script

किडनी स्टोन के दर्द से हैं परेशान, तो आज ही बदल दें अपनी ये आदतें

locationभोपालPublished: Feb 03, 2020 08:16:21 pm

Submitted by:

Faiz Faiz Mubarak

किडनी स्टोन से बचने के लिए कुछ आदतों में बदलाव करना काफी जरूरी है। अकसर लोग इन आदतों को नजरअंदाज करते हैं। यहां हम उन आदतों के बारे में बता रहे हैं, आइये जानें…।

health news

किडनी स्टोन के दर्द से हैं परेशान, तो आज ही बदल दें अपनी ये आदतें

भोपाल/ खानपान के बदलते परिवेश और शहर के जमीनी पानी की खराबी के कारण आजकल लोगों में पथरी की समस्या एक आम सी बात हो गई है। पथरी की तकलीफ कैसी होती है, जो तो पीड़ित के अलावा कोई और नहीं जान सकता। आमतौर पर पथरी शरीर के तीन अंगों में होती। एक तो किडनी में, दुसरी पेट में एसिड बनाने वाली थेली जिसे पेनक्रियाज (लब्बा) भी कहते हैं और तीसरी यूरीन की नली में। वैसे तो पथरी का इलाज सभी पैथियों में मौजूद है, लेकिन इस समस्या से निजात मिलने के कुछ दिनों बाद ही कभी भी ये समस्या फिर से उत्पन्न हो जाती है। इसके कई मामले देखे जा चुके हैं। इसका कारण हैं हमारी कुछ आदतें।

 

पढ़ें ये खास खबर- सर्दियों में शरीर को गर्म रखते हैं ये फल, सर्दी-खांसी जैसी कई समस्याएं रहती हैं दूर


अकसर लोग पथरी की समस्या से तो जूझते रहते हैं, लेकिन अपनी रोजाना की कुछ आदतों में बदलाव नहीं करते। किडनी की पथरी होने पर असहनीय दर्द आपको परेशान कर सकता है यह बात जानते हुए भी हम अपनी किडनी की सुरक्षा को लेकर लापरवाही बरतते हैं। किडनी स्टोन से बचने के लिए कुछ आदतों में बदलाव करना काफी जरूरी है। अकसर लोग इन आदतों को नजरअंदाज करते हैं। यहां हम उन आदतों के बारे में बता रहे हैं, जिनमें बदलाव करके आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- Vitamin D की कमी दूर करती हैं ये 5 चीजें, चंद दिनों में ही दिखने लगेगा फायदा


आपकी ये आदतें स्टोन की समस्या से देंगी राहत

-ज्यादा पानी पिएं

पानी आपके शरीर को हाइड्रेट रखता है। शरीर में पानी की पूर्ती डाइजेस्टिव सिस्टम को भी मजबूत बनाए रखती है। आप जितना पानी पीएंगे यूरिन के द्वारा शरीर से बेकार टॉक्सिन पदार्थ उतने ही ज्यादा बाहर जाएंगे। किसी भी सामान्य व्यक्ति को दिन में कम से कम 7-8 गिलास पानी पीना चाहिए और अगर आपको किडनी स्टोन है तो आप इससे ज्यादा पानी पिएं। आपको जानकर हैरानी होगी, लेकिन छोटी मोटी पथरी तो अधिक पानी पीने से ही पैशाब के जरिये शरीर से बाहर आ सकती है।


-अजवाइन

किडनी स्‍टोन होने का मुख्‍य कारण टॉक्सिन होते हैं जिसे शरीर से बाहर निकालने का काम अजवाइन कर सकती है। अजवाइन में पानी मिलाकर थोड़ी देर तक उबाल लें। अब दिनभर के पानी की पूर्ति इसी पानी से करें। हां, अगर आपका बीपी लो रहता है तो इसे न पिएं। आप अजवाइन को रस के रूप में या सब्‍जी में मिलाकर उपयोग कर सकते हैं। ऐसा करने से भी किडनी स्टोन में राहत मिलती है।

 

पढ़ें ये खास खबर- Running और Walking से सेहत को होते हैं कमाल के फायदे, 90% बीमारियां रहती हैं दूर


-सोडियम से बचें

क्या आप जानते हैं ज्यादा मात्रा में सोडियम का सेवन करने से आपको कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं। इससे न सिर्फ आपके दिल को नुकसान पहुंच सकता है बल्कि ये आपकी किडनी को भी खराब कर सकता है। अगर किडनी स्टोन से बचे रहने के लिए सोडियम के सेवन को कम कर दें।

 

नोटः

ये लेख सामान्य जानकारी के लिए है। इसलिए इस लेख में दिए गए फेक्ट्स की पुष्टी पत्रिका नहीं करता।

ट्रेंडिंग वीडियो