scriptक्या आप भी हैं सर्दियों में त्वचा फटने की समस्या से परेशान? ये कारगर टिप्स आएंगे आपके काम | skin problem treatment in winter season | Patrika News

क्या आप भी हैं सर्दियों में त्वचा फटने की समस्या से परेशान? ये कारगर टिप्स आएंगे आपके काम

locationभोपालPublished: Dec 28, 2019 07:21:12 pm

Submitted by:

Faiz

सर्दियों में ज्यादा तर लोगों की त्वचा काफी संवेदनशील हो जाती है। इन दिनों में एक जरा सी अनदेखी के कारण त्वचा फटने लगती है। यहां जानिए इन समस्याओं से बचे रहने के टिप्स।

health news

क्या आप भी हैं सर्दियों में त्वचा फटने की समस्या से परेशान? ये कारगर टिप्स आएंगे आपके काम

भोपाल/ अकसर लोगों को सर्दियों का मौसम पसंद होता है। सुहाने मौसम में कई लोग किसी हिल स्टेशन पर वीकेंड भी प्लान करते हैं। लेकिन, ये सीजन खुशनुमा मौसम के साथ साथ कई समस्याएं भी साथ लाता है। इनमें सबसे प्रमुख है त्वचा संबंधित समस्याएं। सर्दियों में ज्यादा तर लोगों की त्वचा काफी संवेदनशील हो जाती है। इन दिनों में एक जरा सी अनदेखी के कारण त्वचा फटने लगती है। इस सीजन में लोगों को ड्राई स्किन की समस्या बढ़ जाती है। जिसका सबसे ज्यादा प्रभाव कोहनी, घुटने और ऐड़ियों पर दिखाई देता है। इस समस्या से निजात दिलाने के लिए त्वचा रोग विशेषज्ञ डॉ. चंद्रशेखर शुक्ला कुछ खास सुझाव दे रहे हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- सर्दियों में ही क्यों बढ़ जाता है जोड़ों का दर्द? जानिए कारण और उपचार

 

डॉ. शुक्ला के मुताबिक,’सर्दियों के दिनों में त्वचा को बचाए रखने के लिए जरूरी है कि पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ का सेवन किया जाए। इससे आपके शरीर में नमी बनी रहेगी और ड्रायनेस भी नहीं बढ़ेगी। ठंड के मौसम में कॉफी और चाय से परहेज करना बेहतर विकल्प है। क्योंकि ये त्वचा में सूखापन बढ़ाने और सुंदरता को नुकसान पहुंचाने का काम करती है। इसके बजाय इन दिनो में ग्रीन टी एक बेहतर विकल्प है, क्योंकि इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं, जो त्वचा में नमी बनाए रखने और उसे निखारने में सहायक होते हैं।’

 

पढ़ें ये खास खबर- सर्दियों में होठों की देखभाल का ये है Best Option, lips हो जाएंगे पिंक और सॉफ्ट


डॉ. शुक्ला ने और भी कई ऐसे उपाय बताए हैं, जिनकी मदद से हम ठंड के दिनों में अपनी त्वचा को स्वस्थ बनाए रख सकते हैं। आइये जानते हैं उन उपायों के बारे में…।


-त्वचा साफ रखना हर सीजन में जरूरी

गर्मी हो या सर्दी त्वचा की सफाई अनिवार्य है. अगर त्वचा साफ करने के बाद थोड़ी कठोर हो जाती है, तो शायद इसका मतलब यह हो सकता है कि त्वचा पर इस्तेमाल किया गया क्लिंजर सही नहीं है. सर्दियों में तेल आधारित क्लिंजर का प्रयोग करें, क्योंकि यह त्वचा में नमी बनाए रखने में मदद करता है।

 

पढ़ें ये खास खबर- ठंड तेज होते ही तेजी से बढ़ रहे हैं Brain Stroke के मरीज, ये Tips आएंगे काम



-ठंडे पानी सेनान फायदेमंद

गर्म पानी से स्नान करने से बचें और कम गर्म पानी का उपयोग करें. ठंडे पानी से स्नान करना त्वचा के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है. स्नान करने के बाद मॉइस्चराइजिंग आवश्यक है, अन्यथा त्वचा की सतह पर दरारें दिखाई दे सकती हैं.


-हीटर से बचें

सर्दियों में लोग शरीर को गर्म रखने के लिए हीटर का इस्तेमाल करते हैं, पर ये त्वचा के सूखेपन का कारण बन सकता है, इसलिए हीटर के पास ज्यादा देर तक बैठने और उसके बाद आम वातावरण में जाने से त्वचा को नुकसान होते हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- क्या आप भी चाहते हैं सर्दियों में Dandruff से मुक्ति? तो आजमाएं ये घरेलू Tips


ठंड में ब्लीच से बचें

अकसर महिलाएं चेहरे के दाग धब्बों को खत्म करने और उसपर निखार लाने के लिए चेहरे पर ब्लीच लगाती हैं। ब्लीच एक भयानक रसायन है, जिसके हर सीजन में अपने कई नुकसान हैं। वहीं, सर्दियों में ये त्वचा से प्राकृतिक नमी को सोखता है, जिसके कारण कुछ समय बाद त्वचा छिल और जल जाती है। जो बाद में फिर किसी भी घेलू ट्रीटमेंट से ठीक नहीं होती।


-सर्दियों में भी लगाएं सनस्क्रीम

अकसर लोग गर्मी के दिनों में घर से बाहर निकलते समय सूरज की हानिकारक किरणों से बचने के लिए अपनी त्वचा पर सनस्क्रीम लगाते हैं। वहीं, कई लोग इस नियम को सर्दी के दिनों में अपने ऊपर लागू नहीं करते। इसके पीछे उनका मानना होता है कि, सर्दियों में सूरज कि किरणों से त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचता। हालांकि, ऐसा सोचना गलत है। क्योंकि, गर्मियों में त्वचा पर सनस्क्रीम लगाना जितना आवश्यक है उतना ही जरूरी सर्दियों में भी है। सर्दी के दिनों में भले ही सूरज की तीव्रता धरती पर ना पहुंचे, लेकिन इसकी हानिकारक यूवी किरणें बादलों को पार करते हुए धर्ती पर पड़ती है। जो त्वचा के लिए हानिकारक है। इसलिए सर्दी के दिनों में भी घर से बाहर निकलते समय त्वचा पर स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन लगाना चाहिए।

 

पढ़ें ये खास खबर- सर्दियों में बढ़ जाता है Hypertension का खतरा, ये खास चीजें कंट्रोल करेंगी blood pressure


-इन चीजों का करें सेवन

सर्दियों में फल, नट्स, हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें। ये आपके पाचन तंत्र को मजबूत करने के साथ साथ त्वचा को चमकने में भी मदद करती है। त्वचापर तरल और चमक बढ़ाने के लिए गाजर का सेवन सर्दियों में सबसे अच्छा होता है। इसमें विटामिन-ए का समृद्ध स्रोत होता है, साथ ही ये आपके लिए सुंदरता के एजेंट जैसा है। मछली, अंगूर, एवोकैडो ब्रोकोली और बेरी त्वचा के लिए बहुत उपयोगी होते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो