घर बैठे शुरू करें ये बिजनेस, होगी मोटी कमाई!

इन्हें शुरू करने के लिए ज्यादा पैसों की जरूरत भी नहीं होती.

By: deepak deewan

Published: 26 Sep 2021, 02:04 PM IST

भोपाल. युवाओं में बेरोजगारी एक बड़ी समस्या है और कोरोना ने इसे बढ़ा दिया है. कोविड काल में युवा बड़े पैमाने पर बेरोजगार हो गए हैं. प्रत्येक क्षेत्र में जॉब के मौके कम हो रहे हैं. ऐसे में स्वरोजगार कर अपने पैरों पर खड़ा होना बेहतर विकल्प साबित हो सकता है. कई बिजनेस तो ऐसे हैं जिन्हें आप अपने घर से ही प्रारंभ कर सकते हैं.

राजधानी के बिजनेस स्पेशलिस्ट बताते हैं कि इन्हें शुरू करने के लिए ज्यादा पैसों की जरूरत भी नहीं होती. आप अपने बिजेनस में मेहतन के अनुरूप इसे बढ़ा सकते हैं, और अन्य लोगों को भी रोजगार दे सकते हैं. आज हम आपको ऐसे कुछ बिजनेस के बारे में बता रहे हैं, जिससे अच्छी आमदनी हासिल हो सकती है.

earn1.jpg

ऑनलाइन व्यवसाय (Online Business)
आज के दौर में यह सबसे अच्छा विकल्प है. आप मंत्रा,फ्लिपकार्ट, अमेजन जैसी वेबसाइट के माध्यम से अपना प्रोडक्ट बेचकर लाभ प्राप्त कर सकते हैं. खास बात यह है कि आप बहुत कम पैसों से यह कारोबार शुरू कर सकते हैं. ऑनलाइन बिजनेस में सबसे पहले ये पता करें कि किस प्रोडक्ट की डिमांड ज्यादा है. इसके बाद आप सीधे प्रोडक्ट के मैन्युफैक्चरर या होलसेलर से मिलें. उन्हें इस बात के लिए सहमत कराएं कि प्रोडक्ट के जितने ऑर्डर आएंगे उस हिसाब से जरूरत होगी.

earn3.jpg

कोचिंग क्लासेस (Coaching Classes)
पढ़े-लिखे युवाओं के लिए यह अच्छा बिजनेस है. किसी खास विषय पर मजबूत पकड़ होने पर कोचिंग क्लासेस जरूर चलाना चाहिए. आप बच्चों को ऑनलाइन भी पढ़ा सकते हैं. शुरुआत करनी हो तो घर के आस-पास के बच्चों को ट्यूशन देना प्रारंभ कर दें. बच्चे की संख्या ज्यादा होने पर ही कोचिंग इंस्टीट्यूट खोलें. इस जॉब में प्रतिष्ठा भी प्राप्त होती है.

ब्लॉगिंग (Blogging)
इस डिजिटल दौर में आप घर बैठे खासा पैसा कमा सकते है यदि किसी विषय पर आपकी मजबूत पकड़ हो. ब्लॉगिंग के माध्यम से अपना ज्ञान बांटें और अच्छी आय भी अर्जित करें. अधिकांश ब्लॉग को गूगल एडसेंस (Google Adsense) के माध्यम से मिलनेवाले विज्ञापन से आय होती है जबकि कुछ ब्लॉग प्लेटफार्म रीडर की संख्या के हिसाब से पेमेंट करते हैं. लिखने के शौकीन हैं तो फिर किसी संस्थान में कंटेंट राइटर भी बन सकते हैं. अपने कंटेंट का वीडियो यूट्यूब पर अपलोड कर सकते हैं जोकि आमदनी का सबसे अहम जरिया साबित हो सकता है.

deepak deewan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned