scriptएमपी में लाखों की फीस वाली बड़ी कोचिंग फेल, सरकार की फ्री स्कीम में तैयारी करनेवाली अंकिता बनी टॉपर | MPPSC Civil Service Exam 2021 Topper Ankita Patkar | Patrika News
भोपाल

एमपी में लाखों की फीस वाली बड़ी कोचिंग फेल, सरकार की फ्री स्कीम में तैयारी करनेवाली अंकिता बनी टॉपर

MPPSC Civil Service Exam 2021 Topper Ankita Patkar अंकिता की सफलता ने प्रदेश में चल रही लाखों की फीस वाली बड़ी कोचिंग क्लासेस के मिथक को भी फेल कर दिया है। इस टॉपर गर्ल ने महंगी कोचिंग से नहीं बल्कि सरकार की फ्री कोचिंग से तैयारी की थी।

भोपालJun 07, 2024 / 08:18 pm

deepak deewan

MPPSC Civil Service Exam 2021 Topper Ankita Patkar

MPPSC Civil Service Exam 2021 Topper Ankita Patkar

MPPSC Civil Service Exam 2021 Topper Ankita Patkar मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग की राज्य सेवा परीक्षा 2021 यानि एमपीपीएससी 2021 (MPPSC Civil Service Exam 2021) के परिणाम 6 जून को घोषित हुए। इसके साथ ही प्रदेश को 24 डिप्टी कलेक्टर, 13 डीएसपी, मुख्य नगर पालिका अधिकारी, नायब तहसीलदार सहित 243 नए अफसर मिल गए हैं। इन अफसरों को जल्द ही नियुक्ति दी जाएगी। 2021 की एमपी पीएससी परीक्षा (MPPSC 2021) में अंकिता पाटकर (Ankita Patkar) 1575 में से 942 अंक हासिल कर टॉपर Topper बनीं। अंकिता की सफलता ने प्रदेश में चल रही लाखों की फीस वाली बड़ी कोचिंग क्लासेस के मिथक को भी फेल कर दिया है। इस टॉपर गर्ल ने महंगी कोचिंग से नहीं बल्कि सरकार की फ्री कोचिंग से तैयारी की थी।
यह भी पढ़ें : Shivraj Singh Chauhan: शिवराजसिंह चौहान को बनाएं एनडीए का पीएम! दिग्गज नेता के ट्वीट ने मचाई हलचल

रायसेन की अंकिता पाटकर के पिता दौलतराम पाटकर पोस्ट ऑफिस एजेंट हैं। उनकी मां चंद्रकला पाटकर सहायक शिक्षिका थीं। अंकिता की अन्य चारों बहनें भी सरकारी सेवा में है और छोटा भाई भी पीएससी की तैयारी कर रहा है। अंकिता ने बाड़ी के नवोदय विद्यालय से स्कूल की पढ़ाई पूरी की और फिर ग्रेजुएशन किया।
ग्रेजुएशन के बाद उन्होंने सिविल सर्विेसेस पर फोकस किया। खास बात यह है कि इसके लिए वे महंगी कोचिंग में नहीं गईं। उन्होंने ओबीसी वर्ग को मिलने वाली सरकार की फ्री ऑफ कॉस्ट स्कीम से सिविल सर्विसेज की तैयारी की।
यह भी पढ़ें : बड़ी खबर- एमपीपीएससी 2022 का रिजल्ट भी घोषित, 457 पदों के लिए होंगे इंटरव्यू

अंकिता ने 2019 में प्रीलिम्स और मेन्स क्लीयर किया पर इसका रिजल्ट नहीं आया। 2020 में फिर एग्जाम दिया पर प्रीलिम्स क्लीयर नहीं हुआ। पिछले साल वे वर्ग तीन प्राइमरी शिक्षक में चुनी गई। इसके साथ ही व्यापमं, पटवारी ग्रुप-4 का एग्जाम भी क्लियर किया।
जॉब में रहते हुए 8 से 9 घंटे पढ़ीं
मार्च में अंकिता ने ड्यूटी जॉइन की। रायसेन में रहकर जॉब के साथ 2021 के मेंस की तैयारी करने लगीं। वे सुबह 6 से 10 बजे तक पढ़ाई करतीं और सीधे कार्यालय पहुंच जाती थी। वहां से लौटकर शाम 5 बजे जो पढ़ने बैठती तो रात 12 बजे तक पढ़ती रहतीं। इस प्रकार जॉब में रहते हुए भी 8 से 9 घंटे पढ़ती थीं।

Hindi News/ Bhopal / एमपी में लाखों की फीस वाली बड़ी कोचिंग फेल, सरकार की फ्री स्कीम में तैयारी करनेवाली अंकिता बनी टॉपर

ट्रेंडिंग वीडियो