scriptअंतर्राष्ट्रीय विमान सेवा से भोपाल को जोड़ने के प्रयास जारी, कार्गो की तर्कसंगत दरों पर बनी सहमति | international airlines meeting bhopal madhya pradesh | Patrika News

अंतर्राष्ट्रीय विमान सेवा से भोपाल को जोड़ने के प्रयास जारी, कार्गो की तर्कसंगत दरों पर बनी सहमति

locationभोपालPublished: May 02, 2019 11:30:28 pm

अंतर्राष्ट्रीय विमान सेवा से भोपाल को जोड़ने के प्रयास को लेकर कमिश्नर श्रीवास्तव की अध्यक्षता में बैठक सम्पन्न – कार्गो की तर्कसंगत दरों पर बनी सहमति

news

अंतर्राष्ट्रीय विमान सेवा से भोपाल को जोड़ने के प्रयास जारी, कार्गो की तर्कसंगत दरों पर बनी सहमति

भोपाल. अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों से भोपाल को जोड़ने के लिए कार्रवाई शुरू कर दी गयी है। कहा जा रहा है कि जून 2019 की होने वाली बैठक में भोपाल एयरपोर्ट को अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों से जोड़ा जा सकता है।

इससे भोपाल से निर्यात होने वाली वस्तुओं की बहुतायत मात्रा के दृष्टिगत विमान कंपनियां उत्साहित हैं। और वे तर्क संगत कार्गो दर देने पर सहमत हैं। कमिश्नर कल्पना श्रीवास्तव की अध्यक्षता में गुरुवार (2 मई) को संभागायुक्त सभागार में सम्पन्न हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया।

कल्पना श्रीवास्तव ने भारतीय विमानपत्तन के अधिकारियों से कहा है कि वे कार्गो की सुरक्षित आवाजाही के लिए समुचित भवन की उपलब्धता के साथ ही कस्टम सहित अन्य व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के प्रयास करें।

इंडियन एयरलाइंस, इंडिगो और स्पाइसजेट की कार्गो दर की समीक्षा के दौरान कंपनियों ने कहा है कि कंपनीवार कार्गो की मात्रा के दृष्टिगत वे युक्तियुक्त दर देने पर सहमत हैं । उन्होंने कार्गो एजेंट आदि नियुक्त किए जाने की संभावना भी बताई।

बैठक में बताया गया कि अभी 9 कंपनियों की संभावित कार्गो यात्रा घरेलू लगभग 81 हजार और अंतर्राष्ट्रीय 2 लाख किलो से अधिक पर विमान कंपनियों ने संतोष व्यक्त किया जबकि चेम्बर ऑफ कॉमर्स के प्रतिनिधि ने बताया कि इसमें फल सब्जी और अन्य कृषि उत्पाद सम्मिलित नहीं है और इसे सम्मिलित करने के बाद यह मात्रा 4 गुना से अधिक होगी।

कमिश्नर ने इस सप्ताह दक्षिणी राज्यों में आने वाले तूफान के दृष्टिगत भोपाल से भेजे जाने वाली राहत सामग्री के लिए कार्गो की रियायती दर तत्काल घोषित करने और इस कार्य को प्राथमिकता देने के लिए विमान कंपनियों से त्वरित कदम उठाने के लिए कहा है।

बैठक में कार्गो से संबंधित सहायक गतिविधियों जैसे गोदाम, कोल्ड स्टोरेज, कार्गो एजेंट, कस्टम क्लियरेंस, बीमा सुविधा आदि पर गंभीर विचार- विमर्श हुआ। आगामी बैठक में इन सुविधाओं पर कोई निर्णय लिए जाने की संभावना है।

तय है कि कार्गो की सुविधा से अन्य सहायक रोजगार और बहुउद्धेशीय विकास गतिविधियां भी बढ़ेगी। विमानपत्तन के अधिकारियों से कहा गया है कि वे बेसमेंट में एक वातानुकूलित भवन उपलब्ध करा दें जिससे कार्गो की प्रारंभिक आवाजाही निर्बाध हो सके।


कमिश्नर कल्पना श्रीवास्तव के प्रयासों से एयरपोर्ट पर सुसज्जित एम्बूलेंस सुविधा प्रारंभ होने पर बैठक में उन्हें धन्यवाद भी दिया गया। विमानपत्तन अधिकारियों ने बताया कि मेडीकल स्टाफ के लिए एयरपोर्ट पर कक्ष आदि भी उपलब्ध करा दिया गया है।

अंतर्राष्ट्रीय विमान संचालन कंपनियों और कार्गो कार्य से जुड़ी हुई कंपनियों के साथ होने वाली अगली बैठक से भोपाल में अंतर्राष्ट्रीय विमान के शुरू होने तथा घरेलू विमान सेवाओं में और इजाफा होने की संभावना बनी है। बैठक में एएआई, एयरलाइंस, उद्योग, एमपीआईडीसी, चैंबर ऑफ कॉमर्स, सीआईआई, एयर कनेक्टिविटी समूह के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो