scriptमीटर रीडर नहीं कर सकेगा परेशान शुरू हुई नई व्यवस्था | Meter reader will not be able to disturb the new system started | Patrika News

मीटर रीडर नहीं कर सकेगा परेशान शुरू हुई नई व्यवस्था

locationभोपालPublished: Jul 02, 2021 08:43:41 am

Submitted by:

Hitendra Sharma

अब हर बिजली मीटर के पास लगाया जा रहा है क्यूआर कोड। स्कैन करते ही नाम, पता, कनेक्शन नंबर होगा सामने

meterreading.jpg

भोपाल. अब बिजली के निम्नदाब उपभोक्ताओं को अपने परिसर में लगे मीटर की रीडिंग के समय मीटर रीडर को सर्विस कनेक्शन नंबर उपलब्ध कराने के लिए पुराना बिल ढूंढने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने मीटर रीडिंग की व्यवस्था को तकनीकी रूप से मतबूत करते हुए उपभोक्ताओं को क्‍यूआर कोड आधारित मीटर रीडिंग की सुविधा उपलब्ध करा दी है।

Weather Update: मानसून के बीच यहां पड़ रही है भीषण गर्मी, लोगों का हाल बेहाल

प्रथम चरण में इस सुविधा को भोपाल- ग्वालियर के एनजीबी सॉफ्टवेयर बिलिंग प्रणाली वाले शहरी क्षेत्रों में लागू किया जा रहा हैं। इस सुविधा के माध्यम से मीटर रीडर उपभोक्ता का सर्विस नंबर पूछे बगैर ही उपभोक्ता के परिसर के मीटर की सही रीडिंग अपने रिकॉर्ड में दर्ज कर सही देयक वास्तविक उपभोक्ता को उपलब्ध करा सकेगा।

Must See: कोरोना महामारी के बीच अब खतरनाक संक्रामक रोग ग्लेंडर की दस्तक

ऐसे होगा काम
बिजली कंपनी को ऐसी शिकायतें प्राप्त होती हैं कि मीटर रीडिंग के समय मीटर रीडर द्वारा सर्विस कनेक्शन नंबर मांगा जाता है। उपभोक्ता के परिसर में स्थापित मीटर पर मीटर रीडर द्वारा एक क्यूआर कोड आधारित स्टीकर चस्पा किया जाएगा। इसमें उपभोक्ता की समस्त जानकारी जैसे उपभोक्ता का नाम, सर्विस कनेक्शन नंबर और पता दर्ज होगा। मीटर रीडर द्वारा क्यूआर कोड स्कैन करते ही पूरी जानकारी आ जाएगी।

Must See: हबीबगंज स्टेशन का नाम बदलने की पोस्ट वायरल

बिजली कम्पनी के एमडी जी एस मिश्रा ने बताया कि क्यूआर कोड आधारित मीटर रीडिंग त्रुटिरहित मीटर रीडिंग की तेज व बेहतर सुविधा साबित होगी। उपभोक्ताओं को कंपनी बेहतर सेवाएं देने की दिशा में काम कर रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो