script विधानसभा बजट सत्र पहला दिन: सदन के बाहर और भीतर भी हरदा ब्लास्ट की गूंज | Madhya Pradesh Assembly Budget Session 2024 first day Harda explosion effect | Patrika News

विधानसभा बजट सत्र पहला दिन: सदन के बाहर और भीतर भी हरदा ब्लास्ट की गूंज

locationभोपालPublished: Feb 07, 2024 12:43:49 pm

Submitted by:

Manish Gite

MP Assembly Budget Session 2024- अब हरदा मुद्दे पर सरकार को घेरेगा विपक्ष...। सरकार ने भी की बचाव की तैयारी...।

vidhansabha2024.png

मध्यप्रदेश विधानसभा का बजट सत्र बुधवार 7 फरवरी से शुरू हो रहा है। सत्र की शुरुआत राज्यपाल मंगू भाई पटेल के अभिभाषण से होगी। इसके साथ ही अभिभाषण पर कृतज्ञता प्रस्ताव लाया जाएगा। वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा लोकसभा चुनाव से पहले मध्यप्रदेश का अंतरिम बजट पेश करेंगे। इसके बाद जुलाई में मानसून सत्र के दौरान मध्यप्रदेश का पूर्ण बजट पेश होगा।

विधानसभा सत्र के पहले ही दिन बुधवार को हंगामे के भी आसार है। ताजा मामला हरदा की अवैध फैक्ट्री का है। प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस मोहन सरकार को घेरने की कोशिश करेगा। नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार ने हादसे को लेकर सरकार पर अनदेखी के आरोप लगाए हैं। साथ ही इस बात की भी जांच की मांग की गई है कि किस मंत्री के इशारे पर इस फैक्ट्री को चलने दिया गया। विपक्ष ने मंगलवार को बुलाई बैठक में सरकार को घेरने की रणनीति बनाई है।

Live Updates

11.35 AM

विपक्ष का हंगामा, कार्यवाही स्थगित

राज्यपाल ने आधा अधूरा अभिभाषण पढ़ने का आरोप लगाते हुए विपक्ष ने हंगामा शुरू कर दिया। विपक्ष का कहना है कि भाजपा ने अपने घोषणा-पत्र में किसानों को 2700 रुपए समर्थन मूल्य का वादा किया था, लेकिन अभिभाषण में उसका जिक्र ही नहीं किया। विपक्षी विधायक जमकर नारेबाजी करने लगे। जब सदन से राज्यपाल मंगूभाई पटेल रवाना हो रहे थे, इस बीच विपक्षी विधायक नारेबाजी करते रहे। राज्यपाल के साथ-साथ विपक्षी विधायक भी सदन से बाहर चले गए। इसके बाद सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी गई।

11.31 AM

जहां-जहां भगवान राम और कृष्ण के चरण पड़े, वो स्थान तीर्थ बनेंगे

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण से परिवर्तन की शुरुआत करते हुए राज्यपाल ने कहा कि अयोध्या में भगवान श्री राम की मूर्ति की प्राण-प्रतिष्ठा के भव्य समारोह ने भारत ही नहीं, पूरे विश्व को श्रद्धा भक्ति और आस्था से सराबोर कर दिया है। चित्रकूट और ओरछा सहित प्रदेश की सीमाओं में संपूर्ण राम वन गमन पाठ के सर्वांगीण विकास के लिए सरकार ने प्रतिबद्ध होकर कार्य प्रारंभ कर दिया है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश भर में जहां-जहां भगवान श्री राम और भगवान श्री कृष्ण के चरण पड़े उन स्थानों को तीर्थ के रूप में विकसित किया जाएगा।

11.30 AM

राज्यपाल मंगू भाई पटेल का अभिभाषण जारी।

11.05 AM

राज्यपाल मंगूभाई पटेल का अभिभषण शुरू। राज्यपाल ने कहा कि आजादी के अमृतकाल का साक्षी बनने का अवसर हमें मिला है। राज्यपाल ने कहा कि अयोध्या में भगवान राम की प्राण-प्रतिष्ठा ने पूरे देश को भक्तिमय माहौल में सराबोर कर दिया है। मंगूभाई पटेल ने कहा कि चित्रकूट और ओरछा में राम वन गमन पथ के लिए मेरी सरकार ने काम शुरू कर दिया है।

11.00 AM

विधानसभा की कार्यवाही शुरू।

10.55 AM

राज्यपाल विधानसभा पहुंचे

सीएम मोहन यादव, संसदीय कार्यमंत्री कैलाश विजयवर्गीय और नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार ने उनकी अगवानी की।

10.45 AM

कमलनाथ बोले- प्रशासन की लापरवाही से हुआ हरदा हादसा

कांग्रेस के दिग्गज नेता एवं पूर्व सीएम कमलनाथ भी विधानसभा पहुंचे। मीडिया ने उनसे हरदा ब्लास्ट और यूसीसी के मुद्दे पर चर्चा की। पूर्व सीएम कमलनाथ ने हरदा ब्लास्ट मामले में बयान दिया है। विधानसभा में जाते समय कमलनाथ से जब मीडिया ने इस बारे में पूछा तो कमलनाथ ने कहा कि प्रशासन की लापरवाही से हादसा हुआ है। हम विधानसभा में भी हरदा मामला उठाएंगे।

10.30 AM

विधानसभा अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर विधानसभा परिसर में पहुंचे। प्रहलाद पटेल, कैलाश विजयवर्गीय, उदय राव प्रताप सिंह ने की अगवानी।


10.16 AM
विधानसभा के एक किलोमीटर के दायरे में धरना प्रदर्शन को देखते हुए बैरिकेडिंग की गई है। भारी पुलिस बल भी तैनात कर दिया गया है।

10.15 AM
विधानसभा परिसर में अधिकारियों के पहुंचने का सिलसिला शुरू। कुछ विधायक भी विधानसभा परिसर में पहुंच गए।

10.00 AM
प्रदेश की 16वीं विधानसभा का दूसरा सत्र आज से शुरू हो रहा है। सत्र की शुरुआत राज्यपाल मंगूभाई पटेल के अभिभाषण से इसकी शुरुआत होगी। 12 दिवसीय इस सत्र में कुल 9 बैठकें प्रस्तावित हैं। इस सत्र के लिए विधानसभा सचिवालय को अब तक विधायकों के 2303 लिखित प्रश्न मिले हैं। इनमें सर्वाधिक 1340 सवाल ऑनलाइन मिले हैं, जबकि ऑफलाइन सवाल 963 हैं। इसके अलावा 4 स्थगन, 259 ध्यानाकर्षण, 58 शून्यकाल, नियम 139 के तहत 4 सूचनाएं, 12 अशासकीय संकल्प प्राप्त हुए हैं। विधायकों ने सबसे ज्यादा सवाल कानून व्यवस्था और बढ़ते अपराधों पर पूछे हैं।

विधानसभा में कब क्या?

विधानसभा में 7 फरवरी को राज्यपाल का अभिभाषण, 8 फरवरी को प्रश्नोत्तर, शासकीय कार्य, 9 फरवरी को प्रश्नोत्तर, शासकीय कार्य, अशासकीय कार्य, 10-11 फरवरी को अवकाश का दिन रहेगा। 12 फरवरी को प्रश्नोत्तर, शासकीय कार्य, 13 फरवरी को प्रश्नोत्तर, शासकीय कार्य, 14 फरवरी को प्रश्नोत्तर, शासकीय कार्य, 15 फरवरी को प्रश्नोत्तर, शासकीय कार्य, 16 फरवरी को भी प्रश्नोत्तर, शासकीय कार्य, अशासकीय कार्य, 17-18 फरवरी को अवकाश का दिन और 19 फरवरी को प्रश्नोत्तर और शासकीय कार्य का दिन रहेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो