script

करोड़ों रुपए का फंड, लेकिन प्रोजेक्ट के लिए वर्क मेप ही नहीं

locationभोपालPublished: Jun 29, 2021 01:50:01 pm

Submitted by:

deepak deewan

पूरे प्रोजेक्ट में सिर्फ खंडवा स्टेशन से सेक्शन तक 5 किमी ब्राडगेज लाइन बिछाने का काम

Mhow Khandwa Broad Gauge Project Latest News

Mhow Khandwa Broad Gauge Project Latest News

संजय रजक/डॉ. आंबेडकर नगर(महू). रतलाम मंडल के रतलाम-फतेहाबाद-इंदौर-महू-सनावद-खंडवा ब्राडगेज प्रोजेक्ट में काफी काम पूरा हो चुका है लेकिन महू-सनावद के बीच ब्राडगेज लाइन डालने का प्रोजेक्ट वर्षो बाद भी आकार नहीं ले पाया है। इस प्रोजेक्ट के लिए रेलवे ने पहले 250 करोड़ और अब 85 करोड़ रुपए अतिरिक्त जारी किए गए है। लेकिन मंडल के कंट्रक्शन विभाग के पास इस प्रोजेक्ट के लिए अभी वर्क मेप ही नहीं।
ये भी पढें- रेलवे की बड़ी खबर: जबलपुर शहर से दौड़ेगी अपडेट फीचर्स वाली मेमू ट्रेन https://www.patrika.com/jabalpur-news/memu-train-will-run-from-jabalpur-city-railways-big-news-in-hindi-6917666/

नए रूट के लिए जो सर्वे हुआ था, वह भी बोर्ड से स्वीकृत नहीं हुआ है। कुल मिलाकर मंडल के पास इस प्रोजेक्ट में फिलहाल ज्यादा कुछ करने का काम नहीं है। सोमवार को रेलवे ने महू-खंडवा ब्राडगेज लाइन के लिए ८५ करोड़ रुपए का अतिरिक्त फंड जारी किया है। अब इस प्रोजेक्ट के लिए ३३५ करोड़ रुपए का फंड है। लेकिन प्रोजेक्ट शुरू नहीं होने के कारण यह फंड खर्च ही नहीं हो पाएगा।
हालांकि इस प्रोजेक्ट सिर्फ अंजति और खंडवा रेलवे स्टेशन के बीच 5 किमी की ब्राडगेज लाइन डलना बाकि है, जिसका काम किया जा सकता है। मथेला से सनावद तक ब्राडगेज लाइन का काम पूरा हो चुका है। 31 मार्च को सीआरएस भी हो चुका है। आने वाले दिनों में यहां ट्रेन संचालन भी शुरू हो जाएगा।

रेल अफसरों के अनुसार महू-सनावद ब्राडगेज लाइन प्रोजेक्ट में कई तकनीकी दिक्कते है। इसी कारण कई बार सर्वे किया गया है। अंतिम सर्वे रिपोर्ट बोर्ड को भेजी गई है। जहां से स्वीकृति के बाद ही प्रोजेक्ट शुरू हो सकेगा। बता दे कि महू-सनावद रेलखण्ड में पहाड़ी इलाका आता है। घाट सेक्शन होने के कारण ट्रेक का झुकाव कम करने के लिए लंबा करना होगा। यहीं कारण है कि इस प्रोजेक्ट में लगातार देरी हो रही है।
इस संबंध में रतलाम मंडल के डीआरएम,विनीत गुप्ता बताते हैं कि इस प्रोजेक्ट में पहले से ही 250 करोड़ रुपए का फंड है। अब 335 करोड़ हो गया है। प्रोजेक्ट की स्थिति कंट्रक्शन विभाग से लेना होगी।

ट्रेंडिंग वीडियो