चुटकी बजाते ही दूर हो जाएगा सिरदर्द, आजमाएं ये आसान घरेलू नुस्खे

चुटकी बजाते ही दूर हो जाएगा सिरदर्द, आजमाएं ये आसान घरेलू नुस्खे

Faiz Mubarak | Updated: 27 May 2019, 02:17:53 PM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

चुटकी बजाते ही दूर हो जाएगा सिरदर्द, आजमाएं ये आसान घरेलू नुस्खे

 

भोपालः भागदौड़ भरे जीवन में लोगों पर काम का काफी प्रेशर है। ऐसे में शाम को जब व्यक्ति थाका हारा घर पहुंचता है तो उसकी सारी थकान मानो उसके सिर पर दिखाई पड़ती है। यानी अकसर ऐसे लोगों को सिर दर्द की समस्या का सामना करना पड़ता है। हालांकि, सिरदर्द का ये सिर्फ एक कारण ही नहीं है, जिसकी वजह से भी लोग सिर दर्द के शिकार हो जाते हैं। सिरदर्द की तकलीफ से निजात पाने के लिए लोग तरह-तरह की दवाईयां खाने लगते हैं, इन दवाओं का कभी कभार तो सेवन चल सकता, लेकिन इसकी आदत पड़ना सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।ऐसे में अगर आप दवाईयों का इस्तेमाल न करते हुए घरेलू उपचार अपनाते हैं, तो इन दवाओं से साइडइफेक्ट से छुटकारा पा सकते है। तो आइये जानते हैं सिर दर्द दूर करने के ऐसे ही कुछ कारगर घरेलू उपचारों के बारे में...।

1-लौंग-नमक का मिश्रण

सिर दर्द की पीड़ा से ग्रस्त व्यक्ति के लिए नमक का मिश्रण काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। सिर दर्द के लिए ये एक प्रभावी उपचार है। इस औषधीय मिश्रण को तैयार रृकरने के लिए आपको इसे तैयार करने के लिए आपको लौंग का पाउडर और नमक मिलाकर मिश्रण तैयार करना होगा। इसे आपको दूध में मिलाकर पीना है। लौंग और नमक का यह मेल आपके सिर दर्द को पल में छू कर देगा। दरअसल, नमक में हाइग्रस्कापिक गुण होते हैं, जो सिर या बदन के किसी भी सामान्य दर्द में आराम दिलाता है।

2-नींबू और गर्म पानी

अगर आपके पास समय कम है या आप कहीं बाहर हैं और आपको अचानक सिर में तेज उठ जाए, तो यह फटाफट बनाया जाने वाला नुस्खा आपके बहुत काम का है। इसमें आपको करना बस यह है कि एक गिलास में गर्म पानी लेकर उसमें नींबू का रस डाल लें। इससे सिर दर्द में राहत मिलती है। कई बार पेट में गैस बनने से भी सिर दर्द होता है।


3-नींबू और चाय

चाय में नींबू मिलाने से भी सिर दर्द से राहत पाई जा सकती है। इसके लिए नींबू को चाय में निचोड़कर पीना चाहिए।

 

4-तुलसी और अदरक

तुलसी और अदरक के इस्तेमाल से सिर का दर्द छूमंतर हो जाता है। इसके लिए तुलसी की पत्तियों का और अदरक का रस एक साथ मिलाएं। इसके बाद इसे माथे पर लगाएं। वहीं इस रस को सिर दर्द से परेशान व्यक्ति को पिलाया भी जा सकता है। इससे सिर दर्द में राहत मिलती है।

 

5-लौंग के तेल से मालिश

लौंग के इस्तेमाल से भी सिर दर्द को दूर किया जा सकता है। लौंग में दर्द खत्म करने के गुण होते हैं। लौंग को गर्म करके किसी कपड़े में बांधकर सूंघने से सिर दर्द में राहत मिलती है। इसके अलावा लौंग के तेल से अपने माथे की मालिश करने से भी दर्द गायब हो जाता है।

 

नोटः

ये लेख सामान्य जानकारी के लिए है। इसलिए इस लेख में दिए गए फेक्ट्स की पुष्टी पत्रिका नहीं करता।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned