तेरह राजस्व ग्राम की लोकेशन के अलावा युक्तियुक्त में 52 कॉलोनिया में रेट बढ़ाने का प्रस्ताव रखा था। पंजीयन के अफसर हर हाल में इसी प्रस्ताव को पास कराना चाहते थे, लेकिन विधायक अड़े रहे। अब अफसरों को फिर से रिव्यू करना होगा।
..अब जनता तय करेगी गाइडलाइन
विधायक आरिफ मसूद का कहना है कि जमीनी रिव्यू के साथ जनता के दावे आपत्ति से बढ़े रेटों की पोल खुलकर सामने आ जाएगी। जहां-जहां ज्यादा रेट बढ़े होंगे, उन जगहों पर रेट कम किए जाएंगे। इस बार अफसरों को रजिस्ट्री के आंकड़ों पर नहीं जमीन पर रिव्यू करने के निर्देश दिए हैं।
केबिन में बैठकर कर लिए रेट तय…

अफसरों के पास जमीन पर रिव्यू करने के लिए पूरे ढाई माह का समय था, लेकिन अफसर सिर्फ सम्पदा के रजिस्ट्री संबंधी बढ़े हुए आंकड़ों पर ही टिके रहे, जमीन पर रिव्यू करने नहीं गए। इस कारण 25 फरवरी को हुई बैठक के बाद 8 जून को हुई बैठक में रेट और बढ़ गए। जबकि जिन 11025 लोकेशनों पर बढ़ी दरों पर रजिस्ट्री हुई हैं उनमें अधिकांश में बैंक से अधिक लोन लेने के कारण रेट बढ़े हैं।
आमने सामने-
हमनें अधिकतम 45 फीसदी रेट बढ़ाए हैं…

ज्यादातर रेट 35 फीसदी के अंदर हैं, अधिकतम दस लोकेशन पर 45 फीसदी रेट बढ़ाए गए हैं। अब फिर से रिव्यू किया जाएगा। 12 जून तक जनता दावे आपत्ति कर सकती है।
– पवन अहिरवार, वरिष्ठ जिला पंजीयक भोपाल
हम रेट अनावश्यक नहीं बढऩे देंगे

सरकार की मंशा है कि जमीनों के रट अनावश्यक न बढ़ाए जाएं। मैंने नाराजगी जाहिर की है। फिर से रिव्यू कराने के लिए कहा है। जनता के दावे आपत्ति से क्रॉस चेक भी करेंगे।
– आरिफ मसूद, विधायक, कांग्रेस
इन स्थानों पर वृद्धि कर दी प्रस्तावित
स्थान————-पुरानी दरें—–नई दरें—-प्रस्तावित

1. विशिष्टग्राम दामखेड़ा–10000—16500—65 फीसदी
2. सागर लेंडमार्क—-14000—21000—–50 फीसदी

3. पतंजलि परिसर—10000——14500—-45 फीसदी
4. कसेरापुरा—–13000——18900——45 फीसदी

5. सागर रीगल—-14000—-19600——–50
6. इम्पीरियल हाईट्स महाबडिय़ा—11500—–16100—40 फीसदी

यहां करें दावे आपत्ति-
1. आईएसबीटी स्थित पंजीयन कार्यालय
2. परी बाजार स्थित पंजीयन कार्यालय

3. कलेक्टर कार्यालय और पंजीयन मुख्यालय में भी कर सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो