सर्दियों में शरीर को गर्म रखते हैं ये फल, सर्दी-खांसी जैसी कई समस्याएं रहती हैं दूर

सर्दियों के लिए खास हैं ये फल, शरीर रखते हैं गर्म, सर्दी-खांसी जैसी कई समस्याएं रहती हैं दूर

भोपाल/ सर्दियों का सीजन अकसर लोगों को पसंद होता है। यही कारण है कि, इन दिनों में लोग किसी हिल स्टेशन पर छुट्टियां बिताना भी पसंद करते हैं। हालांकि, ये सीजन अपने साथ कई बीमारियां भी लाता है। इनमें सबसे आम है सर्दी और खांसी। सर्दियों में शरीर का तापमान बिगड़ जाता है। इन दिनों मध्य प्रदेश में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। मौसम विभाग ने कई जिलों में कोल्ड डे और कई जिलों के लिए सीवियर कोल्ड डे की चेतावनी जारी की है। ऐसी स्थिति में ज्यादातर लोग सर्दी-खांसी, गला में दर्द, सिरदर्द जैसी समस्या से परेशान हैं। आमतौर पर ये समस्या शरीर का तापमानअसंतुलित होने के कारण होता है। इस स्थिति से निपटने में प्रकृति हमारी मदद करती है। कुछ ऐसे फल हैं, जो सर्दियों में हमारे शरीर का तापमान गर्म बनाए रखने में मदद करते हैं, जिससे हम कई सीजनल बीमारियों से बच सकते हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- Vitamin D की कमी दूर करती हैं ये 5 चीजें, चंद दिनों में ही दिखने लगेगा फायदा


प्रदेश में इन दिनों ठंड अपने चरम पर है। ऐसे में हर व्यक्ति को अपनी सेहत के प्रति जरूरी सतर्कता बरतना जरूरी होता है। ठंड के दिनों में वैसे तो लोगों की खाने की खुराक बढ़ ही जाती है, लेकिन इसमें ये ध्यान रखना जरूरी है कि, हम किन चीजों का सेवन करें और किन चीजों के सेवन से बचें। अगर हम इस मौसम में आने वाले कुछ फलों का नियमित सेवन करते रहें तो पूरे सीजन खुद को स्वस्थ रख सकते हैं। इस मौसम में आने वाले फलों को खाने से हम शरीर में खून की कमी, बालों का झड़ना, हड्डियों में दर्द, त्वचा की देखभाल जैसी कई परेशानियों से निजात पा सकते हैं। तो आइये जानते हैं कुछ खास फलों के बारे में...।

 

पढ़ें ये खास खबर- क्या आप भी हैं सर्दियों में त्वचा फटने की समस्या से परेशान? ये कारगर टिप्स आएंगे आपके काम


सर्दियों में स्वस्थ रखते हैं ये खास फल

-संतरा

सर्दियों में संतरे खाने से शरीर में गर्मी बनी रहती है। इससे सर्दी और खांसी में भी आराम मिलता है। संतरा में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है। साथ ही इसमें की तरह के विटामिन भी भरपूर मात्रा में होते हैं।

-अमरूद

अकसर चिकित्सक कई बीमारियों में अमरूद का नियमित सेवन करने की सलाह देते हैं। भोजन करने से पहले इसका सेवन करने से ज्यादा भूख लगती है। इसे डायबिटीज मरीजों के लिए भी बेहद खास माना जाता है। ब्लड शुगर के साथ साथ ये कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में भी मदद करता है।

 

पढ़ें ये खास खबर- सर्दियों में ही क्यों बढ़ जाता है जोड़ों का दर्द? जानिए कारण और उपचार


-पपीता

शरीर को अंदर से वार्म रखने के लिए सर्दियों में पपीता सेवन करना चाहिए। ये ठंडे तापमान से निपटने का एक प्राकृतिक और पौष्टिक आहार है। पपीता सर्दी-खांसी से राहत दिलाने में भी मददगार हो सकता है।


-स्ट्रॉबेरी

इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में सबसे कारगर फल कही जानी वाली स्ट्रॉबेरी वैसे तो हर सीजन में खाना फायदेमंद होती है। लेकिन, खासतौर पर सर्दियों में इसका सेवन करने से कई बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है।यह बॉडी को गर्म तो रखती ही है, साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स स्किन को भी हेल्दी बनाए रखते हैं।

 

-चीकू

अकसर लोग चीकू खाना पसंद करते हैं। इसमें स्वाद के साथ साथ कई स्वास्थ लाभ भी छुपे हैं। कई तरह के विटामिन से भरपूर चीकू शरीर को एनर्जेटिक बनाए रखता है, साथ ही ये आंखों से जुड़ी समस्याओं में लाभ पहुंचाता है। सर्दियों में इसे कई बीमारियों से लड़ने में कारगर माना जाता है।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned