scriptGood News: कैंसर मरीजों के लिए खुशखबरी, AI करेगा कमाल, 14 प्रकार के कैंसर में तुरंत मिल सकेगा इलाज | Good News for cancer patients 14 types of cancer treatment easily after AI Screening new technique | Patrika News
भोपाल

Good News: कैंसर मरीजों के लिए खुशखबरी, AI करेगा कमाल, 14 प्रकार के कैंसर में तुरंत मिल सकेगा इलाज

Good News- हेल्थ एक्सपर्ट डॉ. पंकज शुक्ला, पूर्व संचालक, नेशनल हेल्थ मिशन से जानें कैसे काम करेगा AI, ब्रेस्ट कैंसर के लिए मिली पहली मंजूरी, मध्य प्रदेश के 351 अस्पतालों में मिलेगी सुविधा

भोपालJun 22, 2024 / 02:28 pm

Sanjana Kumar

Good News
Good News: कैंसर मरीजों के लिए यह उम्मीद भरी खबर है। प्रदेश के कैंसर चिकित्सक जल्द ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की मदद से स्तन, लिवर, फेफड़े सहित करीब 14 तरह के कैंसर का कम से कम समय में पता लगा लेंगे। इससे इससे कैंसर की गंभीर स्थिति को रोका जा सकेगा। इस दिशा में एम्स, भोपाल (AIIMS Bhopal) और हमीदिया में काम शुरू हो गया है। AI की मदद से कैंसर की जांच (Cancer Screening) मौजूदा टेस्ट से पांच गुना जल्द हो सकेगी। साथ ही खर्च भी कम आएगा। सबसे बेहतर रिजल्ट प्रोस्टेट कैंसर के मामले में मिलेगा। जिसमें 98 फीसदी सटीक परिणाम मिलने लगेंगे।
हमीदिया अस्पताल और एम्स भोपाल जैसे सरकारी संस्थानों के अलावा राजधानी के कई निजी अस्पतालों में भी AI का इस्तेमाल बेहतर इलाज की संभावनाएं तलाशने में हो रहा है। चिकित्सकों का कहना है कि कृत्रिम बुद्धिमत्ता के इस्तेमाल से पैथालॉजिकल जांच और इलाज में सहूलित मिली है।

ब्रेस्ट कैसर की जांच को मंजूरी

मध्य प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग ने थर्मल इमेजिंग और AI के जरिए ब्रेस्ट कैंसर की जांच के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इस नई तकनीक को प्रदेश के 351 स्वास्थ्य संस्थानों में इलाज की व्यवस्था शुरू की जा रही है।

इस दिशा में भी काम

AI हृदय मॉनीटर जैसे चिकित्सा उपकरणों के संकेतों को जल्द ट्रैक कर लेता है। राजधानी के कई चिकित्सा संस्थानों में डॉक्टर एआइ की क्लाउड सुविधा से हाईरिजॉल्यूशन वाली थ्रीडी तस्वीरें साझा करके रियल टाइम पर स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों से चिकित्सकीय परामर्श कर रहे हैं।

इस शोध ने जगाई और उम्मीद

शोध पत्र बायोलॉजी मेथड्स एंड जर्नल में प्रकाशित शोध के अनुसार, कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में डीएनए मिथाइलेशन पैटर्न को खोजने और कैंसर की पहचान के लिए एक विशेष मॉडल तैयार किया गया है। यह डीएनए के पैटर्न में बदलाव से बीमारी को पकड़ लेता है। दरअसल शरीर में कोई बीमारी होने पर कई बदलाव आते हैं।

Hindi News/ Bhopal / Good News: कैंसर मरीजों के लिए खुशखबरी, AI करेगा कमाल, 14 प्रकार के कैंसर में तुरंत मिल सकेगा इलाज

ट्रेंडिंग वीडियो