अकसर रहती है खांसी की समस्या हो जाएगी छूमंतर, बस कर लें ये आसान से काम

अकसर रहती है खांसी की समस्या हो जाएगी छूमंतर, बस कर लें ये आसान से काम

By: Faiz

Published: 10 Mar 2019, 10:00 AM IST

भोपालः अकसर लोग खांसी की समस्या से ग्रस्त रहते हैं। ये किसी भी मौसम में हो जाती है। कई लोगों को रात के समय खांसी का जौर ज्यादा बढ़ जाता है, जिसके कारण नींद लग पाना भी संभव नहीं होता। चिकित्सकों के अनुसार, रात में सोते समय खांसी की समस्या बढ़ने की बड़ी वजह गले के हिस्से में म्यूकस ज्यादा इकट्ठा हो जाने से होता है। इससे व्यक्ति के दिमाग को बार-बार खांसने का संकेत मिलते हैं। आमतौर पर खांसी की समस्या मौसम के बदलाव के समय ज्यादा होती है। खांसी का मुख्य कारण वायरल इंफेक्शन होता है, जो बदलते मौसम में ज्यादा सक्रिय हो जाता है। अगर आप भी सोते समय चलने वाली खांसी की समस्या से परेशान हैं, तो हम आपको इससे राहत पाने की खास बातें बताएंगे, आइये जानते हैंउनके बारे में...।

-ये काढ़ा है बेहद कारगर

आयुर्वेद द्वारा प्रमाणित इस काढ़े को एक कप पानी में 8-10 तुलसी की पत्तियां डालकर उसमें 8-10 दाने काली मिर्च मिला लें। इसमें थोड़ा सा अदरक कुचलकर कर डाल दें। एक लौंग, थोड़ी दालचीनी, एक चुटकी सोंठ इन सबको उबालें। इसे तब तक उबालें जब तक पानी आधा न रह जाए। फिर छान कर स्वाद के मुताबिक नमक या चीनी मिलाकर पी लें। इससे लंग्स में जमा सारा कफ साफ हो जाएगा।

-सीधी हवा से बचें

चिकित्सकों के अनुसार, खांसी से पीड़ित व्यक्ति को मूंह पर सीधी पड़ने वाली हवा से बचना चाहिए। अगर मुंह और नाक पर तेज हवा सीधी पड़ेगी, तो खांसी का जोर ज्यादा रहेगा। इसलिए अगर सोते समय छत का पंखा, हीटर, या एयर कंडीशनर आपके चेहरे के पास ही चल रहा है, तो उसकी दिशा बदल लें। अगर खांसी के साथ बुखार और सिरदर्द की समस्या है, तो एसी और कूलर का प्रयोग न करें, बल्कि सामान्य पंखे की हवा में ही सोएं।

-इस तरह करें खांसी पर नियंत्रण

खांसी को नियंत्रित करने की कोशिश करने के लिए आपको अपनी सांसों पर नियंत्रण करने का प्रयास करना चाहिए। अपनी नाक के माध्यम से धीरे धीरे सांस लेने का प्रयास करें। खांसी शांत करने के लिए एक कप चाय के रूप में गर्म पेय पीना खांसी के हमले को गंभीरता से कम कर देता है। शहद की एक चम्मच भी खांसी में चिड़चिड़ा महसूस करने को खत्‍म करने में आपकी मदद करता है।

-चिकित्सक से जरूर लें सलाह

अगर आपको रात मे खांसी 7 दिनों से ज्यादा दिन तक रहती है, तो अपने डॉक्टर से समय पर अपनी जांच करवाए। लगातार एक सप्ताह से ज्यादा खांसी टीबी के साथ-साथ फेफड़ों के कई गंभीर रोगों का लक्षण हो सकती है।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned