script

भीषण गर्मी में बिजली गुल, 24 घंटे में 400 बार सप्लाई बंद

locationभोपालPublished: Jun 08, 2019 08:21:41 am

Submitted by:

KRISHNAKANT SHUKLA

परेशानी: भीषण गर्मी में अघोषित बिजली कटौती और जल संकट ने बढ़ाई राजधानीवासियों की मुसीबतें, औसतन 4 मिनट में बिजली गुल, 24 घंटे में 400 बार सप्लाई बंद

no electricity

भीषण गर्मी में अघोषित बिजली ने बढ़ाई राजधानीवासियों की मुसीबतें कटौती

भोपाल. डीआइजी बंगला क्षेत्र निवासी रफीक खान समेत अन्य रहवासी गुरुवार रात सो नहीं पाए। इस क्षेत्र में चार बार बिजली गुल हुई। बिजली गुल होने पर रफीक छह महीने की बेटी को रातभर घर के बाहर लेकर बैठे रहे।

राजधानी में तकरीबन हर क्षेत्र में रात में होने वाली अघोषित बिजली कटौती ने लोगों को परेशान किया हुआ है। दरअसल, 24 घंटे के दौरान शहर के अलग-अलग क्षेत्रों में 400 बार बिजली गुल हुई। यानी हर मिनट में शहर के किसी न किसी हिस्से में बिजली सप्लाई बंद रही। हालांकि बिजली कंपनी के अफसर इसे नकार रहे हैं। भोपाल क्षेत्र के सीजीएम एके खत्री का कहना है कि गर्मी के बावजूद बेहतर बिजली सप्लाई की जा रही है।

फाल्ट ढ़ूढऩे में नाकाम

गर्मी में मांग बढऩे से ट्रिपिंग के कारण बिजली गुल हो रही है। बड़ी लाइन से बिजली आपूर्ति तो रहती है, पर कॉलोनियों के खंभों से सप्लाई बंद हो जाती है। इन फाल्ट को ढ़ूढऩे में बिजलीकर्मी नाकाम हो रहे हैं। गौरतलब है कि सामान्यत: फरवरी में बिजली लाइन का मेन्टेनेंस शुरू होता है, पर इस बार ऐसा नहीं हो सका है। इस वजह से परेशानी बढ़ी है।

 

अंधेरे में डूबे ये क्षेत्र

– जाटखेड़ी निवासी अपूर्व मेश्राम का कहना है कि देर रात को दो से तीन बार बिजली गुल हो रही है। ऐसा रोजाना हो रहा है। गर्मी में बच्चों एवं बुजुर्गों को सबसे ज्यादा परेशानी उठानी पड़ती है।
– बैरागढ़ के अमित विश्वकर्मा ने बताया कि दिन में कई बार बिजली गुल होती है। कई बार तो आधा घंटे से अधिक तक बिजली नहीं आती। रात में भी यही हालात हैं। शिकायत पर सुनवाई नहीं की जाती।
– दानिश नगर निवासी अमित कुमार के मुताबिक गुरुवार-शुक्रवार की दरमियानी रात 11 बजे तक तीन बार बिजली गुल हुई। शिकायत के बाद देर रात तीन बजे फाल्ट सुधारा गया।

आज इन क्षेत्रों में बिजली रहेगी गुल

सुबह छह से आठ बजे तक: छोला, शिव नगर फेस-1, 2, 3, 4। सुबह छह से 11 बजे तक (कोलार): धोली खदान, रॉयल बागवान एस्टेट, फाइन एवेन्यू, राजहर्ष कॉलोनी, आम्र विहार, गेहूंखेड़ा, वरुण नगर, शकुंतला नगर, अकबरपुर। सुबह छह से 11 बजे तक: 97 की लाइन, कल्याणी होस्टल, माचना कॉलोनी, शिवानी कॉम्प्लेक्स, सिद्धेश्वरी नगर। सुबह आठ से 12 बजे तक: कमला पार्क, गिन्नौरी, हाथीखाना, भोइपुरा आदि क्षेत्र।

ट्रेंडिंग वीडियो