scriptCoronavirus Prevention : इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें , कोरोना से बचाव में होगा कारगर | Coronavirus Prevention tips foods build strong immunity | Patrika News
भोपाल

Coronavirus Prevention : इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें , कोरोना से बचाव में होगा कारगर

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के साथ साथ अपने खानपान में भी कुछ चीजों का सेवन इन दिनों बढ़ा देंगे, तो हमारा शरीर बहुत हद तक संकरमण से लड़ने में सक्षम रहेगा।

भोपालApr 14, 2020 / 09:49 pm

Faiz

Coronavirus Prevention

Coronavirus Prevention : इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें , कोरोना से बचाव में होगा कारगर

भोपाल/ मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस का असर बहुत तेजी से बढ़ रहा है। भारत समेत कई देशों के शोदकर्ता इस वैश्विक महामारी के बचाव स्वरूप टीका या दवा बनाने में जुटे हुए हैं। हालांकि, अब तक किसी भी देश को इसमें पूर्ण सफलता प्राप्त नहीं हुई है। हालांकि, अब तक हुए शोधों में ये बात जरूर सामने आई है कि, कोरोना संक्रमण का असर उन लोगों पर अधिक है, जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है। इनमें खासकर बुजुर्ग और बच्चों पर अधिक खतरा है। हालांकि, रोग प्रतिरोधक क्षमता किसी की भी कमजोर हो सकती है। ऐसे में अगर हम सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के साथ साथ अपने खानपान में भी कुछ चीजों का सेवन इन दिनों बढ़ा देंगे, तो हमारा शरीर बहुत हद तक संकरमण से लड़ने में सक्षम रहेगा।

 

Coronavirus Prevention : क्या आप भी लंबे समय तक लगाए रहते हैं मास्क? तो ध्यान रखें ये बातें

-चुकंदर, गाजर, अदरक और हल्दी का जूस भी प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने में फायदेमंद होता है।

-अपने दिन की शुरुआत गुनगुने पानी में नीबू और शहद डालकर पीने से करें। इससे आपके शरीर को पूरे दिन काम करने के लिए ऊर्जा मिलेगी। ये शरीर से हानिकारक टॉक्सिन्स को निकालने का काम करेगा।

[typography_font:14pt;” >-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए काढ़ा बनाकर पीना फायदेमंद होगा। इसके लिए पानी को उबलने के लिए रखें, इसमें चक्र फूल, दालचीनी और कालीमिर्च के दाने डालकर पानी आधा होने तक पकाएं। इसमें थोड़ी सी हल्दी, नीबू और शहद डालकर पियें। सुबह और शाम एक कप पी लें।

-बेरीज में एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन-सी की प्रचुर मात्रा होती है और ये संक्रमण रोकने में मदद करती हैं। आप चाहें तो इनकी स्मूदी बना सकते हैं। बेरीज, ग्रीक योगर्ट, बादाम और चिया सीड्स को मिक्स करके एक शानदार स्मूदी बन सकती है। घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के फाइबर से भरपूर बेरीज का नियमित सेवन पाचन संबंधी अनियमितता को दूर करने में सहायक है। फाइबर शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल कर डिटॉक्स करता है। इसमें मौजूद फाइटोकेमिकल फाइबर शुगर को संतुलित करने में मदद करते हैं।

Home / Bhopal / Coronavirus Prevention : इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें , कोरोना से बचाव में होगा कारगर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो