scriptबड़ा फैसला: मीडियाकर्मी जरूरी सेवा की लिस्ट में शामिल, पोस्टल बैलेट से डालेंगे वोट | Lok Sabha elections 2024: Election Commission allows mediapersons on poll duty to vote through postal ballot | Patrika News
भोपाल

बड़ा फैसला: मीडियाकर्मी जरूरी सेवा की लिस्ट में शामिल, पोस्टल बैलेट से डालेंगे वोट

Lok Sabha elections 2024: लोकसभा चुनाव में मतदान के दौरान कवरेज करने वाले मीडियाकर्मियों को चुनाव आयोग ने दी सुविधा…।

भोपालMar 20, 2024 / 09:28 am

Manish Gite

chunav-ayog.png

,,

Lok Sabha election 2024 Essential Service list- मध्यप्रदेश में चार चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव 2024 में इस बार पत्रकारों के लिए भी वोट डालने की अलग से व्यवस्था की गई है। दिनरात फील्ड में दौड़ने वाले पत्रकार कई बार अपने मताधिकार का प्रयोग करने से छूट जाते हैं, ऐसे में चुनाव आयोग ने उनके लिए डाक मतपत्रों से वोट डालने की व्यवस्था की है।

मध्यप्रदेश में सफलतापूर्वक चुनाव कराने के लिए चुनाव आयोग तैयारियों में जुटा है। इस बार पोस्टल वोटिंग को लेकर चुनाव आयोग ने अधिसूचना जारी कर बताया है कि अब मीडियाकर्मी भी लोकसभा चुनाव में प्रतिभागी बन पाएंगे। आयोग ने उन्हें डाक मत पत्र (पोस्टल बैलेट पेपर) के जरिए वोट डालने की व्यवस्था की है। हालांकि यह सुविधा केवल उन्हीं पत्रकारों को मिलेगी जिन्हें चुनाव आयोग ने प्राधिकार पत्र जारी किया है। यह व्यवस्था मध्यप्रदेश सहित देशभर के मीडियाकर्मियों के लिए दी गई है। मीडियाकर्मियों के साथ ही जरूरी सेवाओं में लगे कर्मचारी भी इस सुविधा का लाभ उठा सकेंगे।

 


लोकसभा चुनाव 2024 का पहला चरण, इन सीटों पर शुरू हुई नामांकन प्रक्रिया

 

 

मध्यप्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि यह बात कई बार आती थी कि चुनाव कार्य में लगे होने के कारण पत्रकार अपने मताधिकार का उपयोग नहीं कर पाते थे। इसलिए चुनाव आयोग ने यह व्यवस्था बनाई है। यह पहली बार है जब यह व्यवस्था बनाई गई है। अधिकृत पत्रकारों को डाक मतपत्र के जरिए मतदान की सुविधा दी जा रही है। इसके लिए नोडल अधिकारी नियुक्त होंगे जो यह प्रमाणित करेंगे कि संबंधित पत्रकार वास्तव में चुनाव कार्य के लिए अधिकृत है या नहीं। एक बार आवेदन कर दिया तो मीडियाकर्मी को मतदान केंद्र में जाकर वोट डालने का अधिकार खत्म हो जाएगा।

 

https://twitter.com/hashtag/LokSabhaElections2024?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

 

चुनाव आयोग के प्रवक्ता के मुताबिक मध्यप्रदेश के सभी जिलों में जो मीडियाकर्मी मतदान के कवरेज में व्यस्त रहेंगे उनके लिए डाक मत पत्रों के जरिए वोट डालने के लिए अपने संसदीय क्षेत्र के संबंधित जिला निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय से फॉर्म 12डी लेना होगा। हालांकि उनके पास मुख्य निर्वाचन अधिकारी की वेबसाइट से भी आवेदन पत्र डाउनलोड किया जा सकेगा। चुनाव आयोग ने इस सुविधा के लिए सभी राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों को भी इस अधिसूचना से अवगत करा दिया है।

 

https://twitter.com/CEOMPElections/status/1770030141235769809?ref_src=twsrc%5Etfw

 

सीधी, शहडोल, जबलपुर, मंडला, बालाघाट, छिंदवाड़ा

टीकमगढ़, दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा, होशंगाबाद, बैतूल

मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल, राजगढ़

देवास, उज्जैन, इंदौर, मंदसौर, रतलाम, धार, खरगोन, खंडवा

 

मध्यप्रदेश देशभर के ज्यादातर राज्यों के चुनावों का रिजल्ट 4 जून को आएगा।

 

 

 

————————————————————————————-

मध्यप्रदेश में 29 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव हो रहा है, जिसमें से 28 सीटें भाजपा के पास है और कांग्रेस के पास केवल एक सीट है, वो है छिंदवाड़ा। भाजपा इस बार छिंदवाडा़ सीट भी जीतने के लिए जी तोड़ कोशिश कर रही है, वहीं कांग्रेस ने भी इस बार एक सीट से बढ़कर प्रदेश की कई सीटों को जीतने का दावा किया है। इस बार चुनाव दिलचस्प हो गए हैं।

Home / Bhopal / बड़ा फैसला: मीडियाकर्मी जरूरी सेवा की लिस्ट में शामिल, पोस्टल बैलेट से डालेंगे वोट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो