scriptLIVE UPDATE : mp local body election 2022, First phase voting starte | mp local body election 2022: पिछली बार से ज्यादा होगा मतदान, कई लोग अब भी मतदान केंद्रों में | Patrika News

mp local body election 2022: पिछली बार से ज्यादा होगा मतदान, कई लोग अब भी मतदान केंद्रों में

प्रदेश के 11 शहरों में बुधवार को महापौर और पार्षद प्रत्याशियों के लिए मतदान, देर शाम तक लगी रही भीड़...।

भोपाल

Updated: July 06, 2022 07:20:30 pm

भोपाल। निकाय चुनाव के पहले चरण में 11 नगर निगमों में महापौर पद के कुल 101 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। 133 निकायों में पार्षद पद के लिए 2,850 उम्मीदवार हैं। इनमें से 42 पदों पर निर्विरोध निर्वाचन हो चुका है। शेष 2,808 पदों पर निर्वाचन होना है। इसके लिए 11 हजार 250 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं। 3,296 मतदान केंद्र संवेदनशील हैं। बुधवार सुबह से धीमी रफ्तार से मतदान शुरू हुआ, जो दोपहर तक थोड़ा बढ़ा। काफी समय बाद हो रहे नगरीय निकाय चुनाव में राजनीतिक दलों ने पूरी ताकत झोंक दी है।

LIVE UPDATE : mp local body election 2022- नगरीय निकायों में पहले चरण का मतदान शुरू, देखें अपडेट
LIVE UPDATE : mp local body election 2022- नगरीय निकायों में पहले चरण का मतदान शुरू, देखें अपडेट

इस बार बीजेपी सरकार को चुनौती

निकाय चुनाव का असर विधानसभा चुनाव पर मनोवैज्ञानिक रूप से पड़ेगा। 2018 के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने सत्ता खोई थी, पर अब भाजपा सत्ता में है। इसलिए पार्टी इस चुनाव को चुनौतीपूर्ण मानकर चल रही है। भाजपा ने 28 विधानसभा सीटों के उपचुनाव को टेस्ट की तरह लिया था। उसमें 28 में से 19 सीट जीती थी। अब निकाय चुनाव एक टेस्ट की तरह ही है। विधानसभा चुनाव के समय इसके नतीजे माहौल बनाने-बिगड़ने के रूप में असर दिखा सकते हैं।

वहीं, कांग्रेस इसे लिटमस टेस्ट मान रही है। नेता आश्वस्त हैं कि शहर सरकार के साथ राज्य में उसकी सरकार बनेगी। अभी सभी नगर निगमों में भाजपा काबिज रही है। कांग्रेस यहां सेधमारी के प्रयास में है। दावा किया जा रहा है कि शहर सरकार कांग्रेस की बनेगी। पंचायत चुनावों के रुझान और परिणामों से कांग्रेस को नई ऊर्जा मिली है।

shirish.jpg
IMAGE CREDIT: shirish

आइए देखते हैं दिनभर का Live Updates

शाम 5 बजे तक 61 फीसदी ही मतदान

प्रदेशभर में सुबह से ही धीमी गति से मतदान शुरू हुआ। दोपहर बाद इसमें गति आई और समय पूरा होने के बावजूद लोग लाइन में खड़े थे। देर शाम तक यह आंकड़ा काफी बढ़ सकता है। दोपहर 5 बजे तक प्रदेशभर के औसत आंकड़े 61 फीसदी तक हो गए थे।

