scriptमध्यप्रदेश में बनेंगे नए औद्योगिक क्षेत्र, केन्द्र को भेजा प्रस्ताव | New industrial areas will be built in Madhya Pradesh | Patrika News

मध्यप्रदेश में बनेंगे नए औद्योगिक क्षेत्र, केन्द्र को भेजा प्रस्ताव

locationभोपालPublished: Oct 10, 2019 09:49:57 am

– मध्यप्रदेश में एमएसएमई के दो नए क्लस्टर बनेंगे, केन्द्र को भेजा प्रस्ताव
– केन्द्र सरकार की क्लस्टर योजना के तहत औद्योगिक केन्द्र होंगे विकसित

industrial-area.jpg
भोपाल। राज्य सरकार प्रदेश में दो नए औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने जा रही है। केन्द्र सरकार की क्लस्टर योजना के तहत इन्हें विकसित करने के लिए एमएसएमई (सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्यम) विभाग ने केन्द्र सरकार को प्रस्ताव भेजा है। इनमें भोपाल जिले का चांदपुरा और बुरहानपुर का औद्योगिक क्षेत्र शामिल है।
भोपाल के चांदपुरा में आरा मशीनों के लिए नया औद्योगिक क्षेत्र बनाए जाना है। इससे फर्नीचर कारोबार से जुड़े लोगों को लाभ होगा। भोपाल की आरा मशीनें भी वहां शिफ्ट होंगी। जबकि बुरहानपुर में पॉवर लूम क्लस्टर विकसित किया जाना है। यहां का पॉवरलूम सेक्टर कुटरी उद्योग की श्रेणी में है, अब यह व्यवस्थित होगा। औद्योगिक क्षेत्र विकसित होने से नए उद्योग स्थापित होने के साथ लोगों को रोजगार भी मिलेगा।
इन औद्योगिक क्षेत्रों को होगा विस्तार –

केन्द्र सरकार की क्लस्टर विकास योजना के तहत राज्य सरकार प्रदेश के एक दर्जन औद्योगिक क्षेत्रों का विकास भी करने जा रही है। इनमें गोविंदपुरा-भोपाल, चन्द्रपुरा-छतरपुर, कुसमोदा-गुना, रतलाम, गंधारी-दतिया, अशोकनगर, मटेहना-सतना, मक्सी रोड-उज्जैन और देवास का औद्योगिक क्षेत्र शामिल है। इन औद्योगिक क्षेत्रों में अधोसंरचना का उन्नयन किया जाएगा। इसके लिए भी केन्द्र के एमएसएमई विभाग को प्रस्ताव भेजा गया है।
9 माह में पौने दो लाख नई औद्योगिक इकाइयां रजिस्टर्ड –

कांग्रेस सरकार के 9 माह के कार्यकाल की बात की जाए तो स्वरोजगार के लिए चलाई जा रही योजनाओं का असर दिखा। लघु और मध्यम उद्योगों में इजाफा हुआ। इन 9 महीनों में उद्योग आधार मेमोरेण्डम के तहतह पौने दो लाख औद्योगिक इकाइयां रजिस्टर्ड हुईं। इनमें 11 हजार करोड़ से अधिक का पूंजी निवेश हुआ। साथ ही साढ़े पांच लाख लोगों को रोजगार मिला।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो