scriptहवाई जहाज से तीर्थ यात्रा करेंगे इस राज्य के बुजुर्ग, यह है सरकार की योजना | first state to offer pilgrimage to the elderly by airplane flight | Patrika News
भोपाल

हवाई जहाज से तीर्थ यात्रा करेंगे इस राज्य के बुजुर्ग, यह है सरकार की योजना

cm tirth darshan yojana- तीर्थ दर्शन: रूपरेखा बनते ही शुरू होगा पंजीयन, चुनावी साल में बुजुर्गों को हवाई यात्रा कराएगी शिवराज सरकार…>

भोपालOct 06, 2022 / 11:53 am

Manish Gite

cm.jpg

भोपाल। चुनावी साल यानी 2023 में मध्य प्रदेश सरकार बुजुर्गों को हवाई यात्रा (by airplane) से तीर्थ दर्शन (tirth darshan) कराएगी। सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो एक जनवरी से बुजुर्गों के लिए इसकी शुरुआत हो जाएगी। इसी के साथ मध्यप्रदेश बुजुर्गों को हवाई जहाज से तीर्थ दर्शन कराने वाला पहला राज्य बन जाएगा। तीर्थ दर्शन योजना (mukhya mantri tirth darshan yogna) सरकार की सबसे लोकप्रिय योजना में शामिल है। फिलहाल एक बार में एक हजार बुजुर्गों को तीर्थ दर्शन के लिए रेल मार्ग से ले जाया जाता है।

 

हवाई जहाज से दो हिस्सों में 500-500 तीर्थ यात्रियों को ले जाया जाएगा। रामेश्वरम, तिरुपति बालाजी, वैष्णोदेवी आदि के लिए हवाई यात्रा की तैयारी है। रूपरेखा तैयार होते ही इसके लिए पंजीयन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर ने भी कुछ दिन पहले कहा था कि 75 साल की उम्र पार कर चुके लोगों को प्रदेश सरकार हवाई यात्रा से तिरुपति बालाजी, रामेश्वरम और अयोध्या भेजेगी। इसकी पूरी रुपरेखा बनचुकी है। एक जनवरी से बुजुर्गों को धार्मिक स्थानों पर भेजा जाएगा।

 

 

गुरुवार को रवाना हो रहे हैं 5 हजार लोग

इधर, मध्यप्रदेश में गुरुवार को भी एक तीर्थ दर्शन (mukhyamantri tirth darshan yojana) ट्रेन रवाना हो रही है। यह तीर्थ दर्शन ट्रेन से कराया जा रहा है। इसमें 17जिलों के करीब 5 हजार बुजुर्ग शामिल हुए हैं। यह तीर्थ दर्शन ट्रेन कामाख्या, रामेश्वरम, अयोद्या, तिरुपति और पुरी में दर्शन करेंगे। छह दिन की इस धार्मिक यात्रा में इंदौर-जबलपुर और उज्जैन के यात्री भी शामिल होंगे। यात्रा 11 अक्टूबर को वापस लौटेंगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो