scriptmp budget 2024: बजट में मेडिकल एजुकेशन पर दिखा जोर, इसी साल शुरू होंगे 3 नए कॉलेज, 450 MBBS सीट | mp budget 2024 3 new medical colleges start in this education session 2024-25 450 mbbs seats | Patrika News
भोपाल

mp budget 2024: बजट में मेडिकल एजुकेशन पर दिखा जोर, इसी साल शुरू होंगे 3 नए कॉलेज, 450 MBBS सीट

mp budget 2024: मध्य प्रदेश की मोहन सरकार ने अपने पहले बजट में मेडिकल एजुकेशन फील्ड को दी बड़ी सौगात, एमपी के इन जिलों में इसी साल शुरू होंगे ये कॉलेज

भोपालJul 03, 2024 / 01:22 pm

Sanjana Kumar

mp budget 2024: मध्य प्रदेश की मोहन सरकार का पहला बजट पेश हो गया। इस बजट से एमपी का लगभग हर वर्ग खुश हो सकता है। वहीं मोहन सरकार के इस बजट में शिक्षा पर भी विशेष ध्यान रखा गया है। खासतौर पर MBBS करने की इच्छा रखने वाले स्टूडेंट तो बेहद खुश होंगे। दरअसल सीएम डॉ. मोहन यादव की सरकार के पहले और पूर्ण बजट में साफ कर दिया गया है कि इस साल 2024 में प्रदेश में 3 नए मेडिकल कॉलेज शुरू किए जाएंगे। वहीं MBBS की सीटें भी बढ़ाकर 450 कर दी गई हैं।

इन जिलों में शुरू होंगे कॉलेज

बता दें कि मेडिकल एजुकेशन के लिए मध्य प्रदेश के नीमच, मंदसौर और सिवनी जिले में तीन नए मेडिकल कॉलेज शुरू किए जाएंगे। इस सभी कॉलेजों में 150-150 MBBS सीटें होंगी। ये खबर इसलिए भी खास हो चली है क्योंकि पहले चरण में इन कॉलेजों में फैकल्टी के सभी पद नहीं भरे जा सके थे। हालांकि अब 15 दिन में बचे हुए पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया फिर से शुरू की जा सकेगी। साथ ही यहां इस्तेमाल आने वाले मेडिकल उपकरण भी 15 दिन में खरीद लिए जाएंगे।

कॉलेज भवन लगभग तैयार

बता दें कि इन तीनों कॉलेजों के भवन लगभग तैयार हो चुके हैं। सरकार को उम्मीद है कि प्रक्रिया पूरी होने के बाद इन तीनों कॉलेजों को नेशनल मेडिकल कमीशन (NMC) से मान्यता मिल जाएगी।
बता दें कि ये कॉलेज 2018 में केंद्र सरकार द्वारा राजगढ़, सिंगरौली, नीमच, मंदसौर, सिवनी और श्योपुर में मेडिकल कॉलेज खोलने की अनुमति मिलने के बाद स्थापित किए जा रहे हैं।

इनमें से राजगढ़ को छोड़कर सभी कॉलेजों में पहले शैक्षणिक सत्र 2024-25 से प्रवेश शुरू करने का लक्ष्य था, लेकिन बाद में सिंगरौली और श्योपुर को भी छोड़ दिया गया। कॉलेजों के भवन निर्माण में देरी होने के कारण इनमें से केवल तीन कॉलेज ही इस सत्र से शुरू किए जा रहे हैं।

Hindi News/ Bhopal / mp budget 2024: बजट में मेडिकल एजुकेशन पर दिखा जोर, इसी साल शुरू होंगे 3 नए कॉलेज, 450 MBBS सीट

ट्रेंडिंग वीडियो