राजधानी भोपाल में धीमी रफ्तार से हुआ मतदान

महापौर प्रत्याशी मालती राय भाजपा v/s विभा पटेल कांग्रेस

bhopal-mayor-final1.png

राजधानी भोपाल में दोपहर 5 बजे तक 43.80% मतदान हो चुका था। शाम को भीड़ बढ़ने लगी तो मतदाताओं को टोकन देकर मतदान केंद्र के गेट बंद कर दिए गए। इधर, हुजूर विधायक रामेश्वर शर्मा के क्षेत्र कोलार में सबसे अधिक 43.10% मतदान हुआ। हुजूर विधानसभा में ओवरऑल 43% से ज्यादा वोटिंग हो गई थी। भोपाल मध्य विधानसभा में सबसे कम 27.33 प्रतिशत मतदान रहा। भोपाल उत्तर विधानसभा क्षेत्र में 41.73%, नरेला विधानसभा में 41.02%, भोपाल दक्षिण-पश्चिम विधानसभा में 40.92%, गोविंदपुरा में 39.10% और भोपाल मध्य विधानसभा में 27.33% वोटिंग हो चुकी है। जबकि गोविंदपुरा विधानसभा क्षेत्र में सबसे ज्यादा 1 लाख 54 हजार 450 लोग वोट डाल चुके थे। दूसरे नंबर पर नरेला विधानसभा क्षेत्र में डाले गए। नरेला में 1 लाख 42 हजार 270 मतदाताओं ने वोटिंग की। भोपाल उत्तर विधानसभा में 1 लाख 3046 मतदाताओं ने दोपहर तीन बजे तक वोट डाले। दोपहर तीन बजे बाद सभी मतदान केंद्रों पर भीड़ उमड़ने लगी थी। इसलिए देर शाम तक आंकड़े बढ़ सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः लंदन से वोट डालने आईं स्मृति, अपनों को जिताने के लिए जेनेवा, मलेशिया का छोड़ दिया काम-धाम

भोपाल में शांतिपूर्ण ढंग से मतदान चला, सुबह कुछ स्थानों पर ईवीएम मशीनों में खराबी आने के कारण मतदान कुछ देर प्रभावित रहा, इसके बाद सभी स्थानों पर मतदान हुआ, महिला और पुरुषों की लाइन मतदान के लिए लगी, युवाओं सहित बुजुर्ग भी मतदान करने पहुंचे। वार्ड क्रमांक 46 में जोर से बटन दबाने के कारण मशीन में खराबी आ गई, वहीं गोविंदपुरा क्षेत्र में मतदाताओं को पर्चियां नहीं मिलने से परेशानी आ रही थी।

ग्वालियर नगरीय चुनावः

ग्वालियर नगरीय निकाय चुनाव

सुमन शर्मा भाजपा v/s शोभा सिकरवार

gwalior-mayor.png

शाम 5 बजे तक 74.80% मतदान

ग्वालियर नगरीय निकाय चुनाव में शाम 5 बजे तक 74.80 फीसदी मतदान हो गया था। यह रात तक और भी बढ़ सकता है। नगर निगम सीमा क्षेत्र के 10 लाख 68 हजार 267 मतदाता शहर के 66 वार्ड के नए पार्षद व महापौर का चुनाव कर रहे हैं। सुबह सभी मतदान केंद्रों के लिए चुनाव सामग्री का वितरण किया गया। शहर के सभी मतदाता महापौर के चुनाव के लिए सात प्रत्याशी और पार्षद के लिए 358 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करेंगे। इसके लिए शहर में 40 आदर्श मतदान केंद्र सहित 1169 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इसके साथ ही नगर निगम ग्वालियर सहित जिलेभर के सभी नगरीय निकायों डबरा, भितरवार, बिलौआ, आंतरी, पिछोर व मोहना को मिलाकर कुल 12 लाख 34 हजार 832 मतदाता हैं।

इनमें 6 लाख 52640 पुरुष और 5 लाख 82081 महिला मतदाता हैं। बता दें कि महापौर के 7 प्रत्याशियों सहित जिले के 171 वार्डों में 816 प्रत्याशियों के लिए 1421 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। इनमें 405 संवेदनशील और 129 अति संवेदनशील की श्रेणी में रखे गए हैं। मतदान को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

यह भी पढ़ेंः जब घर से आया फोन, पत्नी ने कहा- मतदान छोड़ो, पहले धनिया टमाटर लेकर आओ

पान की दुकान पर नजर आए केंद्रीय मंत्री

photo_2022-07-06_16-04-26.jpg

वोट डालकर फुर्सत हुए केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने मुरार में अपनी पुरानी यादों को ताजा किया। वोट डालने के बाद उन्होंने मुरार में बारादरी चौराहे पर पप्पू की पान की दुकान पर पहुंचे, जहां उन्होंने तसल्ली से बैठकर पान खाया। इस दौरान उन्होंने पान शॉप संचालक और उसके परिवार का हालचाल जाना। आपको बता दें कि, मुरार क्षेत्र में केंद्रीय मंत्री तोमर का बचपन बीता है। युवावस्था में उन्होंने यहीं से राजनीति की शुरुआत भी की है। इससे पहले नगरीय निकाय चुनाव के लिए बुधवार को हुए मतदान के दौरान केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर अपनी पत्नी के साथ ग्वालियर के मुरार इलाके में स्थित शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय क्रमांक 2 में पहुंच। यहां उन्होंने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। आपको बता दें कि, दूसरे चरण के चुनाव प्रचार के सिलसिले में केंद्रीय मंत्री चंबल अंचल के दौरे पर हैं। इस दौरान बुधवार को ग्वालियर में हुए पहले चरण के मतदान के चलते वो अपना वोट डालने पहुंचे। ग्वालियर में कई केंद्रों पर छोटे-मोटे कहासुनी और बहस के मामले सामने आए।गुरु प्यारी सामुदायिक भवन मतदान केंद्र पर महिला प्रत्याशियों के बीच बहस भी हुई। हालांकि मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया।

यह भी पढ़ेंः जब वोट डालने के बाद केंद्रीय मंत्री पहुंचे पान की दुकान, पान खाते हुए कही पुराने दौर से जुड़ी खास बात

sindhiya.jpg

दिल्ली से वोट डालने आए सिंधिया

इधर, ग्वालियर में केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी वोट डाला। वे दोपहर में ग्वालियर पहुंचे और अपने क्षेत्र के वार्ड और महापौर प्रत्याशी के समर्थन में वोट डाले। सिंधिया शाम को ट्रेन से दिल्ली रवाना हो गए। इधर सिंधिया के ग्वालियर पहुंचने पर बड़ी संख्या में उनके समर्थकों ने उनका स्वागत किया और रेलवे स्टेशन भी गए।

इंदौर नगरीय निकाय चुनाव

पुष्पमित्र भार्गव भाजपा v/s संजय शुक्ला कांग्रेस

इंदौर में 5 बजे तक 76 प्रतिशत मतदान

इंदौर में शाम 5 बजे तक 76 प्रतिशत मतदान हो गया था। इससे पहले इंदौर में सुबह से ही मतदाताओं ने उत्साह दिखाया। सुबह के करीब दो घंटे में ही 25 प्रतिशत मतदान हो गया था। यहां भाजपा प्रत्याशी ने भी परिवार सहित पहुंचकर मतदान किया, शहर के कई वार्डों में ईवीएम मशीन खराब होने से मतदान में रूकावट आई, हालांकि फिर से मतदान शुरू हो गया, इंदौर के वार्ड एक में पुलिस से प्रत्याशी का भी विवाद हो गया। मतदान से पहले रात को हीरा नगर क्षेत्र इंदौर में भाजपा और कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच जमकर मारपीट हुई, लाठियां चली, पदाधिकारी और कार्यकर्ताओं ने एक दूसरे पर कुर्सियां फेंकी।

indore-mayor.png

इंदौर के कस्तूरबा स्कूल के मतदान केंद्र में हुआ विवाद, फर्जी मतदान पर आरोप लगाकर दिया धरना, मतदान रुका विवाद के बाद पुलिस ने हटाया, कस्तूरबा स्कूल में विवाद के चलते हैं बूथ नंबर 1517 पर पिछले 1 घंटे बाद तक वोटिंग बंद रही। इस कारण मतदाताओं को काफी परेशानी करना पड़ा।

इंदौर कांग्रेस के महापौर प्रत्याशी संजय शुक्ला ने परिवार सहित किया मतदान

photo_2022-07-06_11-51-27.jpgइंदौर के भाजपा प्रत्याशी पुष्यमित्र भार्गव ने पत्नी के साथ किया मतदान

photo_2022-07-06_09-22-36.jpg

जबलपुर नगरीय निकाय चुनाव

डा. जितेंद्र जामदार भाजपा v/s जगत बहादुर कांग्रेस

jabalpur-mayor.png

जबलपुर में शाम तक 76.10% मतदान

जबलपुर नगरीय निकाय चुनाव की बात करें तो यहां शाम 5 बजे तक 76.10% मतदान हो गया था, जिसके और भी बढ़ने की संभावना है। नगरीय निकाय निर्वाचन के तहत नगर निगम जबलपुर के महापौर और पार्षदों के चुनाव के लिये मतदाताओं में मतदान के प्रति अच्छा उत्साह देखा गया। 1 बजे तक नगर निगम जबलपुर में करीब 30 प्रतिशत मतदाता मतदान कर चुके थे । कई मतदान केंद्रों पर दोपहर 12 बजे के बाद को बड़ी संख्या में मतदाता मतदान करने पहुंचे। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर डॉ इलैयाराजा टी ने पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ बहुगुणा के साथ मतदान की स्थिति का जायजा लेने शहर में गोरखपुर हाथीताल स्थित मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया ।

पहले ही पहुंचे, बुजुर्गों ने बढ़ाया हौंसला

जबलपुर में कई मतदान केंद्रों पर सुबह से ही मतदाता लाइन में खड़े नजर आये । नगरीय निकाय चुनाव में वोट डालने बुजुर्गों और युवाओं में भी उत्साह दिखाई दिया। नगर निगम जबलपुर के वार्ड क्रमांक 14 के मतदान केंद्र क्रमांक 232 में 90 वर्षीय विकलांग श्री बालकृष्ण ने मतदान किया । नगरीय निकायों के निर्वाचन के पहले चरण में जिले के पाँच नगरीय निकाय नगर निगम जबलपुर, नगर पालिका सिहोरा एवं पनागर तथा नगर परिषद बरेला एवं भेड़ाघाट में मतदान हो रहा है ।

शोभा शाह उम्र 70 वर्ष व्हीएफजे रोड शारदा नगर निवासी हैं । किडनी की समस्या से पीड़ित है । हफ्ते में दो बार डायलिसिस होता है लेकिन फिर भी वोट डालने का जुनून ऐसा है कि गंभीर बीमारी होने के बाद भी अंबेडकर वार्ड रांझी के मतदान केंद्र में वोट डालने पहुँची ।

यह भी पढ़ेंः

जबलपुर में 30 प्रतिशत मतदान, कलेक्टर एससपी ले रहे पलपल की अपडेट - देखें लाइव वीडियो

एमपी के अन्य जिलों की स्थिति

दमोह में महिला की मौत

मध्यप्रदेश के दमोह जिले में मतदान करने आई एक महिला की मतदान केंद्र पर मौत हो गई, बताया जा रहा है कि बुजुर्ग महिला मतदान भी नहीं कर पाई थी।
नीमच में मशीन खराब

नगरपालिका चुनाव मे वार्ड नंबर 28 के पोलिंग बूथ क्रमांक 82 कि वोटिंग मशीन खराब होने करीब 45 मिनट तक मतदान रुका रहा। नई वोटिंग मशीन लगाई गई। मतदाताओं को इंतजार करना पड़ा। खराब हुई मशीन में लगभग 252 वोट डल चुके थे।
यह भी पढ़ेंः शहर सरकार बनाने उत्साह, सुबह से जारी बारिश भी नहीं रोक सकी मतदाताओं के कदम, SP-कलेक्टर ने डाले वोट

खंडवा में 3 बजे तक 45 फ़ीसदी मतदान

दमोह में वोट डालने पहुंची एक बुजुर्ग की मौत. ईवीएम के नजदीक पहुंचते ही बटन दबाने से पहले चक्कर खाकर बेहोश होकर गिरी, उन्हें तुरंत उपचार के लिए अस्पताल ले जाया गया, जहां चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

दिनभर ऐसे चला मतदान

देवास. दोपहर 1:00 बजे तक जिले में 62.44 प्रतिशत मतदान

राज्य निर्वाचन आयोग सचिव राकेश सिंह ने बताया कि प्रदेश में 11 बजे तक 34% मतदान हुआ है ।

सुबह 12.15 बजे- छिंदवाड़ा में सुबह 11बजे तक 26.59 प्रतिशत हुआ है।

सुबह 12.05 बजे - उज्जैन में 26% मतदान हुआ है।

दोपहर 12 बजे. दतिया में दोपहर 12 बजे तक 33.90 एवं बड़ौनी में 53.20 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। दोनों नगरीय निकायों में अभी तक शांतिपूर्ण चल रहा मतदान.

11.55 बजे. भोपाल में मतदान

भोपाल नगर निगम निर्वाचन में अभी तक औसतन 12 से 15 प्रतिशत मतदान हो चुका है। कुछ मतदान केंद्रों पर 25 से 30 प्रतिशत मतदान भी हुआ हैं.

11.45 बजे. अब मतदान सभी मतदान केंद्रों पर महिला, पुरुष और युवा मतदाताओं की लाइन नजर आने लगी है, सभी केंद्रों पर उत्साह के साथ मतदाता पहुंच रहे हैं। बुजुर्ग मतदाताओं को परिजन व पार्टी से जुड़े कार्यकर्ता लेकर आ रहे हैं।

11.30 बजे देवास. हाटपीपल्या नगर परिषद के मतदान केंद्रों पर सुबह 11.30 बजे तक करीब 50 प्रतिशत मतदान।

11.00 बजे - खंडवा में 11:00 बजे तक 21% मतदान

सुबह 10.45 बजे. जबलपुर B j p महापौर प्रत्याशी डा जितेंद्र जामदार ने होम साइंस कालेज में अपना वोट दिया

सुबह 10.36 बजे-रसल चौक आर्य कन्या स्कूल में सांसद विवेक तंखा ने मतदान किया।

सुबह 10.25 बजे- दतिया के वार्ड क्रमांक 30 के मतदान केंद्र 74 पर गृहमंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा ने किया मतदान, भाजपा युवा नेता डॉ सुकर्ण मिश्रा ने भी किया मतदान।

सुबह 10.05 बजे- बदनावर में नगर परिषद चुनाव 9 बजे तक 15.68 प्रतिशत हुआ मतदान.

सुबह 10.05 बजे- देवास . नगरीय निकाय चुनाव के पहले चरण में जिले के 9 नगर परिषदों में हो रहा है मतदान। मौसम खुला होने से मतदान केंद्रों के बाहर लगी लंबी कतारें। कलेक्टर चंद्रमौली शुक्ला और पुलिस अधीक्षक डॉ शिवदयाल सिंह ने विभिन्न केंद्रों का लिया जायजा।

सुबह 10.00 बजे- ग्वालियर जलालपुर में मतदान केंद्र के बाहर लगी भीड़, यहां 3 घंटे में 25 फ़ीसदी हुआ मतदान. जलालपुर में उमा भारती के रिश्तेदार प्रीतम लोधी की पत्नी लड़ रही है पार्षद का चुनाव.

सुबह 09.50 बजे-मतदाता पर्ची के लिए परेशान हो रहे, भोपाल के गोविंदपुर क्षेत्र में परेशानी अधिक।

सुबह 09.30 बजे- भोपाल के वार्ड 46 शिक्षा सदन मतदान केंद्र में मतदाता द्वारा जोर से बटन दबाए जाने के बाद मशीन बंद हो गई। आधा घंटे तक मशीन बंद रही। उसके बाद उसे सुधार करके चालू किया गया।

सुबह 09.25 बजे- खंडवा में सुबह 9 बजे तक महज 8 प्रतिशत मतदान हुआ।

सुबह 09.30 बजे- भोपाल में कई लोगों के मतदान केंद्र ही बदल गए। इस कारण वोटरों को दिक्कत हुई। वार्ड 83 के कई रहवासियों को वोट डालने के लिए 81 और 82 का मतदान केंद्र मिला। एडीएम संदीप केरकेट्टा ने बताया, उन्होंने अपना वोट वार्ड 83 में डाला, लेकिन माता-पिता का वार्ड चेंज हो गया.

सुबह 09.05 बजे- भाजपा महापौर प्रत्याशी पुष्यमित्र भार्गव में मतदान केंद्र क्रमांक 2155, एम विन स्कूल सुदामा नगर ई सेक्टर में परिवार सहित मतदान किया.

सुबह 08.45 बजे- इंदौर में मतदान लेट
शहर में कई स्थानों पर ईवीएम मशीन में खराबी आने के कारण मतदान प्रभावित हुआ, कई मतदान केंद्रों पर २५ मिनट से लेकर आधे घंटे तक मतदान प्रभावित रहा।

सुबह 08.40 बजे-सिवनी. तेज बारिश के बीच नगरी निकाय चुनाव के लिए मतदान, मतदान केंद्रों पर वाटर प्रूफ टेंट की व्यवस्था। बरसते पानी में पहुंचे भाजपा जिलाध्यक्ष आलोक दुबे।

सुबह 08.35 बजे- इंदौर-मतदाताओं में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है, यहां भाजपा-कांग्रेस सहित महापौर के लिए करीब 19 उम्मीद्वार मैदान में हैं, वहीं पार्षद पद के लिए करीब 341 उम्मीद्वार हैं।

सुबह 08.20 बजे-संवेदनशील केंद्रों पर भारी पुलिस बल तैनात।

सुबह 08.10 बजे- मतदान केंद्रा पर लगी छोटी-छोटी लाइन।

सुबह 08.00बजे- मतदान केंद्रों पर कलेक्टर, एसपी कर रहे निरीक्षण।

सुबह 07.45 बजे- मौसम खुला होने से सुबह-सुबह मतदान करने में दिख रही मतदाताओं की रूचि।
सुबह 07.30 बजे - महिला-पुरूषों की लगने लगी कतार।
सुबह 07.20 बजे -शांतिपूर्ण ढंग से चल रहा मतदान।
सुबह 07.15 बजे-मतदान केंद्र पर नजर आने लगी चहल-पहल।

सुबह 7 बजे-मशीनों को चेक कर मतदान शुरू हुआ।

इंदौर में तोडफ़ोड़, भाजपा नेता ने वायरल कर दी ईवीएम की फोटो
बारिश की आशंकाओं के बीच धूप खिलने पर इंदौर नगर निगम के मेयर सहित पार्षद प्रत्याशियों ने राहत की सांस ली है। शहर के ज्यादातर वार्डो के मतदान केन्द्रों पर बुधवार 10 बजे तक औसत 15 से 18 प्रतिशत ही मतदान दर्ज किया गया है, हालांकि पोलिंग बूथ एजेंट और राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की माने तो शहर मे हमेशा धीमी गति से मतदान शुरू होता है, लेकिन फिर धीरे-धीरे प्रतिशत में बढ़ोतरी होती है। नगर निगम चुनाव में भी दोपहर के बाद मतदान के प्रतिशत में अपेक्षाकृत सुधार की उम्मीद है। उधर, इंदौर शहर के वार्ड क्रमांक 20 की प्रत्याशी के कार्यालय पर तोडफ़ोड़ का मामला सामने आया है, हालांकि घटनाक्रम मतदान से एक दिन पूर्व का होना बताया जा रहा है।


11 नगर निगमों में मतदाता
नगर निगम --- मतदाता
ग्वालियर --- 1068267
सागर ---222584
सतना --214188
सिंगरौली -- 205886
जबलपुर --976061
छिंदवाड़ा -- 190742
भोपाल --176735
खंडवा --175644
बुरहानपुर -- 177666
इंदौर --1835955
उज्जैन-- 461169


निकाय चुनाव मतदान प्रतिशत

सुबह 11 बजे तक

छतरपुर 29.8 प्रतिशत

हरपालपुर 38.1

खजुराहो 39.6

राजनगर 38.3

ये हैं आमने सामने

शहर-इंदौर
भाजपा-पुष्यमित्र भार्गव।
कांग्रेस-संजय शुक्ला।
--
शहर-उज्जैन
भाजपा-मुकेश टटवाल।
कांग्रेस-महेश परमार।

--
शहर-जबलपुर
भाजपा-डॉ जितेंद्र जामदार।
कांग्रेस-जगत बहादुर सिंह।
--
शहर-छिंदवाड़ा
भाजपा-अनंत धुर्वे।
कांग्रेस-विक्रम अहाके।
--
शहर-खंडवा
भाजपा-अमृता यादव।
कांग्रेस-आशा मिश्रा।
--
शहर-बुरहानपुर
भाजपा-माधुरी पटेल।
कांग्रेस-शहनाज इस्माइल अंसारी।
--
शहर-सतना
भाजपा-योगेश ताम्रकार।
कांग्रेस-सिद्धार्थ कुशवाहा।
--
शहर-सिंगारौली
भाजपा-चंद्र प्रताप विश्वकर्मा।
कांग्रेस-अरविंद सिंह चंदेल।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Maharashtra Cabinet Expansion: कल 15 मंत्री लेंगे शपथ, देवेंद्र फडणवीस को मिलेगा गृह विभाग? जानें शिंदे कैबिनेट के संभावित मंत्रियों के नामबिहारः कांग्रेस ने बुलाई विधायकों की बैठक, नीतीश कुमार के साथ जाने पर बन सकती है सहमति!Google ने दिल्ली हाई कोर्ट को दी जानकारी, हटाए केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी और उनकी बेटी के खिलाफ पोस्ट वेब लिंक'इनकी पुरानी आदत है पूरे सिस्टम पर हमला करने की', कपिल सिब्बल के बयान पर बोले कानून मंत्री किरेण रिजिजूअरविंद केजरीवाल ने कहा- देश की राजनीति में परिवारवाद और दोस्तवाद खत्म कर भारतवाद लाएंगेAmit Shah Visit To Odisha: अमित शाह बोले- ओडिशा में अच्छे दिन अनुभव कर रहे लोग, सीएम नवीन पटनायक की तारीफ भी कीAsia Cup 2022 के लिए टीम इंडिया का हुआ ऐलान, विराट कोहली-केएल राहुल की हुई वापसी'नीतीश BJP का साथ छोड़े तो हम गले लगाने को तैयार', बिहार में मचे सियासी घमासान पर बोले RJD नेता शिवानंद तिवारी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.