scriptBijli Bill: मोबाइल-DTH की तरह रिचार्ज होंगे बिजली मीटर, जितना पैसा उतनी मिलेगी बिजली | From July Smart Prepaid Electricity Bijli Meter to installed at Houses in MP | Patrika News
भोपाल

Bijli Bill: मोबाइल-DTH की तरह रिचार्ज होंगे बिजली मीटर, जितना पैसा उतनी मिलेगी बिजली

Bijli Bill: बिजली चोरी रोकने के लिए मास्टर प्लान तैयार, 5 जुलाई से घर-घर लगेगें स्मार्ट मीटर, करना होगा रिचार्ज…

भोपालJun 12, 2024 / 10:25 pm

Shailendra Sharma

smart bijli meeter
Bijli Bill: मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के बिजली उपभोक्ताओं (Electricity Consumers) के लिए जरूरी खबर (important news) है। भोपाल (Bhopal) में बिजली चोरी को रोकने के लिए बिजली के स्मार्ट मीटर (smart meter) लगाने का मास्टर प्लान बनाया गया है। भोपाल शहर में आने वाले कुछ दिनों में इन स्मार्ट मीटर को घर-घर लगाने का काम शुरू कर दिया जाएगा। इन स्मार्ट मीटरों को मोबाइल व डीटीएच की तरह रिचार्ज करना होगा और जितने का रिचार्ज होगा उतनी ही बिजली का उपयोग उपभोक्ता कर पाएंगे।

5 जुलाई से लगेगें स्मार्ट मीटर

बिजली चोरी रोकने के लिए मास्टर प्लान बनाने के साथ ही बिजली कंपनियों ने सर्वे का काम भी पूरा कर लिया है। अब 5 जुलाई से भोपाल शहर में घर-घर में स्मार्ट मीटर लगाने का काम शुरू किया जाएगा। बताया गया है कि पहले चरण में करीब 2.66 लाख स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे और इस तरह के अलग-अलग चार चरण होंगे। पुराने शहर से शुरू होने वाला बिजली का यह दूसरा बड़ा प्रोजेक्ट है।
यह भी पढ़ें

Dhirendra Shastri Ayodhya: अयोध्या के लोगों को गाली देने वालों को लेकर बागेश्वर धाम धीरेन्द्र शास्त्री ने कही बड़ी बात, देखें वीडियो


मोबाइल-डीटीएच की तरह रिचार्ज होंगे मीटर

बिजली विभाग की तरफ से लगाए जाने वाले इन स्मार्ट मीटर की खास बात यह है कि बिजली की जितनी खपत होगी, उतना इनका रिचार्ज करना पड़ेगा। यानी साफ है कि जितने का रिचार्ज आप करोगे उतने पैसों की बिजली का उपयोग कर पाएंगे। मोबाइल और डीटीएच की तरह इन स्मार्ट मीटर को रिचार्ज किया जा सकेगा। इसके लिए पिछले साल सितंबर में अंडरग्राउंड केबल बिछाने की शुरुआत भानपुर से की गई थी। स्मार्ट मीटर लगने से विभाग को दो फायदे होंगे। एक बिजली बिल बकाया नहीं होगा, दूसरा बिजली चोरी रुकेगी।
यह भी पढ़ें

यूपी की लड़की को Pizza खिलाकर एमपी में बेहोश किया फिर वीडियो बनाकर कर दिया वायरल


Hindi News/ Bhopal / Bijli Bill: मोबाइल-DTH की तरह रिचार्ज होंगे बिजली मीटर, जितना पैसा उतनी मिलेगी बिजली

ट्रेंडिंग वीडियो