script

किसानों के लिए खुशखबरी, खाद की किल्लत दूर, कीमत कम

locationभोपालPublished: Oct 29, 2021 08:02:04 am

Submitted by:

deepak deewan

सरकार ने की व्यवस्था
 

khad.png

सरकार ने की व्यवस्था

भोपाल. किसानों के लिए राहत भरी खबर है. केन्द्र से खाद के अतिरिक्त रैक मिल रहे हैं. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को यह बात बताई. उन्होंने कहा कि प्रदेश में जहां भी खाद की कालाबाजारी हो रही है, वहां कार्रवाई होगी. सरकार के इस इस कदम के बाद खाद की किल्लत भी दूर होगी और बाजार में खाद के दाम पर भी अंकुश लगेगा.

मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश के किसान चिंता न करें. जहां भी जरूरत है, वहां खाद की पूरी आपूर्ति की जाएगी.उन्होंने मंत्रालय से केंद्रीय उर्वरक मंत्री मनसुख मांडविया को फोन कर उनसे अतिरिक्त खाद की मांग की. 30 अक्टूबर तक 32 अतिरिक्त रैक आ जाएंगे. इसके बाद नवंबर की आपूर्ति को लेकर भी केंद्रीय मंत्री ने सुनिश्चित किया है.

सीएम शिवराज ने कहा कि प्रदेश में जरूरत के अनुसार डीएपी, यूरिया, एनपीके की उपलब्धता सुनिश्चित कराएंगे. खाद की कमी की मानसिकता छोड़ेें, चिंता न करें, समय-समय पर आवश्यक मात्रा में खाद उपलब्ध कराई जाएगी. नवम्बर में खाद की आपूर्ति के लिए भारत सरकार से चर्चा की है. हमें खाद निश्चित रूप से मिलेगी.

khad2.jpg
शिवराज ने कहा कि एनपीके भी पर्याप्त मात्रा में है। आवश्यकता पडऩे पर एनपीके और सुपर फास्फेट का उपयोग किया जाए. गौरतलब है कि पिछले वर्ष अक्टूबर के अंत तक प्रदेश में 3 लाख 48 हजार टन यूरिया किसानों ने लिया था जबकि इस साल 3 लाख 18 हजार टन लिया है. बाकी बची मात्रा भी इस माह के अंत तक उपलब्ध करा दी जाएगी.
हाथ जोड़ते रहीं फिर भी तोड़े दीये, बिखेरी रंगोली, Video में देखें कैसे फफक-फफक कर रोईं महिलाएं

इसी तरह बीते वर्ष अक्टूबर के अंत तक 2 लाख 78 हजार टन यूरिया प्रदेश के किसानों द्वारा खरीदा गया था. इस साल 2 लाख 31 हजार टन यूरिया किसान खरीद चुके हैं और बची हुई मात्रा भी उपलब्ध कराई जा रही है. 32 रैक मिलने और कालाबाजारी करने वालों पर सख्त कार्रवाई की शिवराज की घोषणा से खाद संकट सुलझने के आसार हैं.
https://www.dailymotion.com/embed/video/x855m5y

ट्रेंडिंग वीडियो