scriptDearness Allowance: कंफर्म हो गयाः 4 प्रतिशत बढ़ेगा महंगाई भत्ता, सैलरी में होगा भारी इजाफा | dearness allowance for central govt employees | Patrika News

Dearness Allowance: कंफर्म हो गयाः 4 प्रतिशत बढ़ेगा महंगाई भत्ता, सैलरी में होगा भारी इजाफा

locationभोपालPublished: Aug 02, 2023 04:58:38 pm

Submitted by:

Manish Gite

dearness allowance- केंद्र सरकार के कर्मचारियों के बाद राज्य सरकार के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ेगा…।

da.png

ताजा आंकड़ों के बाद तय हो गया है कि चार फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ने वाला है।

dearness allowance for central govt employees. 31 जुलाई की शाम से इंतजार कर रहे सरकारी कर्मचारी और पेंशनर्स के लिए यह अच्छी खबर है। केंद्र सरकार के कर्मचारियों की सैलरी बढ़ने वाली है। जनवरी से जुलाई तक के आंकड़ों के आधार पर अब तय है कि सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता चार फीसदी बढ़ाकर 46 प्रतिशत होने वाला है। इधर, केंद्र सरकार के कर्मचारियों के बाद मध्यप्रदेश के कर्मचारियों का भी महंगाई भत्ता 46 फीसदी कर दिया जाएगा।

AICPI इंटेक्स के आधार पर महंगाई भत्ते के नंबर जारी कर दिए गए। श्रम मंत्रालय ने जून 2023 के AICPI इंटेक्स का आंकड़ा जारी कर दिया। इसके मुताबिक कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में एक बार फिर बंपर इजाफा होने वाला है। जनवरी से जुलाई तक के आंकड़ों के आधार पर यह तय है कि अगले कुछ माह में जो महंगाई भत्ता बढ़ाया जाएगा, उसमें चार फीसदी का इजाफा कर दिया जाएगा। वर्तमान में केंद्रीय कर्मचारियों और मध्यप्रदेश के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 42 प्रतिशत है। गौरतलब है कि मध्यप्रदेश में करीब 1 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारी विभिन्न दफ्तरों में काम करते हैं और साढ़े सात लाख से अधिक मध्यप्रदेश सरकार के कर्मचारी हैं।

 

यह भी पढ़ेंः

सरकारी कर्मचारियों को मिलने वाली है खुशखबरी, इतनी बढ़ जाएगी सैलरी

आंकड़ों की बात करें तो जून 2023 के AICPI इंडेक्स में बड़ा उछाल आ गया है। जून का इंडेक्स उछलकर 136.4 अंक पर पहुंच गया। इससे पहले मई में यही आंकड़ा 134.7 अंक पर था। जबकि जून में 1.7 अंक की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई थी।

 

7th.png

सितंबर में हो सकती है घोषणा

AICPI इंडेक्स के आंकड़ों के आने के बाद अब केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ता 46 प्रतिशत किया जाना तय हो गया है। सरकार नए आंकड़ों के मुताबिक महंगाई भत्ते की घोषणा सितम्बर माह में कर सकती है। सितम्बर के वेतन में ही नए महंगाई भत्ते को जोड़ा जा सकता है। वर्तमान में 42 प्रतिशत के हिसाब से महंगाई भत्ते का भुगतान किया जा रहा है। मध्यप्रदेश की बात करें तो यहां के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता हाल ही में 42 प्रतिशत किया है, जो केंद्र सरकार के कर्मचारियों के समान है। केंद्र सरकार के 46 प्रतिशत महंगाई भत्ता करने के बाद मध्यप्रदेश सरकार भी 42 से 46 प्रतिशत महंगाई भत्ता कर देगी।

 

Dearness Allowance hike: अगले माह मिल सकता है सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, फिर बढ़ेगी सैलरी

कर्मचारियों और पेंशनर्स को भी फायदा

देशभर में सातवें वेतनमान के मुताबिक एक करोड़ से अधिक केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को सीधा इस बढ़ोत्तरी का लाभ मिलेगा। गौरतलब है कि साल में दो बार महंगाई भत्ता बढ़ाया जाता है। एक बार 1 जनवरी से और दूसरी बार 1 जुलाई से लागू किया जाता है। सरकार का वित्त मंत्रालय महंगाई भत्ते को मंजूरी देता है।

 

एक नजर

महंगाई भत्ते के जो आकड़े जारी होते हैं, वो लेबर मिनिस्टी की तरफ से इंडस्ट्रियल महंगाई के आंकड़ों के आधार पर तय किया जाता है। केंद्रीय कर्मचारियों को फिटमेंट फैक्टर के आधार पर वेतन दिया जाता है। वर्तमान में फिटमेंट फैक्टर 2.57 प्रतिशत है। उम्मीद की जा रही है कि सरकारी कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर 3 प्रतिशत या 3.68 प्रतिशत किया जा सकता है।

 

जनवरी 2024 में 50 प्रतिशत हो जाएगा

इस बार भी केंद्रीय कर्मचारी 1 जुलाई 2023 से मिलने वाले महंगाई भत्ते का इंतजार कर रहे हैं। यह महंगाई भत्ता एक-दो माह बाद कभी भी दिया जाएगा, लेकिन मिलेगा 1 जुलाई 2023 से। यदि जुलाई 2023 से 4 प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ाने का ऐलान किया जाता है, तो यह जुलाई 2021 के बाद से अब तक कुल 15 प्रतिशत का इजाफा हो जाएगा। जुलाई 2021 में डेढ़ साल से रुके हुए डीए को एक ही बार में 17 फीसदी बढ़ाया गया था। इसके बाद महंगाई भत्ते में अगली बढ़ोत्तरी 1 जनवरी 2024 से होगी। तब महंगाई भत्ता 50 फीसदी पर पहुंच जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो