scriptशुभ घड़ी आईः सराफा, ऑटोमोबाइल और प्रापर्टी बाजार में आया बूम, खरीदारी का आज है शुभ संयोग | festive season shopping boom in market | Patrika News

शुभ घड़ी आईः सराफा, ऑटोमोबाइल और प्रापर्टी बाजार में आया बूम, खरीदारी का आज है शुभ संयोग

locationभोपालPublished: Oct 15, 2021 11:01:39 am

Submitted by:

Manish Gite

festive season shopping- त्योहारों में आई बाजार में रौनक, अच्छी खरीदारी की उम्मीद…।

festiv.jpg

शुभ संयोग में खरीदारी का विशेष महत्व है। शुक्रवार को बन रहे हैं कई शुभ योग।

 

भोपाल। विजयादशमी पर इस बार तीन शुभ योग बन गए हैं। इस दिन सभी शुभ कार्यों के लिए विशेष शुभ माने जाने वाला सर्वार्थ सिद्धि योग सूर्योदय से विद्यमान रहेगा। इसके साथ ही रवियोग का शुभ संयोग भी रहेगा। ग्रह नक्षत्रों के संयोग से इस दिन कुमार योग भी रहेगा। इस लिहाज से यह दिन खरीदारी के लिए काफी शुभ रहेगा। ब्रह्म ज्योतिष संस्थान के पं. जगदीश शर्मा ने बताया कि इस दिन भूमि, भवन, वाहन मशीनरी, आभूषण समेत सभी प्रकार की स्थायी खरीदारी करना अति शुभकर रहेगा।

दशहरा पर्व को लेकर बाजारो में धूम है। चारों तरफ हर्षोल्लास के वातावरण के साथ शोरूमों और रिटेल दुकानों पर भीड़भाड़ बनी हुई है। दशहरे के एक दिन पहले लोगों ने घरों, मंदिरों में धार्मिक पूजन-पाठ करके बाजारों की तरफ रुख कर अपनी पसंद की वस्तुओं की बुकिंग की। इनकी डिलीवरी शुक्रवार को दशहरे पर ली जाएगी। एक अनुमान के मुताबिक राजधानी और आसपास के क्षेत्र के व्यापारियों को करीब 250 करोड़ के कारोबार का अनुमान है।

 

gold jewellery

आज इन सेगमेंट में रहेगी खास मांग

सराफा बाजार- सराफा कारोबार में यू तो दिवाली की ग्राहकी चल रही है, लेकिन दशहरे के लिए खासकर पूजन-पाठ की सामग्री जिसमें चांदी की थाली, कटोरी, चम्मच, प्लेट, गंगाजली, दीपक, सिक्के, पायल, बिछिया एवं चांदी के करबों के अलावा सोने में टाप, चेन, पेंडल, अंगूठी, हार, कड़े, चूड़ी की अच्छी मांग रहेगी। सराफा कारोबार एवं होलसेल सराफा एसोसिएशन के अध्यक्षसंजीव गर्ग गांधी की माने तो दशहरे पर सामान्य दिनों की अपेक्षा 20 से 25 प्रतिशत अधिक कारोबार की उम्मीद है।

 

car_noc.jpg

आटोमोबाइल सेक्टर में भी धूम

इस बार दो पहिया की बजाय चार पहिया की मांग ज्यादा बनी हुई है। ऐसा कोरोना महामारी से बचाव के चलते सेफ राइडिंग को ज्यादा महत्व देना बताया जा रहा है। भोपाल आटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष आशीष पांडे का कहना है कि गत वर्ष की तुलना में टूव्हीलर में सेल 10 फीसदी कम रहेगी, लेकिन फोर व्हीलर में 20 फीसदी तक अधिक मांग रहेगी। वैश्विक स्तर पर संकट के चलते समय पर वाहनों की डिलीवरी नहीं हो पाएगी, लेकिन बुकिंग जोरों पर है। जिले में 400 से अधिक फोर व्हीलर उठने की संभावना है। इसी प्रकार दो पहिया वाहन 900 से अधिक बिकेंगे।

 

electronic.jpg

इलेक्ट्रॉनिक बाजार में नए उत्पाद

इलेक्ट्रानिक बाजार में त्योहार के चलते मांग बढ़ रही है, इसे देख एलईडी, फ्रीज, वाशिंग मशीन, चिमनी, लैपटाप, मोबाइल के अलावा डिजिटल स्मार्ट वाच, डिशवाशर भी डिमांग में है। मंगलम के डायरेक्टर अनिमेश बंसल के मुताबिक डिजिटल वॉच 2 से 50 हजार तथा डिश वाशर 28 से 45 हजार तक की कीमत में है। कंपनियों ने कैशबैक जैसे ऑफर भी दिए हैं। टीवी में कुछ कंपनियों ने वारंटी पीरियड बढ़ा दिया है।

 

 

real estate business in poor condition due to coronavirus lockdown

रियल एस्टेट

रियल एस्टेट क्षेत्र में भी कुछ दिनों से रौनक देखने को मिल रही है। बैंको की ब्याज दरें कम होने से बड़ी संख्या में फ्लैट, डूप्लेक्स, विलाज के अलावा कमर्शियल प्रापर्टी की मांग बनी हुई है। क्रेडाई यू भोपाल के अध्यक्ष नमन अग्रवाल का कहना है कि लोग अपनी जरूरत और बजट के हिसाब से बेहतर लोकेशन वाली प्रापर्टी पसंद कर रहे हैं। सीरियल बायर शहरे से दिवाली तक मकानों की न केवल बुकिंग करेंगे, बल्कि रेडी पजेशन वाली प्रापर्टी में गृह प्रवेश भी करेंगे।

 

 

बर्तन बाजार में रौनक

छोटी दिवाली से पहले दशहरे पर बर्तन बाजार में भी बेहतर मांग की उम्मीद नजर आ रही है। बर्तन कारोबारी प्रदीप गुप्ता ने बताया कि इस बार भी फेस्टिव सीजन की मांग को ध्यान में रखते हुए पीतल, एल्यूमीनियम, तांबा, स्टील आदि धातुओं के बर्तनों में ढेरों डिजाइनें आई हैं। ये बर्तन घरेलू उपयोग के अलवा उपहार में देने के लिए भी हैं। उन्होंने कहा कि सामान्य दिनों की तुलमा में बर्तन बाजार में 10 से 15 फीसदी अधिक उठाव रहेगा।

 

प्रापर्टी बाजार में रौनकः 215 करोड़ का कारोबार

नवरात्र के साथ दिनों में ही इस बार 2428 रजिस्ट्री हुई है। इस बार करीब 215 करोड़ से ज्यादा का कारोबार हुआ है। जबकि पिछले नवरात्र में करीब 1845 रजिस्ट्री हुई थी। वो भी तब जब सरकार ने रियल एस्टेट को उठाने स्टाम्प में दो फीसदी की छूट दे रखी थी। अब ये छूट सिर्फ महिलाओं के नाम पर प्रापर्टी खरीदने पर मिलती है। जानकारो की माने तो वैक्सीनेशन का फर्स्ट डोज पूरा और सेकंड डोज भी शहर में आधी आबादी को लगने से संक्रमण कम हो रहा है। इसी का असर है कि प्रापर्टी बाजार एक बार फि कोरोना से पूर्व की स्थिति में लटता जा रहा है। पहले नवरात्र में ढाई हजार से तीन हजार तक रजिस्ट्री हुआ करती थी। यदि तीसरी लहर नहीं आई तो अगले नवरात्र तक बाजार इस स्थिति तक पहुंच जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो