CBSE 10th-12th Exam Update 2020 : डेटशीट की घोषणा टली, अब इस दिन होगा तारीखों का ऐलान

HRD मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट करते हुए जानकारी दी कि, तकनीकी पहलुओं पर अच्छी तरह गौर करने के चलते आज होने वाली घोषणा टाल दी गई है। अब डेटशीट 18 मई 2020 (सोमवार) को जारी की जाएगी।

By: Faiz

Published: 16 May 2020, 07:43 PM IST

भोपाल/ केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की बची हुई परीक्षा की फाइनल डेटशीट की घोषणा फिलहाल टाल दी गई है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) इसे शाम 5 बजे घोषित करने वाला था। लेकिन HRD मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट करते हुए जानकारी दी कि, तकनीकी पहलुओं पर अच्छी तरह गौर करने के चलते आज होने वाली घोषणा टाल दी गई है। अब डेटशीट 18 मई 2020 (सोमवार) को जारी की जाएगी।

 

पढ़ें ये खास खबर- ऐसा होगा लॉकडाउन-4, सीएम शिवराज ने कहा- 'मिलेंगी ये रियायतें'


ट्वीट में कही ये बात

बता दें कि मंत्रालय पहले ही घोषणा कर चुका है कि CBSE बोर्ड की 12वीं और 10वीं बोर्ड की बची हुई परीक्षाएं 1 से 15 जुलाई के बीच आयोजित की जाएंगी। पर 10वीं और 12वीं की इन परीक्षाओं की डेटशीट शाम 5 बजे जारी होने वाली थी। हालांकि, इससे पहले ही मंत्री निशंक ने ट्वीट कर बताया कि, सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट को अंतिम रूप देने से पहले कुछ अतिरिक्त तकनीकी पहलुओं को ध्यान में रख रहा है, इस वजह से आज 5 बजे होने वाली कक्षा 10 वीं और 12 वीं परीक्षा की डेटशीट की घोषणा अब सोमवार (18-05-2020) तक होगी।

 

पढ़ें ये खास खबर- देश के सभी स्कूल-कॉलेज बंद, पर सोशल डिस्टेंस के साथ जेलों में लग रही हैं रेग्युलर क्लासेस


इन पेपर्स की होगी परीक्षा

आपको बता दें कि, तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस के चलते किये गए लॉकडाउन के कारण 10वीं और 12वीं के कुल 83 विषयों की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थीं। इसके बाद सीबीएसई ने फैसला लिया था कि, इनमें से अब 29 मुख्य विषयों की ही परीक्षाएं कराई जाएंगी। फिलहाल, इनमें सिर्फ उन्हीं पर्चों को भी लिया गया है, जिसकी मदद से अगले क्लास में प्रवेश होने और स्नातक कोर्स में एडमिशन लेने के लिए जरूरी हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- अगर गलत पिन डालने से ब्लॉक हो जाए ATM कार्ड, तो इस तरह करें अनलॉक


एमपी में 981 स्कूल

आपको बता दें कि, मध्य प्रदेश में सीबीएसई के 981 स्कूल हैं। इन स्कूलों में लाखों छात्र पढ़ाई करते हैं। इस बार 10वीं और 12वीं की परीक्षा में मध्य प्रदेश से करीब 1 लाख से ज्यादा छात्र शामिल हुए हैं। फिलहाल, छात्रों में असमंजस बना हुआ है कि, हालात के मुताबिक उनके भविष्य का क्या होगा?

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned