scriptएमपी बोर्ड परीक्षा में प्रश्न होंगे छोटे, लेकिन संख्या होगी ज्यादा | mp board exam 2021 Latest News | Patrika News

एमपी बोर्ड परीक्षा में प्रश्न होंगे छोटे, लेकिन संख्या होगी ज्यादा

locationभोपालPublished: Dec 23, 2020 01:43:52 am

Submitted by:

praveen malviya

एमपी बोर्ड ने जारी किया 10-12वीं की परीक्षाओं का ब्लू प्रिंट

mp-board-exam-2021-latest-news

एमपी बोर्ड परीक्षा में प्रश्न होंगे छोटे, लेकिन संख्या होगी ज्यादा

भोपाल. मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल की परीक्षाओं में इस वर्ष से दीर्घउत्तरीय प्रश्नों की अपेक्षा छोटे-छोटे उत्तर वाले सवालों की संख्या अधिक रहेगी। बोर्ड ने कम अंकों वाले वस्तुनिष्ठ प्रश्नों की संख्या बढ़ाते हुए कुल प्रश्नों की संख्या बढ़ाई है। इसका ब्लू प्रिंट बोर्ड ने मंगलवार को जारी कर दिया।
बोर्ड के अधिकारियों का कहना है कि नए पैटर्न से बड़े-बड़े गद्य उत्तरों के बजाय विद्यार्थियों से छोटे-छोटे तार्किक प्रश्न पूछे जाएंगे, जिसका उत्तर पूरे चैप्टर को ठीक से समझकर पढऩे के बाद ही दिया जा सकेगा। विद्यार्थियों को छोटे-छोटे लेकिन सटीक प्रश्नों के उत्तर देने के लिए पाठ को पूरा बारीकी से पढऩा होगा और विद्यार्थी ज्यादा विस्तार में लिखकर नम्बर लाने की कोशिश नहीं कर पाएंगे। बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों के पैटर्न पर बदलाव किया है। प्रत्येक विषय के सौ अंक के प्रश्नपत्र में तीस फीसदी वस्तुनिष्ठ, तीस फीसदी सब्जेक्टिव और चालीस फीसदी समझ-परख के प्रश्न होंगे।

पहले होता था यह था
पहले बोर्ड परीक्षा में 25 फीसदी वस्तुनिष्ठ और 75 फीसदी लघु व दीर्घ उत्तरीय प्रश्न होते थे। अब दीर्घ उत्तरी प्रश्न नहीं होंगे वहीं लघु उत्तरीय प्रश्न भी कम होंगे। बोर्ड के नए पैटर्न को प्रतियोगी परीक्षाओं के पैटर्न को देखते हुए भी तैयार किया गया है। ब्लू प्रिंट वेबसाइट पर जारी कर दिया गया। अब मंडल प्रत्येक विषय की प्रश्न बैंक भी अपलोड करेगा जिससे विद्यार्थियों को नए पैटर्न के अनुसार परीक्षा की तैयारी करने में मदद मिल सकेगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो