scriptऑनलाइन फ्रॉड से हुए आर्थिक नुकसान की भरपाई करेगी साइबर बीमा पॉलिसी | Financial loss due to cyber fraud will be compensated | Patrika News

ऑनलाइन फ्रॉड से हुए आर्थिक नुकसान की भरपाई करेगी साइबर बीमा पॉलिसी

locationभोपालPublished: Oct 21, 2021 10:25:33 am

Submitted by:

Subodh Tripathi

साइबर क्राइम का दायरा कई गुना बढ़ गया है, साइबर अपराधों के कारण लोगों को काफी नुकसान झेलना पड़ रहा है।

AnyDesk downloaded by customer care, Rs 3.82 lakh disappeared from bank account as soon as it was connected

AnyDesk downloaded by customer care, Rs 3.82 lakh disappeared from bank account as soon as it was connected

मनीष कुशवाह
भोपाल. आजकल साइबर अपराधों के कारण लोगों को काफी नुकसान झेलना पड़ रहा है। आश्चर्य की बात तो यह है कि ऐसे अपराधों के कारण होने वाले नुकसान की भरपाई नहीं होने से व्यक्ति को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। लेकिन अब साइबर अपराधों से होने वाले नुकसान की भरपाई व्यक्तिगत साइबर बीमा पॉलिसी करेगी। जिसमें एक लाख रुपए से लेकर एक करोड़ तक की सुरक्षा की गारंटी रहेगी।
साइबर क्राइम का दायरा काफी बढ़ गया है। अचानक लोगों के बैंक खाते खाली हो जाते हैं, बिना खरीदी करे उनके खाते से लाखों रुपए की ऑनलाइन खरीदी हो जाती है, किसी एक लिंक पर क्लिक करने पर उनके खाते से पैसे कट हो जाते हैं, इसी के साथ कई लोग आईडी पासवर्ड हैक करके भी ऑनलाइन फ्रॉड करते हैं, जिससे लोगों को लाखों रुपए का नुकसान होता है, लेकिन अब ऑनलाइन फ्रॉड से हुए आर्थिक नुकसान की भरपाई करने के लिए बीमा पॉलिसी आ गई है, जिससे एक लाख रुपए से लेकर एक करोड़ रुपए तक की भरपाई हो सकेगी।

दरअसल, सोशल मीडिया पर आईडी पासवर्ड हैक कर या फेक आईडी से आपत्तिजनक पोस्ट वायरल करने के साथ ही लोगों को विभिन्न तरीकों से आर्थिक नुकसान पहुंचाया जाता है, साइबर फ्रॉड से होने वाले नुकसान की भरपाई अब बीमा कंपनियां करेंगी, इसके लिए विभिन्न कंपनियां साइबर पॉलिसी लेकर आई हैं।

जानकारी के अनुसार वर्ष 2020 में भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (आईआरडीए) ने पूर्व में जारी साइबर बीमा पॉलिसी में व्यक्तिगत बीमा कवर का दायरा बढ़ाने की अनुशंसा की थी, इन अपराधों में बीमा राशि पाने के लिए पीडि़त को एफआइआर सहित तकनीकि जानकारी मुहैया कराना जरूरी है। भोपाल में इस प्रकार की बीमा पॉलिसी का लाभ बड़े उद्योगों के साथ ही आईटी प्रोफेशनल्स ले रहे हैं। बीमा कंपनियां एक लाख से लेकर एक करोड़ रुपए तक का बीमा कवर मुहैया करा रही है, हालांकि बीमा क्लेम के लिए जरूरी है कि साइबर अपराध संबंधित व्यक्ति की लापरवाही से नहीं हुआ हो। जनरल इंश्योरेंस कंपनी के मैनेजर रूपेश नंदा ने बताया कि साइबर इंश्योरेंस पॉलिसी में काउंसलिंग व आइट कंसल्टेंसी चार्ज के भुगतान की सुविधा दी जा रही है।
black fungus : ब्लैक फंगस बढ़ा रहा टेंशन, पांच दर्जन से अधिक मरीजों में दोबारा अटैक


ऐसे समझें बीमा कवर को एक नजर में….


-आइडेंडिटी थेफ्ट कवर- आईडी पासवर्ड चोरी होने के बाद सॉफ्टवेयर को नुकसान पहुंचाना, नेटबैंकिंग के जरिए होने वाले आर्थिक नुकसान की भरपाई।
-सोशल मीडिया कवर- आईडी पासवर्ड हैक करने के बाद सोशल मीडिया साइट्स पर किए गए पोस्ट से होने वाली मानहानि आदि केसों से नुकसान में भरपाई।
-साइबर स्टॉकिंग कवर- साइबर अटैक के जरिए जरूरी फाइलों या डाटा को किसी अन्य फार्मेट में बदलकर उसे दुरूस्त करने के एवज में फिरौती मांगने या मध्यस्थता के जरिए दी गई राशि की क्षतिपूर्ति करना।
-आइटी थेफ्ट कवर-हैकिंग से कंप्यूटर में घुसपैठ कर सॉफ्टवेयर्स को हुए नुकसान की भरपाई।
-मेलवेयर कवर- ई-मेल पॉपअप के कारण कंप्यूटर या सॉफ्टवेयर के हैक होने से हुए नुकसान के लिए क्षतिपूर्ति।
-फिशिंग कवर- बैंकों की फर्जी वेबसाइट में आईडी पासवर्ड लिखने के बाद उनके गलत हाथों में जाने से हुए नुकसान की भरपाई।
बिजली का बिल कम करने में यह उपाय असरदार, आप भी आज से आजमाएं जरूर


कॉर्पोरेट व व्यक्तिगत बीमा की सुविधा
मौजूदा समय में साइबर क्राइम का दायरा कई गुना बढ़ गया है, ऐसे में साइबर बीमा न केवल आर्थिक नुकसान से बचाता है बल्कि कोर्ट में केस लडऩे के लिए लगने वाले खर्च भी मुहैया कराता है, फिलहाल बीमा कंपनियां कॉर्पोरेट और व्यक्तिगत बीमा की सुविधा दे रही है, यह लोगों और बड़े संस्थानों के लिए अच्छा विकल्प है।
-यशदीप चतुर्वेदी, साइबर लॉ विशेषज्ञ
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो