scriptयात्रियों के लिए खुशखबरी, अब फिर से ट्रेनों में मिलेंगे चादर-कंबल | Good news for passengers, sheet-blankets will be available in train ag | Patrika News
भोपाल

यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब फिर से ट्रेनों में मिलेंगे चादर-कंबल

सीनियर सिटीजन के साथ छात्र सहित 22 श्रेणियों में रियायत शुरू, बंद ट्रेनें भी की जाएंगी शुरू। 50 ट्रेनों में जनरल टिकट के साथ एमएसटी की सुविधा।

भोपालSep 21, 2021 / 03:10 pm

Hitendra Sharma

railway_news_irctc_ac_coack.jpg

भोपाल. कोरोना की दूसरी लहर के बाद लगातार संक्रमण के घटते मामलों के चलते अब रेसवे फिर से बंद की गई सुविधाओं को शुरू करने जा रहा है। एक बार फिर एसी कोच में पर्दे, चादर और कंबल देने की तैयारी की जा रही है। जिससे यात्रियों को सफर में ज्यादा सुविधा मिल सके।

देश में कोविड के प्रसार को रोकने के लिए रेलवे ने इन सुविधाओं में कटौती करते हुए कई ट्रेन बंद कर दी थी। वही स्पेशल ट्रेनों में कंबल, चादर तकिया सहित पर्दे भी हटा लिए गए थे जिससे संक्रमण को फलने से रोका जा सके।

good_news_railway.jpg

रेलवे के अधिकारियों की माने तो कुछ ही दिनों में ये सुविधाओं फिर बहाल की जा रही है। यात्रियों को एक अक्टूबर के बाद एसी कोच में फिर से पर्दे लगाए जाएंगे, साथ ही चादर, कंबल और तकिया भी मिलेंगे। अभी 40 जोड़ी ट्रेनों में एसी कोच में पर्दे, चादर, कंबल देने की तैयारी की जा रही है।

फिर टिकट में रियायत शुरू
पिछले साल से बंद पड़ी वरिष्ठ ननागरिक, छात्र, मीडियाकर्मियों सहित 22 श्रेणियों को फिर रियायत देने की तैयरी की जा रही है यह सुविधा अब अक्टूबर के महीने से शुरू की जा सकती है

बंद ट्रेन होगीं शुरू कर
भोपाल से चलने वाली भोपाल-दमोह राज्य रानी सुपर फास्ट ट्रेन, खजुराहो एक्सप्रेस, भोपाल-सिंगरोली एक्सप्रेस सहित बंद पड़ी कई वीकली ट्रेनों को शुरू किया जा रहा है। इसके साथ ही लगभग 50 एक्सप्रेस ट्रेनों में जनरल टिकट के साथ साथ एमएसटी से सफर करने वालों को भी अनुमति दी जाएगी।

habibganj_railway_station.jpg

वही भोपाल के हबीबगंज स्टेशन पर आने-जाने वाले यात्रियों को बैटरी चलित कार की सुविधा मिलने जा रही है। यात्री बैटरी चलित कार प्लेटफार्म 1 व 5 की तरफ टिकट बुकिंग काउंटर के पास से ले सकेंगे। इसका किराया 10 से 20 रुपए के बीच रहने की संभावना है। हालांकि फाइनल रेट ट्रायल के बाद तय होने की बात अधिकारी कह रहे हैं।

बुजुर्गों को मिलेगी राहत
हबीबगंज रेलवे स्टेशन पर इस सुविधा के मिलने से बीमार, दिव्यांग व बुजुर्ग यात्रियों को अब परेशान नहीं होना पड़ेगा। अभी इन यात्रियों को व्हीलचेयर की मदद लेनी पड़ती है। यह काफी मुश्किल है क्‍योंकि स्टेशन के अंदर फिलहाल अंडरग्राउंड सब-वे से पहुंचना पड़ता है, जो काफी घुमावदार है। इसकी वजह से बीमार, दिव्यांग व बुजुर्ग यात्रियों को असुविधाएं होती हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x84b5jl

Home / Bhopal / यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब फिर से ट्रेनों में मिलेंगे चादर-कंबल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो