scriptसाइलेंट हार्ट अटैक आने से पहले शरीर में दिखने लगते हैं ये खास लक्षण, बेहद खास है ये जानकारी | special symptoms starts appear in body before silent attack | Patrika News
भोपाल

साइलेंट हार्ट अटैक आने से पहले शरीर में दिखने लगते हैं ये खास लक्षण, बेहद खास है ये जानकारी

आज के समय में साइलेंट हार्ट अटैक एक आम समस्या बन चुका है। लेकिन, फिर भी लोगों को इसके बारे में खास जानकारी नहीं है, नतीजनत लोगों को अपने आसपास, या खुद ही हार्ट अटैक की समस्या से जूझना पड़ता है। अगर हम इस गंभीर समस्या के आने से पहले संकेतों को समझ लें, तो हम अपने साथ साथ कई लोगों को इसके प्रति जागरूक कर सकते हैं।

भोपालSep 08, 2019 / 03:13 pm

Faiz

silent heart atteck

साइलेंट हार्ट अटैक आने से पहले शरीर में दिखने लगते हैं ये खास लक्षण, बेहद खास है ये जानकारी

भोपाल/ खानपान में आए बदलाव और बिगड़ती दिनचर्या के कारण आजकल हार्टअटैक की समस्या बेहद आम हो चुकी है। बुजुर्ग ही नहीं अब तो नौजवान और बच्चे भी इस जानलेवा समस्या का शिकार होने लगे हैं। आज के समय में ये समस्या इतनी आम हो चुकी है, बावजूद इसके लोगों को इसके बारे में खास जानकारी नहीं है, नतीजनत लोगों को अपने आसपास, रिश्तेदारों में या फिर खुद को हार्ट अटैक आने से पहले खबर भी नहीं रहती। अगर हम इस गंभीर समस्या के आने से पहले संकेतों को समझ लें, तो हम किसी की जान बचा सकते हैं।

अकसर लोगों को लगता है कि, हार्ट अटैक के दौरान सीने में तेज दर्द के साथ सांस लेने में तकलीफ होती है। ऐसे में कई बार जब बिना किसी अन्य लक्षण के सीने में दर्द होता है तो लोग उसे गेस्टिक पेन मानकर नज़रअंदाज़ कर देते हैं, लेकिन किसी भी दर्द को नज़रअंदाज़ कर लेना भी जान पर भारी पड़ सकता है। आजकल तो ऐसा अटैक भी लोगों को आमतौर पर आ रहा है, जिसमें दर्द का अहसास भी नहीं होता। अटैक आने वाले व्यक्ति या उसके आसपास के लोगों को ऐसा लगता है कि, उसे नींद आई हो। लेकिन हकीकत में अटैक आने वाले व्यक्ति की जान तक चली गई होगी। लेकिन, इस तरह के साइलंट हार्ट अटैक आने से पहले भी पीड़ित के शरीर में लक्षण दिखाई देने लगते है, जिन्हें पहचान लिया जाए तो उसकी जान बचाना संभव हो सकता है। ये जानकारी हर व्यक्ति के लिए जानना जरूरी है।

 

पढ़ें ये खास खबर- मच्छरों से पाना चाहते हैं छुटकारा, अपनाये ये घरेलु नुस्खे फिर देखें चमत्कार


साइलेंट हार्ट अटैक आने से पहले भी दिखने लगते हैं ये खास लक्षण

 

-सीने में दबाव

अगर आपकी आर्टरी में ब्लॉकेज है तो आप सीने में दबाव महसूस करेंगे। सीने में दर्द या प्रेशर महसूस हो सकता है। अगर ऐसा कोई लक्षण है तो आपको तुंरत किसी की सहायता लेकर डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।


-बांह में दर्द

सीने में तेज दर्द उठना और धीरे-धीरे पूरे बांह में दर्द फैलना हार्ट अटैक का लक्षण है। हालांकि, कई बार सीने में दर्द न होकर सिर्फ बांह में दर्द होता है। इसे भी नज़रअंदाज़ ना करें।

Home / Bhopal / साइलेंट हार्ट अटैक आने से पहले शरीर में दिखने लगते हैं ये खास लक्षण, बेहद खास है ये जानकारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो