scriptसुबह खाली पेट भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन, फायदेमंद होकर भी पहुंचाती है नुकसान | harmful food dont consume at Early morning in empty stomach | Patrika News
भोपाल

सुबह खाली पेट भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन, फायदेमंद होकर भी पहुंचाती है नुकसान

अगर हमने सुबह खाने की शुरुआत कुछ काम की और अच्छी चीजों से की, तो दिनभर हमारे शरीर में उससे मिली एनर्जी बनी रहती है, वहीं, अगर कुछ ऐसी चीजें खा ली, सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

भोपालSep 09, 2019 / 11:58 am

Faiz

health news

सुबह खाली पेट भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन, फायदेमंद होकर भी पहुंचाती है नुकसान

भोपाल/ कहते हैं, कि अगर सुबह की शुरुआत जैसी होती है, पूरा दिन भी वैसा ही बीतता है। अगर शुरुआत अच्छी हुई, तो पूरा दिन अच्छा बीतता है और अगर सुबह की शुरुआत ही अच्छी ना हो तो पूरा दिन बुरा गुज़रता है। खैर, ये तो सिर्फ एक कहावत है, लेकिन सही मायनो में ये कहावत हमारे पेट के लिए लागू होती है। यानी अगर हमने सुबह खाने की शुरुआत कुछ काम की और अच्छी चीजों से की, तो दिनभर हमारे शरीर में उससे मिली एनर्जी बनी रहती है, वहीं, अगर कुछ ऐसी चीजें खा ली, सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं। तो ऐसी चीजों के सेवन के कारण हमारा दिनभर उससे जुड़ी स्वास्थ समस्या से ग्रस्त रहता है। आज हम आपको उन चीजों के बारे में बताएंगे, जिनके सेवन से हमारी सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

 

पढ़ें ये खास खबर- ज्यादा चाय पीने वाले हो जाएं सावधानः आप पर मंडरा रहा है कैंसर या ह्रदय रोग का खतरा


नहार मूंह इन चीजों के सेवन से बचें


-चाय या कॉफी की आदत

अकसर लोग सुबह की सुस्ती भगाने के लिए चाय या कॉफी का सेवन करते हैं, लेकिन खाली पेट इन कैफीन बेस्ड ड्रिंक्स को लेना शरीर के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। खाली पेट कॉफी या चाय पीने पर गैस्ट्रिक जूस का सिक्रीशन कम हो जाता है, जो खाने को पचाने के लिए जरूरी बाइल जूस व ऐसिड की मात्रा कम कर देता है। इससे ऐसिडिटी और गैस बनती है, जो दवाई लिए बिना ठीक नहीं होता।


-टमाटर का सेवन

टमाटर में विटमिन सी के साथ साथ कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, लेकिन इसे खाली पेट खाना सेहत को काफी नुकसान पहुंचा सकता है। आपको बता दं कि, टमाटर से पेट में टैनिक ऐसिड की मात्रा बढ़ जाती है जो मरोड़, गैस जैसी पेट संबंधी समस्या भी टमाटर के सेवन से हो सकती है।

 

पढ़ें ये खास खबर- साइलेंट हार्ट अटैक आने से पहले शरीर में दिखने लगते हैं ये खास लक्षण, बेहद खास है ये जानकारी


-नाशपाती का सेवन

नाशपाती में पोटैशियम, विटमिन सी, विटमिन के, फिनॉलिक कंपाउंड, फोलेट, फाइबर, कॉपर, मैगनीज जैसे गुणकारी तत्वों की भरमार है, लेकिन खाली पेट इस फल को खाना शरीर को अंदरूनी नुकसान पहुंचा सकता है। एक स्टडी के मुताबिक नाशपाती को खाली पेट खाने पर शरीर के अंगों को बाहरी प्रदूषण और सूखने से बचाने वाले म्यूकस मेम्ब्रेन को नुकसान पहुंचता है।


-दही या फर्मेन्टिड मिल्क प्रॉडक्ट्स का सेवन

दही या अन्य फर्मेन्टिड मिल्क प्रॉडक्ट्स को खाली पेट खाया जाए तो इससे गट में हाइड्रोक्लोरिक ऐसिड का निर्माण होता है। यह पेट में मौजूद लैक्टिक ऐसिड को मार देता है जिससे ऐसिडिटी की समस्या हो जाती है और पेट में जलन व दर्द होने लगता है।

 

पढ़ें ये खास खबर- मच्छरों से पाना चाहते हैं छुटकारा, अपनाये ये घरेलु नुस्खे फिर देखें चमत्कार


-भूलकर भी ना खाएं केला

कई लोग खाली पेट केला खाते हैं लेकिन ऐसा करना उन्हें बीमार कर सकता है। दरअसल, केले में मैग्नीशियम और पोटैशियम ज्यादा मात्रा में मौजूद होता है। खाली पेट इस फल को खाने पर खून में पहले से मौजूद इन तत्वों की मात्रा गड़बड़ा जाती है, जिससे बेचैनी होना, उल्टी जैसा लगना, दस्त लगने जैसी समस्या हो सकती है।


-साइट्रस फ्रूट से बचें

संतरा, मौसंबी, नींबू आदि साइट्रस फ्रूट्स ऐसिडिक होते हैं। इन्हें खाने पर शरीर में मौजूद ऑइल व फूड को ब्रेकडाउन करने और पाचन को दुरुस्त करने में मदद मिलती है। हालांकि, खाली पेट इनका सेवन करने पर इनकी यही क्वॉलिटी हार्टबर्न और गैस्ट्रिक प्रॉब्लम की वजह बन जाएगी।

 

पढ़ें ये खास खबर- तेज़ी से फैल रहा है जानलेवा स्क्रब टाइफस, ऐसे पहचाने लक्षण और करें उपचार


-फायदेमंद होकर भी नुकसान पहुंचाती है कच्ची सब्जियां

क्या आप सुबह-सुबह नाश्ते में सलाद खाते हैं, वह भी खाली पेट? अगर हां, तो बेहतर है कि आप अपनी आदत बदल लें। दरअसल, सलाद से आपके पेट में फाइबर की बहुत ज्यादा मात्रा जाती है, जिससे पेट पर जोर बढ़ जाता है। इस वजह से मरोड़, गैस, हार्टबर्न की परेशानी होने लगती है। इतना ही नहीं खाली पेट सलाद खाने पर बेचैनी और उल्टी की समस्या भी हो सकती है।


नोटः

ये लेख सामान्य जानकारी के लिए है। इसलिए इस लेख में दिए गए फेक्ट्स की पुष्टी पत्रिका नहीं करता।

Home / Bhopal / सुबह खाली पेट भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन, फायदेमंद होकर भी पहुंचाती है नुकसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो