लोगों के लिए बड़ी राहत, 1 अगस्त से ऑनलाइन बनेगा लर्निंग लाइसेंस

25 अगस्त से चार अन्य काम भी ऑनलाइन होंगे.....

By: Ashtha Awasthi

Published: 21 Jul 2021, 04:34 PM IST

भोपाल। परिवहन विभाग आवेदकों को क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय के चक्कर लगाने से जल्द ही छुटकारा दिलाने जा रहा है। सभी व्यवस्थाओं को राष्ट्रीय स्तर पर संचालित होने वाली सारथी वेबसाइट और एंड्राइड एप्लीकेशन से जोड़ा जा रहा है। परिवहन आयुक्त मुकेश कुमार जैन ने बताया कि एक अगस्त से सभी क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय में लर्निंग लाइसेंस बनाने का काम ऑनलाइन कर दिया जाएगा।

लर्निंग लाइसेंस बनाने के लिए जरूरी दस्तावेज ऑनलाइन वेबसाइट पर अपलोड करने के बाद अपॉइंटमेंट दिया जाएगा। ऑनलाइन परीक्षा देकर पास होने वाले आवेदकों को उनके ईमेल पर लर्निंग लाइसेंस बना कर भेजा जाएगा। सारथी वेब पोर्टल पर 25 अगस्त से ड्राइविंग लाइसेंस का रिन्यूअल, डुप्लीकेट लाइसेंस बनाने, एनओसी और रजिस्ट्रेशन से जुड़े कार्य भी ऑनलाइन होंगे। इन कामों के लिए आरटीओ नहीं आना पड़ेगा।

स्लॉट सिस्टम किया खत्म

वहीं आरटीओ ने ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने वालों के लिए स्लॉट सिस्टम खत्म कर दिया है। अब लोग अपने हिसाब से कियोस्क व खुद परिवहन विभाग की बेवसाइट पर आवेदन करके लाइसेंस बनवाने का समय ले सकते हैं। अब तक आरटीओ की ओर से अनलॉक में रोज 150 लोगों का स्लॉट तय किया गया था। अब लोग अपने हिसाब से ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर समय लेकर सकते हैं। साथ ही तय तिथि और समय पर जाकर लाइसेंस का टेस्ट देकर लाइसेंस बनवा सकते हैं।

Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned