scriptइस तरह आप छूते ही समझ लेंगे कि तरबूज कच्चा है या पक्का, कभी नहीं खाएंगे धोखा | how to chose juicy and testy watermelon know best technique | Patrika News

इस तरह आप छूते ही समझ लेंगे कि तरबूज कच्चा है या पक्का, कभी नहीं खाएंगे धोखा

locationभोपालPublished: Apr 24, 2022 08:59:51 am

Submitted by:

Faiz

अकसर लोगों के मन में समस्या इसे खरीदने को लेकर बनी रहती है। क्योंकि, बाहर से एक ही तरह का सुर्ख और चमकदार दिखने वाला तरबूज अंदर से कितना सुर्ख लाल और मीठा होगा, इसकी जवाबदारी कौन ले?

News

इस तरह आप छूते ही समझ लेंगे कि तरबूज कच्चा है या पक्का, कभी नहीं खाएंगे धोखा

भोपाल. गर्मियों का सीजन आते ही हर किसी का जी चाहता है कि, कोई ठंडी चीज पियें या खाएं। शरीर को ठंडक पहुंचाने के लिए वैसे तो कई कुदरती या बनाई हुई चीजें होती हैं। लेकिन, गर्मी का सीजन हो और तरबूज की याद न आए, ये संभव नहीं है। इसी के चलते मार्च से लेकर जून तक सिर्फ मध्य प्रदेश ही नहीं बल्कि देशभर के फल बाजारों में तरबूज का जलवा देखने को मिलता है। वैसे तो आमतौर पर भी गर्मी के सीजन में तरबूज को खासा पसंद किया जाता है, लेकिन इन दिनों भीषण गर्मी के दिनों में रमजान भी चल रहे हैं। ऐसे में तरबूज रोजेदारों की सबसे पहली पसंद होती है। तरबूत खाने में तो सवादिष्ट होने के साथ साथ शरीर को सबसे तेजी से ठंडक पहुंचाने का काम तो करता ही है, साथ ही ये इंसानी शरीर के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है।

भोपाल की नव बहार सब्जी मंडी में वैसे तो इन दिनों तरबूज 15 से 20 रुपए में मिल रहा है। लेकिन, सुर्ख लाल होने के साथ साथ रवाले तरबूज की कीमत 20 से 30 रुपए किलो तक है। वैसे गर्मी के दिनों में खासकर तरबूज खाना तो हर किसी को पसंद हैं। लेकिन, c बता दें कि, तरबूज खरीदने के लिए भी उसके बारे में जानकारी होना जरूरी है। अगर आप तरबूज के जानकार हैं तो हमेशा स्वादिष्ट और सुर्ख लाल तरबूज ही खरीदकर लाएंगे।

News

हालांकि सबकी बस की बात मार्केट से अच्छा तरबूज लाने की नहीं होती. जिनको तरबूज के बारे में जानकारी नहीं होती वो तो कई बार दुकान से ऐसा फल ले आते हैं जिससे शरीर को कोई फायदा नहीं होता और वो खाने में भी स्वादिष्ट नहीं होता, लेकिन क्या आपको पता है कुछ ऐसे तरीके हैं जिसको ट्राई करके आप जान सकते हैं कि कोई भी तरबूज कच्चा है या पका है, तो चलिए आपको बताते हैं कि कुछ ऐसे तरीके जिससे आप अच्‍छे तरबूज मार्केट से खरीद कर लाएंगे।

 

यह भी पढ़ें- Government Job : सिविल और इलेक्ट्रिक इंजीनियर पदों पर भर्ती, ऐसे करें आवेदन

 

ऐसे करें स्वादिष्ट तरबूज की पहचान

News

-ठोस और सुडौल तरबूज

दुकान में एक ऐसा तरबूज देखें जो ठोस, सुडौल हो। साथ ही, जिसमें खरोंच या कटे हुए निशान न बने हों। अगर तरबूज एक समान नहीं है तो आप समझ सकते हैं कि, उगते समय तरबूज को सही से धूप और पानी नहीं मिला। ऐसे में अंदर से उसके सूखे हुए रहने की बहुत संभावना है।

-वजन की तुलना करें

एक समान नाप वाले दो तरबूजों के वजन की तुलना करें, जिसका वजन ज्यादा होगा वो ज्यादा पका हुआ होगा। क्‍योंकि, उसमें ज्‍यादा पानी भरा हुआ होगा और ऐसे तरबूज पके हुए होते हैं।


-खटखटाने की तकनीक

खटखटाने की तकनीक की जानकारी सभी लोगों को नहीं होती। इसे अच्छी तरह समझना बहुत मुश्किल है। हालांकि, ज्‍यादातर लोग इसी तकनीक पर भरोसा करते हैं। अच्‍छा तरबूज चुनने के लिए अपने पोर से ध्‍यान से फल को खटखटाएं और उससे होने वाली आवाज़ को सुनें। पके हुए तरबूज में से भरी हुई ज्यादा टेनोर आवाज़ आएगी और अगर मंद या गहरी आवाज़ आए तो समझ सकते हैं कि, तरबूज कच्चा है।

 

बारिश होने से यहां लोगों को मिली गर्मी से राहत, देखें वीडियो

https://www.dailymotion.com/embed/video/8a8osg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो