गुरु पूर्णिमाः शिष्यों को गुरु मंत्र कान में नहीं, पर्ची पर लिखकर मिलेगा

गुरु पूर्णिमा पर सोशल डिस्टेंसिंग बनी रहे इसलिए शिष्य दूर से गुरुजनों का आशीर्वाद लेंगे।

By: Hitendra Sharma

Updated: 21 Jul 2021, 02:48 PM IST

भोपाल. गुरु शिष्य परम्परा का पर्व गुरु पूर्णिमा 24 जुलाई को मनाया जाएगा। इस बार कोरोना संक्रमण को देखते हुए बड़े स्तर पर शहर में गुरु पूजा के सामूहिक आयोजन नहीं किए जाएंगे, शिष्य दूर से ही सांकेतिक रूप से गुरु पूजा कर आशीर्वाद लेंगे।

Must See: सृष्टि का भार शिव के हाथ, विष्णु करेंगे विश्राम

इसी प्रकार ऑनलाइन, वीडियो कांफ्रेंसिंग जैसे माध्यमों से भी गुरु के दर्शन किए जाएंगे। गुरु मंत्र भी कान में फूंकने के बजाय शिष्यों को पर्ची पर लिखकर दिया जाएगा। गुरु पूर्णिमा पर हर साल बाहर से कई शिष्य गुरु पूजा के लिए भोपाल-आते हैं, साथ ही कई शिष्य जिनके गुरु शहर के बाहर है, वे भी गुरु की पूजा करने, आशीष लेने पहुंचते हैं, लेकिन इस बार कोरोना महामारी के कारण सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाएगा और ज्यादा भीड़ न हो इसका ख्याल रखा जाएगा।

Must See: पिछले साल की तरह ही निकलेगी महाकाल की पालकी, कावड़ पर रोक

कई गुरु शिष्यों को ऑनलाइन ही देंगे दर्शन
शहर में अनेक स्थानों पर गुरु पूर्णिमा महोत्सव के सांकेतिक आयोजन किए जाएंगे। मंदिर, गुरुकुल, आश्रमों में भी गुरुवंदना की जाएगी और विशेष पूजा अर्चना, हवन आदि होंगे।

Must See: घर में एक साथ 18 सांप देखकर रुक गई सांसे

गुफा मंदिर में ऑनलाइन आयोजन
शहर के लालघाटी स्थित गुफा मंदिर में गुरु पूर्णिमा महोत्सव का आयोजन किया जाएगा, लेकिन इस दौरान ज्यादा भीड़ नहीं लगने दी जाएंगी। मंदिर के लेखराज शर्मा ने बतायाकि इसके लिए जरुरी व्यवस्थाएं कर रहे हैं। बाहरी शिष्यों को समझाइश दे रहे हैं कि वे आने के बंजाए अपने स्थानों पर रहकर हीं ऑनलाइन दर्शन कर पूजा करें।स्थानीय शिष्यों के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा पालन किया जाएगा, ताकि ज्यादा भीड़ न हो। शासन के जो दिशा निर्देश हैं उसका पूरी तरह से पालन किया जाएंगा। इसी तरह अन्य स्थानों पर भी गुरु पूर्णिमा पर ऑनलाइन, वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए आयोजन कर गुरु शिष्यों को आशीर्वाद देंगें।

Must See: फिल्म और धारावाहिक निर्माताओं को पसंद आया प्रदेश का ये गांव

Hitendra Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned