अब पहले ही पता चल जाएगा टिकट कंफर्म होगा या नहीं, ऐसी है IRCTC की नई वेबसाइट

अब पहले ही पता चल जाएगा टिकट कंफर्म होगा या नहीं, ऐसी है IRCTC की नई वेबसाइट
irctc next generation eticketing system new website login

Manish Geete | Updated: 29 May 2018, 06:16:16 PM (IST) Bhopal, Madhya Pradesh, India

अब पहले ही पता चल जाएगा टिकट कंफर्म होगा या नहीं, ऐसी है IRCTC की नई वेबसाइट

 

भोपाल। आईआरसीटीसी के जरिए टिकट बुक करने वाले मध्यप्रदेश के लाखों यात्रियों के लिए यह खबर बेहद जरूरी है। रेलवे ने मंगलवार से बड़े बदलाव करते हुए ई-टिकट बुकिंग वेबसाइट को कार्पोरेट कंपनी की तरह नया लुक दिया है। आईआरसीटीसी की यह वेबसाइट अब टिकट बुक करते हुए यह भी बता देगी कि आपका वेटिंग टिकट कब तक कंफर्म हो जाएगा। इसके अलावा कंफर्म होने के कितने प्रतिशत चांस है यह भी बता देगी। इससे यूजर्स को अपनी यात्रा की प्लानिंग करने में आसानी हो जाएगी।

IRCTC की ई टिकटिंग वेबसाइट 29 मई से ही दिखने लग गई है। हालांकि आईआरसीटीसी ने इस नए लुक का प्रिव्यू भी दिया है, जिसके जरिए भी आप यह वेबसाइट को देख पाएंगे। यह वेबसाइट अब पहले से ज्यादा यूजर फ्रेंडली हो जाएगी। उल्लेखनीय है कि मध्यप्रदेश के भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर, इटारसी, उज्जैन से बड़ी संख्या में यात्री टिकट बुक करते हैं। अब इस नए फीचर्स से इन सभी को लाभ मिलने वाला है।

फिलहाल 15 दिनों तक पुरानी वेबसाइट भी आपको नजर आएगी। क्योंकि आपातकाल में आनलाइन रिजर्वेशन कराने वाले लोगों को तकलीफ नहीं हो पाए। यात्री कुछ ही दिनों में नई वाली वेबसाइट के साथ फ्रेंडली हो जाएंगे तब पुरानी वेबसाइट पूरी तरह से हटा ली जाएगी।

 

irctc

कई लोगों के सुझाव भी शामिल
रेलवे के मुताबिक जो आईआरसीटीसी का नया पोर्टल बनाया गया है उसमें देश के लोगों के भी सुझाव शामिल किया जा रहा है। उपभोक्ता का फीडबैक लेकर 15 दिनों में मिलने वाले सुझावों को भी वेबसाइट में शामिल करेगा।

क्या कहते हैं भोपाल के लोग
कोहेफिजा निवासी अनिल सक्सेना बताते हैं कि मैं दिल्ली से हर महिने भोपाल आता हूं, कई बार रिजर्वेशन के बारे में अनिश्चितता बनी रहती है कि वेटिंग क्लीयर होगा या नहीं। इस नई साइट का जब प्रीव्यू देखा तो काफी अच्छा लगा, इसमें रिजर्वेशन कंफर्म होने के कितने प्रतिशत चांस है वह बताया जाएगा।

इधर, बागमुगालिया एक्सटेंशन के अंकुर जैन ने बताया कि इस नई वेबसाइट में सबसे अच्छा फीचर जो लगा है वह यह है कि इसमें वेटिंग या ट्रेनों की स्थिति जानने के लिए लागइन करने की जरूरत नहीं है। सिर्फ टिकट बुक करते समय ही लागइन हो सकेंगे।

 

यह भी है खास
-तकनीकी भाषा में वेबसाइट का बीटा वर्जन किया जा रहा है।
-नई वेबसाइट यूजर फ्रेंडली बनाई गई है और इसमें उपभोक्ता अपनी सुविधा के अनुसार फोंट साइज बदल सकते हैं।
-दूसरी सबसे बड़ी खासियत इस वेबसाइट की यह है कि इसमें ट्रेनों के बारे में जानकारी हासिल करने और सीट की उपलब्धता जानने के लिए आपको लॉग इन करने की जरूरत नहीं है।
-IRCTC की नई वेबसाइट में लेआउट भी किसी कार्पोरेट कंपनी की वेबसाइट जैसा है।

 

यह भी है नया फीचर
-IRCTC की इ-टिकटिंग वेबसाइट में एक नया फीचर भी जोड़ा गया है। इसमें वेटिंग लिस्ट वाले टिकट के लिए वेट लिस्ट और आरएसी टिकट कंफर्म होने की संभावना बताई जाएगी।

-जैसे आपको हबीबगंज से दिल्ली की यात्रा 29 मई की रात्री में करना है तो उसके आपको आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर लॉगिन करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

चार साल में बड़ा बदलाव
-आईआरसीटीसी ने अपने वेबसाइट में चार सालों बाद यह बड़ा बदलाव किया है। इससे पहले 2014 को वेबसाइट में बदलाव किया था।

बैंक भी बढ़ाए गए
नई वेबसाइट में कई बैंकों को भी जोड़ा गया है। अब यात्री 17 बैंकों के जरिए टिकट का भुगतान कर सकेंगे। इसके अलावा कोई भी ग्राहक 6 बैंकों को अपनी प्रेफर्ड बैंक के तौर पर सिलेक्ट भी कर सकता है।

-टिकट बुक करने से पहले प्रत्येक यात्री की जानकारी को आसानी से भरा जा सकता है।

-नई वेबसाइट पर आपकी पिछली यात्रा की जानकारी एक क्लिक पर ही नजर आ जाएगी।
-नई साइट पर भी आईआरसीटीसी के टूर पैकेज, होटल बुकिंग, कैब, टैक्सी बुकिंग की भी सुविधा पहले की तरह रहेगी।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned