scriptमानसून के तय समय पर दस्तक देने के आसार, इस दिन से शुरु होगी झमाझम बारिश! | mansoon would come on time heavy rain alert in these districts | Patrika News

मानसून के तय समय पर दस्तक देने के आसार, इस दिन से शुरु होगी झमाझम बारिश!

locationभोपालPublished: Jun 07, 2020 09:40:37 pm

Submitted by:

Faiz

बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने से मध्य प्रदेश में मानसून अपने तय समय तक दस्तक दे सकता है।

Weather News

मानसून के तय समय पर दस्तक देने के आसार, इस दिन से शुरु होगी झमाझम बारिश

भोपाल/ मानसून को लेकर अब तक मध्य प्रदेश में अनुमान लगाया गया था कि, ये अपने तय समय से करीब 5 दिन लेट यानी 20 जून तक प्रदेश में ऐंट्री कर सकता है, लेकिन अब बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने से मध्य प्रदेश में मानसून अपने तय समय तक दस्तक दे सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक, केरल में एक जून को मानसून के दस्तक देने के बाद ये तेजी से आगे बढ़ने लगा है। अगले 24 से 48 घंटों के दौरान बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने और पिछले कुछ दिनों से प्रदेश में मानसून पूर्व की हो रही गतिविधियों से दक्षिण पश्चिम मानसून को बल मिलेगा, जिसके कारण सप्ताह भर में यानी 15 जून के आसपास अपने तय समय तक मानसून प्रदेश में दस्तक दे सकता है।

प्रदेश की राजधानी भोपाल का तापमान 35 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 5 डिग्री कम रहा। हालांकि, बादल छाए रहने के कारण उमस ने लोगों को परेशान किया। मौसम विज्ञानी ए.के शुक्ला के मुताबिक, राजधानी समेत प्रदेश के होशंगाबाद, छतरपुर के नौगांव और खंडवा जिलों में मानसून पूर्व की गतिविधियों के चलते हल्की बारिश शुरु हुई है। आज खंडवा में 43 मिमी बारिश दर्ज री गई, तो वहीं नौगांव में 13 मिमी बारिश दर्ज हुई। पिछले कुछ दिनों से प्रदेश में अलग अलग हिस्सों में हो रही बारिश से गर्मी में राहत दी, लेकिन इलाकों में लोगों को उमस का सामना करना पड़ा।

 

पढ़ें ये खास खबर- मध्य प्रदेश में 7 हजार करोड़ के ठेके बंद! 70 फीसदी शराब ठेकेदारों के लाइसेंस सरेंडर


इन जिलों के लिए चेतावनी जारी

विभाग ने अगले चौबीस घंटों के दौरान भोपाल, होशंगाबाद, इंदौर, उज्जैन, शहड़ोल संभागों के अलावा गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, श्योपुर, जबलपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, सागर और टीकमगढ़ में गरज चमक के साथ बिजली चमकने और तेज हवाएं चलने की चेतावनी जारी की है। वहीं, प्रदेश के अन्य स्थानों पर कहीं, कहीं वर्षा या गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना जतायी गयी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो