script और पास आएगा इंदौर, 3 हजार करोड़ में घटाएंगे 23 किमी की दूरी | Mandideep Indore Western Bypass in Bhopal worth Rs 3000 crores | Patrika News

और पास आएगा इंदौर, 3 हजार करोड़ में घटाएंगे 23 किमी की दूरी

locationभोपालPublished: Dec 29, 2023 09:29:10 am

Submitted by:

deepak deewan

भोपाल में मप्र सड़क विकास निगम पश्चिम बायपास का जमीनी काम जल्द शुरू करेगा। यह प्रोजेक्ट जबलपुर, नर्मदापुरम की ओर से आने वाले भारी वाहनों को बिना शहर में प्रवेश कराए सीधे इंदौर रोड पर लगा देगा। 3000 करोड़ रुपए की लागत के इस प्रोजेक्ट के जरिए जल्द इंदौर पहुंचा जा सकेगा

indorebypass.png
3000 करोड़ रुपए की लागत के इस प्रोजेक्ट के जरिए जल्द इंदौर पहुंचा जा सकेगा

भोपाल में मप्र सड़क विकास निगम पश्चिम बायपास का जमीनी काम जल्द शुरू करेगा। यह प्रोजेक्ट जबलपुर, नर्मदापुरम की ओर से आने वाले भारी वाहनों को बिना शहर में प्रवेश कराए सीधे इंदौर रोड पर लगा देगा। 3000 करोड़ रुपए की लागत के इस प्रोजेक्ट के जरिए जल्द इंदौर पहुंचा जा सकेगा।

मंडीदीप से इंदौर के लिए यह पश्चिमी बायपास जल्द बनेगा। इसके लिए जमीन अधिग्रहण का काम शुरू कर दिया गया है। सबसे खास बात यह है कि इस बायपास से मंडीदीप से इंदौर की दूरी 23 किमी घट जाएगी।

यह भी पढ़ें: 1 जनवरी से बंद हो जाएंगी भोपाल की सभी सिटी बसें!

52 किमी का मौजूदा बायपास
अभी शहर किनारे 52 किमी का बायपास है। इसका भी मेंटेनेंस शुरू कर दिया गया है। ये तीन एंट्री पाइंट्स से शहर को जोड़ता है। अब नया 41 किमी का हिस्सा 11 मिल से मंडीदीप के पहले औबेदुल्लागंज से सीधे भौंरी के पास इंदौर रोड से जुड़ जाएगा। यह चार लेन रोड होगी। इसके किनारे सर्विस लेन अलग रहेगी। इंदौर से सीधे जुडऩे से मंडीदीप औद्योगिक क्षेत्र को भी लाभ होगा।

यह भी पढ़ें: वर्ल्ड क्लास के साथ भोपाल में नए साल में एक और बड़ा रेलवे स्टेशन

जमीन अधिग्रहण प्रक्रिया शुरू
प्रोजेक्ट के लिए एमपीआरडीसी ने विशेषतौर पर महाप्रबंधक एचएस रिजवी को जिम्मेदारी दी है। इसमें जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया की जा रही है। 3000 करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट में 427 करोड़ रुपए की राशि जमीन अधिग्रहण के लिए रखी है। जमीन अधिग्रहण व साफ होने के बाद इसका जमीनी काम शुरू होगा, ताकि तेजी स काम पूरा हो। निर्माण पूरा करने की समय सीमा तीन साल तय है।

यह भी पढ़ें: इस बड़े स्कूल में पढ़ाई, खाना, रहना, यूनिफार्म सब मुफ्त

एमपीआरडीसी के एमडी अविनाश लवानिया के अनुसार प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है। जमीन अधिग्रहण प्रक्रिया पूरी करने साथ एजेंसी तय की जा रही है। जल्द ही जमीनी काम शुरू हो जाएगा।

यह भी पढ़ें: एमपी में ढाई सौ करोड़ में बनेगा एयरपोर्ट जैसा रेलवे स्टेशन

प्रोजेक्ट पर एक नजर
3000 करोड़ रुपए का प्रोजेक्ट
427 करोड़ रुपए जमीन अधिग्रहण
19 करोड़ रुपए यूटिलिटी शिङ्क्षफ्टग
15 करोड़ रुपए पर्यावरण प्रबंधन पर

ट्रेंडिंग वीडियो