scriptMonsoon : IMD ने बता दी डेट, तय समय से पहले आएगा मानसून | monsoon will take entry in mp on 16 june imd predicted date | Patrika News
भोपाल

Monsoon : IMD ने बता दी डेट, तय समय से पहले आएगा मानसून

Monsoon Update 2024 : मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, मानसून ने अंडमान-निकोबार में 19 मई को एंट्री ले ली है। वहीं एमपी में इसकी इंट्री 16 जून को होने की संभावना है।

भोपालMay 19, 2024 / 07:00 pm

Himanshu Singh

monsoon

एमपी में मानसून तय तारीख से पहले एंट्री ले सकता है।

देशभर के लोग मानसून(Monsoon) का इंतजार कर रहे हैं। ऐसे में भारता के लोगों के बड़ी खुशखबरी सामने आई है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) की जानकारी के मुताबिक, मानसून ने अंडमान-निकोबार में 19 मई को ही एंट्री ले ली है। इसके केरल 31 मई तक पहुंचने का अनुमान है।

एमपी में 16 जून को आएगा मानसून (Monsoon will arrive in mp on 16 june)


मध्यप्रदेश में इन दिनों तेज गर्मी और तेज आंधी के साथ हल्की बूंदाबांदी का दौर चल रहा है। ऐसे में मौसम का मिजाज कभी ठंडा रहता है तो कभी गर्म रहता है। एमपी में अब मानसून 16 जून को एंट्री ले सकता है। IMD के मुताबिक, एमपी में 16 जून से लेकर 21 जून मानसून प्रवेश कर जाएगा। ऐसे में अब किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी साबित हो सकती है। क्योंकि पहले मौसम विभाग ने 18 जून को मानसून आने के संभावना जताई थी, लेकिन अब 16 जून को ही मानसून मध्यप्रदेश में एंट्री ले लेगा। आईएमडी ने अनुमान लगाया है कि मध्यप्रदेश के ग्वालियर, नर्मदापुरम, चंबल, इंदौर और उज्जैन में भारी बारिश हो सकती है।
ये भी पढ़े- Monsoon Update : मानसून को लेकर आया नया अपडेट, IMD ने दी जानकारी

ला नीना (la nina) से होगी झमाझम बारिश (La Nina will cause heavy rains)


इस साल ला नीना के एक्टिव होने के कारण फिछले साल से ज्यादा बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। क्योंकि पिछले साल अल नीनो एक्टिव था। मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक पिछले साल अल नीनो एक्टिव था जिसने मानसून के सिस्टम को कमजोर किया था, लेकिन इस बार अल नीनो खत्म हो चुका है और ला नीना एक्टिव है। इसके एक्टिव होने के कारण देश में अच्छी बारिश देखने मिल सकती है।

Hindi News/ Bhopal / Monsoon : IMD ने बता दी डेट, तय समय से पहले आएगा मानसून

ट्रेंडिंग वीडियो