scriptबड़ी खबर: पेट्रोल के दामों में होने जा रहा है भारी इजाफा, रहें तैयार | Effects of Karnataka Election on Petrol Price 19May2018 | Patrika News
भोपाल

बड़ी खबर: पेट्रोल के दामों में होने जा रहा है भारी इजाफा, रहें तैयार

पेट्रोल के दामों में होने जा रहा है भारी इजाफा, रहें तैयार

भोपालMay 19, 2018 / 11:20 am

दीपेश तिवारी

hike petrol price

बड़ी खबर: पेट्रोल के दामों में होने जा रहा है भारी इजाफा, रहें तैयार

भोपाल। पेट्रोल के दामों में हर रोज हो रहे इजाफे के चलते आम उपभोक्ता को राहत नहीं मिल पा रही है। ऐसे में कहा जा रहा है कि इन दिनों पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आग लगी हुई है। वहीं सूचना आ रही है कि एक बार फिर पेट्रोल के दामों में वृद्धि Effects of Karnataka Election on Petrol Price होने वाली है।

पेट्रोल के रेट में होने वाली वृद्धि के संबंध में जैसे ही खबरें सामने आईं, भोपाल सहित प्रदेश के कई जिलों में लोगों में नाराजगी सामने आने लगी। उनका कहना था कि जो सरकार अच्छे दिन के वादे व महंगाई में कमी लाने के वादे के साथ आई हो उसके समय में इस तरह से बढ़ रही महंगाई सचमुच परेशानी का विषय है।
वहीं भोपाल सहित राज्य के अन्य क्षेत्रों के लोगों का यह भी कहना है कि सरकार ने तो हर दिन रेट इसी आधार पर बनाए थे कि कभी रेट कम भी होंगे। लेकिन यहां तो हर रोज ही केवल दाम बढ़ ही रहे हैं।
लोगों का कहना है कि हम पेट्रोल पंप पर 100 रुपए की नोट लेकर जाते हैं,लेकिन इसके बाद भी हमारी गाड़ी की टंकी में एक लीटर से कुछ ज्यादा तेल ही आता है। इस बीच लोगों को उम्मीद दी थी कि पेट्रोलियम पदार्थों Effects of Karnataka Election on Petrol Price पर लगाई गई एक्साइज ड्यूटी में कमी की जाएगी। लेकिन केंद्र सरकार ने एक्साइज ड्यूटी में कमी करने से इनकार कर दिया है। जिससे लोगों की आशाएं धरी रह गईं हैं।
मार्जिन हासिल करने के लिए बढ़ोतरी…
वहीं जानकारों के अनुसार पेट्रोलियम कंपनियों को कर्नाटक चुनाव Effects of Karnataka Election on Petrol Price से पहले का मार्जिन हासिल करने के लिए पेट्रोल में चार रुपये से 4.55 रुपये तक और डीजल में साढ़े तीन से चार रुपए तक की बढ़ोतरी करनी होगी।
इस बीच, बृहस्पतिवार को पेट्रोल में 22 पैसे प्रति लीटर की मूल्य वृद्धि के कारण भोपाल में इसकी कीमत 80.89 रुपये हो गई, जो पांच साल का उच्चतम स्तर है।
चुनाव खत्म होने के बाद से पेट्रोल में 69 पैसे प्रति लीटर और डीजल में 86 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की जा चुकी है। इसके बावजूद पेट्रोलियम कंपनियों को प्रति लीटर 2.70 रुपये का न्यूनतम मार्जिन भी नहीं मिल रहा है। इसके मद्देनजर उनका कहना है कि आने वाले हफ्तों में पेट्रोल में साढ़े चार रुपये और डीजल में चार रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी Effects of Karnataka Election on Petrol Price करनी होगी।
सूत्रों के मुताबिक कंपनियों का कहना है कि चुनाव Link between Karnataka Election and high Petrol Price से पहले 24 मई को आखिरी बार जब पेट्रोल की कीमत बढ़ाई गई थी तब अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल की कीमत 74.84 डॉलर प्रति बैरल थी जो अब बढ़ कर 83.30 डॉलर बैरल हो गई है। इसकी वजह से उनका प्रति लीटर मार्जिन घटकर 0.31 पैसे रह गया है। बता दें कि चुनाव खत्म होने के बाद पहली बार 14 मई को पेट्रोलियम उत्पादों में मूल्यवृद्धि की गई थी। इससे पहले मूल्य वृद्धि नहीं करने की वजह से कंपनियों को 500 करोड़ की चपत लग चुकी है।
जानिये भोपाल में पेट्रोल के रेट:

दिनांक — रेट (प्रति लीटर) — इजाफा
19मई2018 — ₹ 81.49 — ₹ 0.30
18मई2018 — ₹ 81.19 — ₹ 0.30
17मई2018 — ₹ 80.89 — ₹ 0.22
16मई2018 — ₹ 80.67 — ₹ 0.15
15मई2018 — ₹ 80.52 — ₹ 0.16
14मई2018 — ₹ 80.36 — ₹ 0.18
जानिये क्या बोले MP के लोग…
पहले हमें अच्छे दिनों का सपना दिखाया साथ ही विपक्ष में होते हुए महंगाई का विरोध किया अब सत्ता में आते ही अपना भी उसी तरह से सरकार चलाना गलत है। पेट्रोल के दामों में हर रोज बढौतरी हो रही है, और अब तो अचानक 4 रूपए तक बढ़ने की बात सामने आ रही है। आम आदमी इतना पैसा कहा से लाएगा।
– मुकेश गोयल, निजी व्यवसायी
पेट्रोल रेट में अचानक वृद्धि होने के बारे में हमने भी सुना है। ये तो जनता के साथ धोखा है। हमें तो आशा थी कि सरकार कुछ टेक्स आदि घटाकर हमें राहत देगी पर यह तो फिर दाम बढ़ाने के मुड में दिख रही है।
– विजय शर्मा, निजी कंपनी में कार्यरत
मध्यप्रदेश में पहले से ही पेट्रोल सबसे महंगा है, अब लोगों को राहत देने की जगह दाम बढ़ाना ये कहा कि बात है। हमें इसका विरोध करना चाहिए।
– अमित शुक्ला, दुकानदार

अब अचानक पेट्रोल दामों में वृद्धि कहीं न कहीं कर्नाटक चुनावों Effects of Karnataka Election on Petrol से जुड़ी दिखती है। कहीं इसी कारण तो इस इजाफे को अब तक नहीं रोक रखा था। लेकिन जो भी हो यदि रेट बढ़ते हैं तो ये गलत होगा। आम आदमी की मुश्किलें बढ़ने के साथ ही महंगाई भी बढ़ेगी।
– अमित सिंह, छात्र
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो