scriptKitchen Hacks: अचानक खत्म हो जाती है गैस तो न हों परेशान, इस ट्रिक से दूर होगी आपकी परेशानी | Do not worry if suddenly run out of gas this kitchen trick will solve your problem gas cylinder Empty sign best Tricks | Patrika News
भोपाल

Kitchen Hacks: अचानक खत्म हो जाती है गैस तो न हों परेशान, इस ट्रिक से दूर होगी आपकी परेशानी

अचानक गैल खत्म होने की परेशानी से बचने के लिए नोट कर लें ये बात..

भोपालMay 02, 2024 / 02:16 pm

Sanjana Kumar

Kitchen Hacks
राजधानी भोपाल के अवधपुरी में रहने वाली नीना खाना बना रही थी, मेहमानों के आने में जरा देर थी, लेकिन उसे मेहमानों के आने से पहले काम निपटाना था ताकि वो उन्हें भी टाइम दे सके। लेकिन अचानक गैस की लौ भभकती, रंग बदलती हुई बंद हो गई। घबराई नीना को लगाअब तो देर हो जाएगी। दूसरा बुक किया सिंलेंडर अब तक नहीं आया। नीना की चिंता बढ़ गई।
लेकिन फिर उसने गैस सिलेंडर को हिलाना, लिटाना, उठाना शुरू कर दिया ताकि थोड़ी गैस हो तो सब्जी पूरी पक जाए। हालांकि उसे अंदाजा था कि गैस 20 दिन चलेगी और उसने गैस सिलेंडर बुकिंग भी कर दी थी लेकिन सिलेंडर 18 दिन में ही खाली हो गया। अब नीना सिर पकड़कर बैठ गई। क्या आपके साथ भी ऐसा होता है? अगर आपको भी गैस सिलेंडर खत्म होने का पता नहीं चलता है तो यहां हम आपको बता रहे हैं एक ईजी ट्रिक जो बताएगी सिंलेंडर में कितनी गैस बची है…
gas cylinder hacks

गीला कपड़ा करें ट्राय

रसोई घर में इस्तेमाल होने वाले सिलेंडर में कितनी गैस बची है इसे जानने के लिए गीला कपड़ा लें। अब उससे सिलेंडर को अच्छे से ढक दें। 5 मिनट बाद गीला कपड़ा सिलेंडर से हटा दें।
सिलेंडर पर गीला कपड़ा रखने के कारण पानी का निशान बन जाएगा। कुछ देर बाद सिलेंडर का जो हिस्सा खाली होगा वहां का पानी सूख जाएगा। ऐसे में जो हिस्सा आपको गीला या नमी वाला दिखे तो मान लें सिलेंडर में इतनी गैस शेष है।
Gas Flame

    फ्लेम भी बता देगी कितनी है गैस

      गैस चूल्हे पर खाना बनाने के दौरान चूल्हे से ऑरेंज कलर की फ्लेम निकलती है। आपको बता दें कि आप गैस की फ्लेम को देखकर अंदाजा लगा सकते हैं कि गैस खत्म होने वाली है। गैस खत्म होने से पहले चूल्हे से निकालने वाली फ्लेम का रंग नीला सा दिखता है। लेकिन ऑरेंज दिखने लगे तो समझ लें कि गैस सिलेंडर खाली होने वाला है।

      नया गैस सिलेंडर लगा रही तो जरूर करें ये का

      अगर आप भी अक्सर अचानक गैस खत्म होने के कारण परेशान होती हैं, तो एक आदत जरूर बनाएं नया गैस सिलेंडर लगाने से पहले एक पर्ची पर डेट लिखें और उसे सिलेंडर पर चिपका दें। इससे आपको धीरे-धीरे अंदाजा होने लगेगा कि आपके घर में सिलेंडर कितने दिन में खाली होता है। इस बेस्ट ट्रिक को फॉलो करने के बाद आपकी किचन में गैस कभी भी खत्म हुई तो आपको कोई परेशानी नहीं होगी।

      Hindi News/ Bhopal / Kitchen Hacks: अचानक खत्म हो जाती है गैस तो न हों परेशान, इस ट्रिक से दूर होगी आपकी परेशानी

      loksabha entry point

      ट्रेंडिंग वीडियो