scriptसरकार ने दिया ‘गोल्डन’ मौका, इस स्कीम के तहत सस्ते दामों पर खरीदिए सोना | Golden chance for gold buyers buy gold at cheap prices | Patrika News

सरकार ने दिया ‘गोल्डन’ मौका, इस स्कीम के तहत सस्ते दामों पर खरीदिए सोना

locationभोपालPublished: Jan 10, 2021 03:34:36 pm

Submitted by:

Shailendra Sharma

नए साल पर सरकार ने दिया सोना खरीदने का सुनहरा और सस्ता मौका, जनवरी में इन दिनों के बीच खरीद सकेंगे सस्ते दामों पर सोना..

Gold Rate Today

Gold Rate Today

भोपाल. सोने (Gold) में इन्वेस्ट करने वाले लोगों के लिए एक बहुत ही अच्छी खबर है। भारत सरकार सोने में इन्वेस्ट करने वालों के लिए सस्ते में सोना खरीदने के लिए एक गोल्डन मौका दे रही है जिसके तहत सस्ते दामों पर गोल्ड ब्रांड को खरीदा जा सकता है। इस स्कीम के तहत खरीददार 11 से 15 जनवरी के बीच सस्ते दामों पर सोना खरीद सकते हैं। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बीते दिनों सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना की नौवीं सीरीज जारी की है जिसके तहत 11 से 15 जनवरी के बीच गोल्ड बॉन्ड खरीदे जा सकेंगे।

 

sona.png

सस्ता दाम और अतिरिक्त छूट भी
भारतीय रिजर्व बैंक ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना की नौवीं सीरीज जारी करते हुए इस बार सोने के दाम 5 हजार 104 रुपए प्रति ग्राम तय किया है जो सोने के बाजार रेट से कम है। इसके साथ ही ये भी तय किया गया है कि अगर डिजिटल पेमेंट के जरिए गोल्ड बॉन्ड में निवेश किया जाता है तो 50 रुपए प्रति ग्राम अलग से छूट दी जाएगी यानी 10 ग्राम सोने की खरीद पर डिजिटिल पेमेंट करने पर खरीददार को 500 रुपए की अतिरिक्त छूट मिलेगी। बता दें कि इस स्कीम के तहत कम से कम 1 ग्राम और ज्यादा से ज्यादा 500 ग्राम सोने की खरीदी की जा सकती है। गोल्ड बॉन्ड की खरीदी पर सरकार की ओर से 2.5 परसेंट का ब्याज और टैक्स में छूट भी दी जाती है। जिसका मतलब ये है कि आपको सोने की बढ़ती कीमतों के अलावा अतिरिक्त ब्याज का लाभ भी मिलता है।

gold_reuters.jpg

क्या है गोल्ड बॉन्ड निवेश स्कीम ?
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में निवेशकों को फिजिकल रूप में सोना नहीं मिलता बल्कि गोल्ड बॉन्ड का सर्टिफिकेट दिया जाता है जो कि फिजिकल गोल्ड की तुलना में कहीं ज्यादा सुरक्षित होता है। स्कीम के तहत खरीदे गए सोने को मैच्योरिटी पूरा होने के बाद निवेशक को उस वक्त की सोने की कीमतों के हिसाब से अपने सोने का पैसा दिया जाता है और ब्याज भी मिलता है। गोल्ड बॉन्ड स्कीम के तहत सोना खरीदने के लिए आपके पास पैन कार्ड होना जरुरी है और इसका मैच्योरिटी पीरियल 8 साल का होता है लेकिन 5वें साल से इसे भुनाया जा सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो