scriptMP में होने वाले हैं चुनाव, मतदान में जाते समय इन बातों को खासतौर से करें फॉलो… | Every One do these things before voting | Patrika News

MP में होने वाले हैं चुनाव, मतदान में जाते समय इन बातों को खासतौर से करें फॉलो…

locationभोपालPublished: Apr 27, 2019 08:02:21 pm

चुनाव से जुड़ी खास बात जो है आपके काम की…

it's voting time

MP में होने वाले हैं चुनाव, मतदान में जाते समय इन बातों को खासतौर से करें फॉलो…

भोपाल। देश में लोकसभा चुनाव 2019 की शुरुआत हो चुकी है। देशभर के मतदाता इस 7 चरणों में होने वाले चुनाव में अपने वोटों का प्रयोग कर नई सरकार बनाने में अपनी भूमिका अदा करेंगे।

अब अगला चरण सोमवार को है, जिसके तहत मध्यप्रदेश में भी कुछ जगहों पर चुनाव होने जा रहे है। इस चरण में मुख्य रूप से छिंदवाड़ा, जबलपुर सहित मध्यप्रदेश के पूर्वी जिलों में चुनाव होने हैं।

मध्यप्रदेश में ही इसके बाद के और तीन चरणों में भी चुनाव होंगे। ऐसे में एक नागरिक का जहां वोट देना कर्तव्य है, वहीं अपने व अपनो को स्वस्थ रखना भी आपकी जिम्मेदारी है।

summer sesion

दरअसल गर्मी का मौसम शुरू हो चुका है, ऐसे में कई तरह की परेशानियां होना आम बात है। जिम्मेदार नागरिक के तौर पर आप वोट तभी डाल सकेंगे जब आप स्वस्थ रहेंगे। ऐसे में वोटिंग बूथ पर जाने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी बेहद है, ताकि मौसम की मार आपकी सेहत न बिगाड़ दे।


इस संबंध में जानकारों का कहना है कि चुकि इस समय गर्मी काफी है, अत: कुछ बातों का हमें खास ख्याल रखना चाहिए,जिससे हमारी सेहत ठीक बनी रहे और हम बिना किसी स्वास्थ्य परेशानी के अपने मताधिकाार का प्रयोग कर सकें।

डॉ. राजकुमार के अनुसार कहीं ऐसा न हो कि हम घर से तो मतदान के लिए निकलें लेकिन अपनी तबियत ही खराब कर बैठें और हमें मजबूरन बिना मतदान किए ही घर लौटना पड़े। उनके अनुसार इससे बचने के लिए कुछ खास तरीके जिन्हेें ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

voting

जानिये मतदान के दिन किन बातों का रखें खास ख्याल…

1. पानी की बोतल:

मध्यप्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में इस समय तापमान बहुत अधिक गर्म है। धूप में निकलने पर पसीना ज्यादा आता है, जिससे आपके शरीर में पानी की मात्रा घट सकती है और आप डिहाइड्रेशन का शिकार हो सकते हैं।

कई बार पोलिंग बूथ पर लाइन लंबी होने के कारण आपको धूप में घंटों इंतजार करना पड़ सकता है। ऐसे में शरीर में पानी की कमी आपका सेहत बिगाड़ सकती है। इसलिए घर से ही अपने साथ पानी की बोतल जरूर लेकर जाएं।


2. कुछ खाकर जाएं :

दोपहर में घर से वोट देने के लिए निकलने से पहले बहुत ज्यादा खाना खाकर न निकलें। ज्यादा जाना खाकर जाने पर खाना ठीक से पच नहीं पाएगा और शरीर में ऊर्जा की कमी हो जाएगी।

धूप में खड़े रहने पर पसीने के साथ-साथ आपके शरीर से मिनरल्स और ग्लूकोज भी काफी मात्रा में बाहर निकलता है, जिससे आप जल्द ही थका हुआ महसूस करेंगे। इसलिए वोटिंग के लिए जाने से पहले हल्का-फुल्का खाना या नाश्ता खाएं और पीने की चीजें (लिक्विड डाइट) लेते रहें।


3. सिर ढकें या छाता लेकर जाएं :

कड़क धूप में थोड़ी देर लगातार खड़े रहने पर हीट स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए धूप से बचाव के लिए अपने साथ छाता जरूर ले जाएं। धूप अगर सीधे आपके सिर पर पड़ेगी, तो आपके बीमार होने का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है।

अगर आप छाता नहीं ले जाना चाहते हैं, तो कम से कम चौड़ी चोपी, जो सिर के साथ-साथ आपके चेहरे को भी ढक सके, लगाकर ही पोलिंग बूथ जाएं। अगर यह भी संभव नहीं है, तो कोई ऐसा कपड़ा जरूर ले जाएं, जिसे आप सिर पर रखकर शरीर को धूप से बचा सकें। ध्यान रखें कि आप पूरी बाजू के कपड़े पहनकर ही वोट देने जाएं।

डॉक्टर राजकुमार का कहना है कि दरअसल सिर हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग है। सिर का तापमान बढ़ने पर इसका असर आपके सभी अंगों पर पड़ता है।

4. सनस्क्रीन का करें उपयोग:

घर से बाहर निकलने से पहले अपने हाथ-पैरों, चेहरे और खुले हुए अंगों पर सनस्क्रीन जरूर लगाएं। सनस्क्रीन न सिर्फ आपको धूप से होने वाली टैनिंग से बचाता है, बल्कि ये आपको धूप की हानिकारक अल्ट्रावायलेट किरणों से भी बचाता है।

ओजोन पर्त में छेद होने के बाद ये अल्ट्रावायलेट किरणें सीधे हमारी त्वचा तक पहुंचती हैं और त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं। त्वचा पर होने वाले कैंसर का एक प्रमुख कारण धूप की अल्ट्रावायलेट किरणें हैं। इसलिए शरीर पर सनस्क्रीन जरूर लगाएं। अगर आप सनस्क्रीन नहीं लगा सकते हैं, तो नारियल या तिल का तेल शरीर पर लगा लें।

5. सबसे जरूरी: अपना पहचान पत्र ले जाना न भूलें :-

वोट डालने के लिए भारत सरकार द्वारा जारी कोई पहचान पत्र ले जाना जरूरी है, इसलिए इसे अपने साथ रखें। अगर आपके पास वोटर आई-डी कार्ड नहीं हैं, तो आप ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, राज्य सरकार या केंद्र सरकार के द्वारा जारी सर्विस आईडेंटिटी कार्ड, पैन कार्ड, आधार कार्ड, बैंक या पोस्ट ऑफिस द्वारा दिया गया पासबुक, मनरेगा जॉब कार्ड, श्रम मंत्रालय द्वारा जारी स्वास्थ्य बीमा कार्ड, राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर के दस्तावेज, पेंशन संबंधी दस्तावेज और प्रमाणित फोटो वोटर स्लिप ले जाकर भी अपने मतदान का प्रयोग कर सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो