कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद इन बातों का रखें ध्यान, जानें क्या करना है क्या नहीं

वैक्सीन को लेकर भ्रांतियां और लोगों के मन में कई तरह के सवाल हैं।

By: Pawan Tiwari

Published: 23 Mar 2021, 12:04 PM IST

भोपाल. विभाग की तमाम कोशिश के बावजूद कोविड-19 की वैक्सीनेशन के प्रति लोग जागरूक नहीं दिख रहे। वैक्सीन को लेकर भ्रांतियां और लोगों के मन में कई तरह के सवाल हैं। इन्हीं के चलते अधिकतर लोगों ने वैक्सीन से दूरी बना रखी है। दरअसल, वैक्सीन लेने के बाद शराब (एल्कोहल) के सेवन से लेकर फीमेल फर्टीलिटी को प्रभावित करने तक और अन्य बीमारियों के लिए रेग्यूलर दवाइयों के सेवन को लेकर लोगों के मन में कई सवाल हैं। कुछ ऐसे ही सवालों के जवाब शहर के विशेषज्ञों ने दिए हैं, ताकि लोग वैक्सीन का महत्व समझ सकें।

सवाल: क्या नियमित शराब पीने के बावजूद वैक्सीन लगवाएं?
जवाब: लगवा सकते हैं, लेकिन वैक्सीन इम्युनिटी बढ़ाती है और शराब कम करती है। ऐसे में वैक्सीनेशन के बाद कुछ सप्ताह तक शराब से दूर रहें।

सवाल: कोराना के साथ अन्य इमरजेंसी वैक्सीन ले सकते हैं?
जवाब : कोई दिक्कत नहीं होती, लेकिन इम्युनो ग्लोबिन (कुत्ता काटने पर लगने वाली वैक्सीन) का डोज नहीं लेना चाहिए। इमरजेंसी वैक्सीनेशन के बाद कोरोना वैक्सीनेशन में कम से कम दो सप्ताह का समय जरूर दें।

सवाल: मुझे या घर में कोविड का मरीज है तो वैक्सीन लें?
जवाब: बिल्कुल नहीं, परिवार में कोई पॉजीटिव है तो संभव है आप में भी संक्रमित हों। ऐसे में पहले टेस्ट कराएं, नेगेटिव रिपोर्ट के बाद ही वैक्सीन लें।

सवाल: गर्भावस्‍था के दौरान वैक्सीन ले सकते हैं या नहीं?
जवाब: गर्भावस्‍था में वैक्सीन लेना नहीं है। यह भी ख्याल रखें कि पहले डोज के बाद कंसीव न हों।

सवाल: टीके की एक डोज के बाद दूसरा कितना जरूरी है, तय समय के बाद न लगे तो क्या होगा।
जवाब: रोग प्रतिरोधक क्षमता दूसरी डोज के बाद ही तैयार होगी। ऐसे में दोनों डोज जरूरी हैं। पहले के 28 दिन बाद कभी भी डोज ले सकते हैं। दोनों टीके के दो से तीन सप्ताह बाद एंटीबॉडी बनती है।

सवाल: टीका लगवाने के बाद क्या मुझे कोरोना नहीं होगा?
जवाब: ऐसा नहीं है, संक्रमण होने की संभावना बनी रहती है, लेकिन उसकी गंभीरता बहुत कम हो जाती है। दूसरे शब्दों में वायरस शरीर पर ज्यादा प्रभाव नहीं छोड़ पाएगा।

सवाल: दोनों टीके लगवाने के बाद मास्क पहनना जरूरी है क्या?
जवाब: वैक्सीन लगवाने के बाद सभी सावधानियां रखनी हैं। मास्क, हाथों की स्वच्छता, शारीरिक दूरी का ध्यान रखना जरूरी है। हो सकता है कि वैक्सीन लगने के बाद आप संक्रमित हो जाएं और आपको पता न चले, लेकिन आप दूसरों को संक्रमित कर सकते हैं। इसलिए ये ध्यान रखें कि वैक्सीन लगवाने के बाद मास्क को छोड़ना ही नहीं हैं।

Corona virus
Pawan Tiwari
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned