scriptगुड न्यूज: EPFO ने बदले नियम….सिर्फ 3 दिन में मिलेंगे 1 लाख रुपये | EPFO Auto Claim Settlement: You will get 1 lakh rupees in just 3 days | Patrika News
भोपाल

गुड न्यूज: EPFO ने बदले नियम….सिर्फ 3 दिन में मिलेंगे 1 लाख रुपये

EPFO Auto Claim Settlement: ईपीएफओ ने आवास, शादी और एजुकेशन के लिए ऑटो-क्लेम सेटलमेंट की सुविधा शुरू की है। अब एडवांस के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

भोपालJun 10, 2024 / 02:22 pm

Ashtha Awasthi

EPFO

EPFO

EPFO Auto Claim Settlement: ईपीएफ अकाउंट होल्डर्स के लिए अच्छी खबर है। ईपीएफओ ने पीएफ अकाउंट के नियमों में कुछ बदलाव किया है। इसमें ऑटो-सेटलमेंट, मल्टी-लोकेशन क्लेम सेटलमेंट और मृत्यु दावों में आसानी होगी।
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने अब आवास, शिक्षा और विवाह के लिए ऑटो-सेटलमेंट की सुविधा शुरू की है। इसके मुताबिक अब, 1,00,000 रुपए तक का कोई भी दावा बिना किसी मानवीय हस्तक्षेप के खुद ही प्रोसेस हो जाएगा।
ये भी पढ़ें: IMD का अपडेट..3 घंटे में आ रहा मानसून ! 28 जिलों में तूफानी आंधी-बारिश ALERT

यानी इसके लिए अब ज्यादा माथापच्ची करने की जरूरत नहीं है। तय समय में सीमा के भीतर ईपीएफ दावा निपटान प्रकिया को तेज़ करने के लिए, ईपीएफओ ने मल्टी-लोकेशन सेटलमेंट के लिए एक लिंक ऑफिस सेटअप शुरू किया है। इससे क्लेम के निपटान में तेजी लाने से जुड़े बोझ को कम कर लगने वाले समय कम करने में मदद मिलेगी। साथ ही यह सुविधा क्लेम की प्रकिया को रफ्तार देगी और मौजूदा भौगोलिक अधिकार क्षेत्र संरचना और उत्पादकता को बदल देगी।

3 से 4 दिनों में होगा क्लेम सेटलमेंट

बता दें ऑटो सेटलमेंट में मानवीय हस्तक्षेप की जरूरत नहीं पड़ेगी। केवाईसी और बैंक वेरिफिकेशन के जरिए किया जाने वाला क्लेम ऑटोमैटिक तरीके से होगा। जहां पहले एडवांस क्लेम सेटलमेंट होने में 10 से 15 दिन लगते थे। अब 3 से 4 दिनों में पूरा हो जाएगा।

Hindi News/ Bhopal / गुड न्यूज: EPFO ने बदले नियम….सिर्फ 3 दिन में मिलेंगे 1 लाख रुपये

ट्रेंडिंग वीडियो