scriptHigh Security number Plate: हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट की होगी चेकिंग, नहीं लगवाया तो ऐसे करें online apply | MP high security number plate online apply | Patrika News
भोपाल

High Security number Plate: हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट की होगी चेकिंग, नहीं लगवाया तो ऐसे करें online apply

High Security number Plate: हाई सिक्‍योरिटी नंबर प्लेट को एल्युमिनियम से तैयार किया जाता है। इस प्लेट पर बाईं ओर के ऊपरी कोने पर क्रोमियम आधारित एक होलोग्राम लगा होता है।

भोपालMay 28, 2024 / 11:30 am

Ashtha Awasthi

High Security number Plate

High Security number Plate

High Security number Plate: नए एवं पुराने वाहनों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने का मामला न्यायालय में लंबित है। मध्य प्रदेश परिवहन विभाग की ओर से आचार संहिता समाप्त होने के बाद इस मामले में नए सिरे से हलफनामा पेश किया जाएगा। याचिकाकर्ता की ओर से मांग की गई थी कि प्रदेश में चलने वाले सभी वाहनों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाई जानी चाहिए। मध्य प्रदेश सरकार ने इस कार्रवाई के लिए टेंडर भी जारी कर दिए थे लेकिन बाद में यह मामला दोबारा न्यायालय चला गया।
हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने की कार्रवाई शुरू

न्यायालय ने इस मामले में परिवहन विभाग से लिखित हालकनामा मांग कर कार्रवाई का विवरण तलब किया था। परिवहन विभाग के अनुसार फिलहाल नए वाहनों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने की कार्रवाई शुरू की गई है। इसके लिए डीलर और ठेका कंपनी के बीच सामंजस्य बनाकर कार्रवाई करवाई जा रही है। विधानसभा एवं लोकसभा चुनाव के आचार संहिता के चलते इस मामले में सुनवाई और जवाब प्रस्तुत नहीं हो पाए थे। न्यायालय में सुनवाई के बाद संभवत: जून के आखिर से एक बार फिर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट की चेकिंग शुरू हो जाएगी।

क्‍या है हाई सिक्‍योरिटी नंबर प्‍लेट ? (What is high security number plate)

हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट यानी हाई सिक्‍योरिटी नंबर प्लेट को एल्युमिनियम से तैयार किया जाता है। इस प्लेट पर बाईं ओर के ऊपरी कोने पर क्रोमियम आधारित एक होलोग्राम लगा होता है, जिसमें वाहन की पूरी डिटेल होती है। हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट पर सुरक्षा के लिए यूनिक लेजर कोड भी होता है। यह कोड हर वाहन के लिए अलग-अलग होता है। खास बात यह है कि इस कोड को आसानी से हटाया नहीं जा सकता है। नए वाहनों के साथ ही इसे पुराने वाहनों पर भी लगाना जरूरी है।

ऐसे करें अप्लाई (high security number plate online apply)

-परिवहन विभाग के वाहन-4 पोर्टल पर लॉगिन करना होगा।

-यहां पर bookinghsrp.com लिंक मिलेगी। इस पर क्लिक करें।

-इसके बाद स्टेट, शहर और वाहन मालिक का नाम व मोबाइल नंबर भरना होगा।
-यहां 2 या 4 व्हीलर का विकल्प देना होगा।

-गाड़ी की कंपनी या एजेंसी, जो आपके घर के नजदीक है, उसकी जानकारी देना होगी।

-अब गाड़ी का रजिस्ट्रेशन नंबर, चेसिस और इंजन नंबर भरना होगा।
-दो पहिया है, तो 300 से 500 तक और चार पहिया वाहन होने पर 500 से 800 रुपए ऑनलाइन चार्ज भरना होगा।

-एजेंसी से दो से तीन दिन में नंबर प्लेट बनने भेजेगी।

Hindi News/ Bhopal / High Security number Plate: हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट की होगी चेकिंग, नहीं लगवाया तो ऐसे करें online apply

ट्रेंडिंग वीडियो