scriptGold Silver Rate Today: सोना नहीं अब चांदी दे रही शानदार रिटर्न, एक्सपर्ट से जानें कैसे और कब करें निवेश | Gold Silver Rate today Silver give good return than gold investment today rate in bhopal madhya pradesh | Patrika News
भोपाल

Gold Silver Rate Today: सोना नहीं अब चांदी दे रही शानदार रिटर्न, एक्सपर्ट से जानें कैसे और कब करें निवेश

Gold Silver Rate Today: सोना ने 20 प्रतिशत और चांदी ने 22 फीसदी एक साल में दिया रिटर्न, मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल को भा रही चांदी खूब कर रहे निवेश

भोपालJun 22, 2024 / 01:05 pm

Sanjana Kumar

gold silver rate today
Gold Silver Rate Today: तेजी के घोड़े पर सवार होकर दौड़ रहे सोना-चांदी के भावों से आम आदमी को भले ही महंगाई का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन निवेशक मालामाल हो रहे हैं। बीते एक साल में निवेशकों को कीमती धातुओं से 20 से 22 फीसदी का रिटर्न मिला है। इस साल बीते छह माह में सोना 9000 रुपए प्रति दस ग्राम एवं चांदी के भाव करीब 14000 रुपए प्रति किलो बढ़ गए हैं। यानी सोने से ज्यादा चांदी से रिटर्न मिल रहा है। राजधानी भोपाल के वासियों को भी सोना से ज्यादा चांदी लुभा रही है। वे इसमें खूब निवेश कर रहे हैं।

चांदी में तेजी क्यों

चांदी का उपयोग आभूषणों में मात्र 30 फीसदी के आसपास होता है जबकि 70 फीसदी चांदी की मांग औद्योगिक इकाइयों में होती है। इलेक्ट्रिक व्हीकल (इवी) सहित इलेक्ट्रिक उत्पादों में चांदी की खपत ज्यादा है। मांग और आपूर्ति में अंतर के चलते चांदी के भाव बढ़ते जा रहे हैं।

क्या कहते हैं सराफा एक्सपर्ट

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के सराफा एक्सपर्ट नवनीत अग्रवाल बताते हैं कि सोने के भावों को भी चांदी फॉलो करती है। यानी सोने के दाम बढ़ेगें तो चांदी भी महंगी होगी। ग्लोबल कंडीशन को देखते हुए भी देश-दुनिया के बड़े बैंक कीमती धातुओं का स्टॉक बनाते हैं। हालांकि सोने के भाव बढऩे से अर्थव्यवस्था भी प्रभावित होती है।
Gold Silver Rate

मार्केट एक्सपर्ट का

मार्केट एक्सपर्ट का कहना है कि सोना-चांदी के बढ़ते भावों में निवेशक पैसा लगा सकते हैं लेकिन आम ग्राहक को थोड़ा इंतजार करना चाहिए। हालांकि सोना-चांदी के भाव अंतरराष्ट्रीय बाजारों और परिस्थितियों पर निर्भर करते हैं। आर्थिक विश्लेषक आदित्य जैन मनयां बताते हैं कि रुसयू क्रेन, इजरायल-हमास जैसे देशों में लंबे समय से युद्ध चल रहा है। इसकी वजह से सोने का स्टॉक बढ़ रहा है।

30% तक घटी है मांग

सोना-चांदी के भावों में तेजी से सोना-चांदी की घरेलू सराफा बाजारों में मांग 30 फीसद घटी है। बहुत ज्यादा जरूरत पर ही उपभोक्ता ज्वेलरी खरीद रहे हैं। ज्यादातर लोग पुराने जेवरातों को तुड़वाकर नए जेवर बनवा रहे हैं। जानकारों का कहना है कि इस तेजी के दौर में कुछ ग्राहक ऐसे भी है जो सोना-चांदी बेचकर मुनाफा कूट रहे हैं।
ये भी पढ़ें : Ujjain News: काम की तलाश में 600 किमी दूर आई थी महिला, जान बचाने आधी रात में सड़क पर दौड़ती रही

1 किलो चांदी के भाव

आज 22 जून के भाव कल 21 जून के भाव 1 दिन में बढ़ा अंतर
98,500 97,100 1,400

10 ग्राम 22 कैरेट सोने का भाव

आज 22 जून के भाव कल 21 जून के भाव डेली चेंज रेट

66,400 67,200 -800

ये भी पढ़ें: Monsoon in bhopal भोपाल के पास आया मानसून, अगले 4 दिन बारिश का अलर्ट

Hindi News/ Bhopal / Gold Silver Rate Today: सोना नहीं अब चांदी दे रही शानदार रिटर्न, एक्सपर्ट से जानें कैसे और कब करें निवेश

ट्रेंडिंग वीडियो