केन्द्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत पहुंचे भोपाल, एमपी-यूपी में पानी बंटवारे को लेकर करेंगे बैठक

जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट और अफसर भी बैठक में रहेंगे मौजूद

By: Pawan Tiwari

Published: 09 Jan 2021, 02:03 PM IST

भोपाल. केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत शनिवार को भोपाल पहुंचे। मंत्रालय में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और मध्यप्रदेश के जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट ने उनका स्वागत किया। उत्तर प्रदेश-मध्य प्रदेश में पानी बंटवारे को लेकर मंत्राालय में बैठक करेंगे।

इस बैठक में केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के अलावा जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट और विभाग के अफसर मौजूद रहेंगे। पहले यह बैठक 11 जनवरी को होना वाली थी, लेकिन अब यह बैठक आज हो रही है। बैठक में शामिल होने के लिए केंद्र के अफसर भी भोपाल आए हैं। मंत्रालय सूत्रों का कहना है कि केन-बेतवा लिंक परियोजना से उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के लिए पानी के बंटवारे का विवाद सुलझ ही नहीं रहा है।

सीएम ने किया था इंकार
परियोजना से 930 एमसीएम (मिलियन क्यूबिक मीटर) पानी उत्तर प्रदेश को देने से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के इंकार करने के बाद फिर बैठकों को दौर शुरू हो गया है। भोपाल में बैठक करने के बाद शेखावत उत्तर प्रदेश सरकार के साथ भी बैठक करने लखनऊ भी जाएंगे। बता दें कि परियोजना से उत्तर प्रदेश रबी सीजन के लिए 930 एमसीएम पानी मांग रहा है, जबकि मध्यप्रदेश 2005 में हुए अनुबंध की शर्तों के तहत 700 एमसीएम पानी ही देना चाहता है।

जितना अनुबंध उतना ही पानी
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा था कि उत्तर प्रदेश को उतना ही पानी दिया जाएगा, जितना अनुबंध में तय हुआ था। शेखावत ने भरोसा भी जताया था कि पानी के बंटवारे को लेकर दोनों राज्यों का शीर्ष नेतृत्व बैठक कर आपसी सहमति से हल निकलेगा और परियोजना का काम जल्द शुरू होगा।

Show More
Pawan Tiwari
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned